scriptLok Sabha Elections : जिसकी जितनी पहुंच, वो वहां तक काट रहा चक्कर | Many candidates expect fate to open ticket gates | Patrika News
उज्जैन

Lok Sabha Elections : जिसकी जितनी पहुंच, वो वहां तक काट रहा चक्कर

उज्जैन-आलोट लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने प्रत्याशी तय नहीं किया है, मैदान अभी खाली है और कोई बड़ी प्रमुख दावेदारी नहीं होने के चलते कई दावेदार उम्मीदवार भाग्य से टिकट का द्वार खुलने की उम्मीद लगाए बैठे हैं।

उज्जैनMar 19, 2019 / 12:00 pm

Lalit Saxena

patrika

political parties,candidates,code of conduct,Youth voters,Lok Sabha Elections 2019,

उज्जैन. उज्जैन-आलोट लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने प्रत्याशी तय नहीं किया है, मैदान अभी खाली है और कोई बड़ी प्रमुख दावेदारी नहीं होने के चलते कई दावेदार उम्मीदवार भाग्य से टिकट का द्वार खुलने की उम्मीद लगाए बैठे हैं। हर कोई अपने स्तर पर प्रयास कर रहा है। जिसकी जितनी पहुंच, वो वहां तक चक्कर काट रहा है। किसी के लिए टिकट की दौड़ देवासगेट होटल तक की है तो किसी के लिए भोपाल-दिल्ली तक के लिए। लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस में जहां ढेरों दावेदार हैं, वहीं टिकट मांगने के लिए रोचक जतन भी हो रहे हैं। एक ओर पार्टी में ही पैनल में अलग-अलग नाम सामने आ रहे हैं तो दूसरी ओर नाम तय होने का दावा भी हो रहा है। इन दावों के बीच जो चर्चित दावेदार हैं, उनका यही मानना है कि अभी सबकुछ मंथन प्रक्रिया में ही है और पार्टी किसी निर्णय पर नहीं पहुंच सकी है। एेसे में न सिर्फ उनको टिकट मिलने की आस जिंदा है बल्कि टिकट मिलने की एक फीसदी उम्मीद को सौ फीसदी में बदलने के लिए आखिरी प्रयास भी कर रहे हैं। कोई एक ही नेता को गुरु बताकर उनसे फरियाद कर रहा है तो कोई द्वार-द्वार भटक रहा है। इधर भोपाल व दिल्ली में बैठे बड़े नेताओं का दिन इन दावेदार और उनके समर्थकों की सिफारिश सुनने में बीत रहा है।

एेसे कर रहे जतन
तराना के एक वरिष्ठ नेता दो-तीन बार दिग्विजयसिंह से मिलने दिल्ली के चक्कर काट चुके हैं।
जिले के एक जनप्रतिनिधि जिन्होंने नई कुर्सी पाने के साथ दावेदारी नहीं करने की बात कही थी, वे भी दिल्ली जा चुके हैं।
मुख्य रूप से महापौर के लिए दावेदारी कर रहे एक नेता लोकसभा का टिकट मिलने की उम्मीद में अपना अधिकांश समय शहर कांग्रेस कार्यालय में बिता रहे हैं।
एक नेता अपने रिश्तेदार को टिकट दिलाने के लिए बटुकशंकर जोशी से साथ मांग रहे हैं वहीं मुख्यमंत्री कमलनाथ से भी गुहार लगा चुके हैं। वे कुछ विधायकों का समर्थन मिलने का दावा भी कर रहे हैं।
महापौर चुनाव के टिकट को प्राथमिकता पर रखने वाले कांग्रेस के एक विभाग के अध्यक्ष ने किसी बड़े नेता से तो टिकट नहीं मांगा, पर अपना नाम चर्चाओं में आने पर उम्मीद बनाकर बैठ हैं।
एक दावेदार संगठन के कार्य और मुख्यमंत्री कमलनाथ से उम्मीद लगाने के साथ अधिकारी-कर्मचारियों की पुरानी टीम का सहारा ले रहे हैं।
इंदौर से उज्जैन आए शहर कांग्रेस के एक पदाधिकारी अध्यक्ष महेश सोनी से उम्मीद लगाए हैं वहीं पर्यवेक्षकों को भी अपना समय दे रहे हैं। अपने नाम का माहौल बनाने के लिए उनसे सहयोग भी मांग रहे हैं।
महापौर टिकट के ही एक उम्मीदवार, प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवारों की शिकायत करने के साथ स्वयं को पार्टी के लिए सक्रिय दिखाने में जुटे हैं। इसलिए स्थानीय के साथ सक्रिय कार्यकर्ता को टिकट देने की पैरवी करते हैं।
घट्टिया के एक नेता ने दावेदारी ही नहीं की थी लेकिन कुछ दिन पहले अचानक नाम आने से उन्होंने भी टिकट के सपने सजा लिए हैं। वे विधानसभा में टिकट नहीं मिलने का हवाला देकर अपना अधिकार जता रहे हैं।
इन दावेदारों के नामों की चर्चा – नितिश सिलावट, – सीमा परमार, बाबूलाल मालवीय, जितेंद्र गोयल, सुरेंद्र मरमट, जेसी बोरासी, तेजकरण मालवीय, दीपक मेहरे, जितेंद्र तिलकर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो