जैन संत की प्रेरणा से खुला फिजियोथेरेपी सेंटर, पैसा नहीं दुआएं कमा रहा

खाराकुआं क्षेत्र में खुला, सैकड़ों लोगों के लिए बना वरदान, आधुनिक मशीनों व एक्सपर्ट डॉक्टर के जरिए मरीजों का इलाज

By: Gopal Bajpai

Published: 23 Jul 2018, 12:07 PM IST

राहुल कटारिया/उज्जैन. शहर में एक अनूठा फिजियोथैरेपी सेंटर संचालित है, जो रुपए की नहीं बस लोगों की दुआओं की पूंजी इकट्ठा करता है। जनसहयोग से स्थापित इस सेंटर में जरूरतमंदों की नि:शुल्क व अन्य लोगों की महज 50 रुपए के खर्च में आधुनिक मशीनों व जानकार चिकित्सकों की देखरेख में फिजियोथैरेपी की जाती है। 3 माह में ही 1500 लोग इस सेंटर की सेवा का लाभ उठा चुके हैं। महंगे होते इलाज के दौर में इस तरह के सेंटर आम लोगों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं।

खाराकुआं स्थित श्रीपाल मार्ग पर जीवनदीप सोशल वेलफेयर सोसायटी द्वारा ये सेंटर स्थापित किया गया है। व्यस्त बाजार होने के बावजूद यहां निवासी राजेश पटनी ने जैनाचार्य हर्षसागर सूरी की पे्ररणा से 400 वर्गफीट जगह सेंटर संचालन के लिए नि:शुल्क मुहैया कराई। कई परिवारों ने पूर्वजों की याद में आधुनिक मशीनें दी और सेंटर संचालन शुरू हुआ। सोसायटी के महेंद्र नाहर के अनुसार काफी समय से एेसा सेंटर डालना चाहते थे, लेकिन भूतल पर स्थान नहीं मिलने से योजना अटकी रही। जगह मिलने पर छह आधुनिक मशीनों के साथ सेंटर शुरू किया। जरूरतमंद व अत्यंत गरीब को नि:शुल्क में भी उपचार देते हैं।

कम पगार में चिकित्सकीय सेवा
सेवा के इस सेंटर में फिजियो चिकित्सक भी कम पगार में अपनी सेवाएं देते हैं। एमएएट डॉ. विजेंद्रसिंह डोडिया व डॉ. मोना नंदवाल शिफ्टवाइज सेवा देती हैं, वहीं बतौर सहायक सिस्टर अनीता व ऋषिका शर्मा सेवारत हैं। ये सेंटर रविवार को छोड़कर सुबह 8 से 12 व शाम 4 से 8 बजे तक खुलता है।

जनसहयोग से 5 लाख के उपकरण
इस सेंटर की स्थापना में रवींद्र लिग्गा, डॉ. विजय कुमार संचेती खामगांव, जैन सोशल ग्रुप मैत्री आदि ने मदद की, जिससे ५ लाख रुपए के उपकरण खरीदे गए। स्थापना खर्च में घाटा होने पर भी लोग सालाना सहयोगी बनें। सोसायटी के निर्मला कांठेड़, विजय जैन, संजय संघवी, तपेश जैन, संतोष सिरोलिया, अजित मारू, अंकुर नाहर, राजेश कटारिया, विक्रांत जैन, श्रीपाल रजावत, अभिषेक नारेलिया, रवि धींग आदि निस्वार्थ भाव से जुटे रहते हैं।

एक ही ध्येय, सस्ता व सुलभ इलाज

जीवनदीप सोशल वेलफेयर सोसायटी का एक ही ध्येय है कि आम लोगों को सस्ता व सुलभ इलाज मिल सकें। संस्था ने इसी सेंटर में पूर्व से संचालित आरोग्यम् ऑनलाइन इसीजी व कलेक्शन सेंटर को भी शिफ्ट किया है। यहां मात्र ५० रुपए में इसीजी होती है। रिपोर्ट बेंगलुरू के नारायण ह्रदयालय के कॉर्डियोलॉजिस्ट के जरिए तैयार होती है। यहां नाममात्र शुल्क पर थायराइड, लिपिट प्रोफाइल, बीपी, शुगर, किडनी-लीवर प्रोफाइल व अन्य मेडिकल जांचें होती है।

Gopal Bajpai Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned