scriptमहाशिवरात्रि पर आएंगे डेढ़ लाख से ज्यादा श्रद्धालु, शीघ्र दर्शन के लिए भक्तों को चुकानी होगी इतनी राशि | Mahakal Darshan on Mahashivratri | Patrika News
उज्जैन

महाशिवरात्रि पर आएंगे डेढ़ लाख से ज्यादा श्रद्धालु, शीघ्र दर्शन के लिए भक्तों को चुकानी होगी इतनी राशि

श्रद्धालु कुछ राशि देकर शीघ्र दर्शन का लाभ ले सकेंगे

उज्जैनFeb 27, 2022 / 02:32 pm

deepak deewan

mahakal_live.png

शीघ्र दर्शन का लाभ

उज्जैन. महाशिवरात्रि पर महाकाल दर्शन और पूजन के लिए आनेवाले भक्तों के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है. मंदिर समिति ने 1 मार्च को श्रद्धालुओं को महाकाल के दर्शन महज एक घंटे में कराने की व्यवस्था की है. इसके साथ ही श्रद्धालु कुछ राशि देकर शीघ्र दर्शन का लाभ भी ले सकेंगे. महाशिवरात्रि पर महाकाल के शीघ्र दर्शन के लिए अलग से काउंटर खोला गया है.
कोरोना प्रतिबंध पूरी तरह हटने के कारण इस बार महाशिवरात्रि पर यहां डेढ़ लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद- दो साल से कोरोना के कारण लगे प्रतिबंध के कारण महाशिवरात्रि पर अधिक भक्त नहीं आ रहे थे. कोरोना प्रतिबंध पूरी तरह हटने के कारण इस बार महाशिवरात्रि पर यहां डेढ़ लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है. इसके लिए प्रशासन ने खासतौर से मास्टर प्लान बनाया है जिसमें तीन अलग-अलग लेयर में दर्शन कराने की व्यवस्था की गई है.
यह भी पढ़ें
सस्ती पढ़ाई के साथ ये भी है सबसे बड़ा आकर्षण, जानिए यूक्रेन ज्यादा क्यों जाते हैं हमारे युवा

mahakal_d.png

दर्शन के लिए इस बार श्रद्धालुओं को एक घंटे तक लाइन में रहना होगा. 250 रुपए का टिकट लेकर श्रद्धालु शीघ्र दर्शन का लाभ ले सकेंगे. मंदिर समिति द्वारा रसीद के लिए चारधाम मंदिर से बड़ा गणेश मंदिर तक अलग-अलग जगह काउंटर बनाए जा रहे हैं. शीघ्र दर्शन की लाइन भी चारधाम मंदिर से शुरू होगी और इसका टिकट भी वहीं से मिलेगा.

इस बार तीन बैरिकेडिंग से श्रद्धालुओं को प्रवेश मिलेगा। दो बैरिकेडिंग आम श्रद्धालुओं के लिए और तीसरी बैरिकेडिंग 250 रुपए की रसीद लेने वालों के लिए होगी।

शिवरात्रि पर प्रसाद के लिए 100 क्विंटल लड्डू तैयार
शिवरात्रि के दिन श्रद्धालु चारों पार्किंग स्थलों, गंगा गार्डन और चार धाम मंदिर के पास बने स्टॉल से भी प्रसाद खरीद सकेंगे। शिवरात्रि के लिए प्रसाद बनाने का काम मंदिर में कई दिन पहले से चल रहा है। महाशिवरात्रि के लिए यहां 100 क्विंटल लड्डू बनाए गए हैं। मंदिर में शुद्ध लड्डू प्रसादी दी जाती है। लड्डू यूनिट में रोज 25 क्विंटल लड्डू तैयार होकर मंदिर पहुंचता है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x88bue6
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो