scriptनई सुविधा: लाइन में लगे बगैर डल जाएगा आपका वोट, बस आपको यह करना होगा… | New feature: Your vote will be put in evm without line | Patrika News
उज्जैन

नई सुविधा: लाइन में लगे बगैर डल जाएगा आपका वोट, बस आपको यह करना होगा…

चुनाव आयोग ने मतदाताओं को दी नई सुविधा, मतदान के लिए अब लाइन में लगने की जरूरत नहीं, क्यू लेस एेप से मिले सकेगा टोकन

उज्जैनApr 29, 2019 / 01:14 am

anil mukati

patrika

EVM,new feature,Election 2019,loksabha chunav 2019,

उज्जैन. मतदान के लिए यदि लाइन में लगना आपको बड़ी परेशानी लगती है तो अब आप इससे बचते हुए भी मतदान कर सकते हैं। निर्वाचन आयोग ने इस चुनाव में मोबाइल एेप के जरिए नई सुविधा दी है, जिसके चलते बिना लाइन में लगे, टोकन प्राप्त कर अपना नंबर आने पर मतदान किया जा सकता है।
मतदान के लिए मतदाताओं को नई-नई सुविधाएं दी जा रही है। इसी कड़ी में अब क्यू लेस मोबाइल एेप लांच किया गया है। इसके जरिए मतदाता लाइन में लगे बिना ही मतदान कर सकेगा। एेप के माध्यम से उसे टोकन मिलेगा और टोकन का नंबर आने के बाद वह बिना लाइन में लगे ही सीधे मतदान कर सकेगा। इस लोकसभा चुनाव में पहली बार क्यू लेस एेप का प्रयोग होने जा रहा है।
एेसे मिलेगा टोकन
क्यू लेस मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड होने के बाद बीएलओ के द्वारा उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से लॉगइन किया जाएगा। इसके बाद रजिस्टर्ड नम्बर पर ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे प्रविष्टि करके बीएलओ लॉगइन होगा। लॉगइन के उपरान्त उस एप्लीकेशन की स्क्रीन पर बीएलओ के मतदान केन्द्र के सभी मतदाताओं की सूची प्रदर्शित होगी। इस स्क्रीन पर बीएलओ मतदाता को उसके वोटर आइडी नम्बर द्वारा या उसके नाम से सर्च कर सकता है। मतदाता सूची में आइडी नम्बर मिल जाने पर उस आइडी नम्बर पर क्लिक किया जाए तो उस मतदाता का टोकन नम्बर जनरेट होगा। टोकन जनरेट होने पर उसे उस नम्बर का टोकन दिया जाएगा। मतदाता को अपनी बारी आने की प्रतीक्षा करने के लिए मतदान केन्द्र पर बनाए गए प्रतीक्षालय कक्ष-स्थल पर बैठने के लिए कहा जाएगा, जिससे मतदाता बिना पंक्ति में लगे अपना टोकन आने पर मतदान कर सकता है। मतदान के मुख्य प्रवेश द्वार पर तैनात कर्मचारी द्वारा 5-5 मतदाताओं को नम्बर से पुकारा जाएगा। जिस नम्बर के मतदाता को पुकारा जाएगा, वह सीधे मतदान केन्द्र के अन्दर जाकर मतदान कर सकेंगे।

Home / Ujjain / नई सुविधा: लाइन में लगे बगैर डल जाएगा आपका वोट, बस आपको यह करना होगा…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो