scriptउज्जैन जनपद में 73.54 तो बडनगऱ में 76 फीसदी मतदान | panchayat elections: 73.54 in Ujjain and 76 percent voting in Badnagar | Patrika News
उज्जैन

उज्जैन जनपद में 73.54 तो बडनगऱ में 76 फीसदी मतदान

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मतदान के लिए सुबह से लंबी-लंबी कतारें, पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में दिखा उत्साह, बडनगऱ जनपद के बालोदा लक्खा में पंचायत चुनाव में अव्यवस्था, टोकन के बावजूद मतदाताओं को पुलिसकर्मियों ने निकाला केंद्र से बाहर, बड़ी संख्या में मतदाता के पहुंचने पर शाम 5 बजे तक डाले गए वोट

उज्जैनJun 26, 2022 / 01:53 am

Nitin chawada

उज्जैन जनपद में 73.54 तो बडनगऱ में 76 फीसदी मतदान

उज्जैन जनपद में 73.54 तो बडनगऱ में 76 फीसदी मतदान

उज्जैन. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में उज्जैन और बडनगऱ जनपद में शनिवार को हुए मतदान में लोगों का उत्साह देखने को मिला। मतदान केंद्रों पर सुबह से लंबी-लंबी कतारें लगी थी। दोपहर 3 बजे तक हुए मतदान में उज्जैन जनपद में 73.54 तो बडनगऱ में 76 फीसदी मतदान हुआ। वोटिंग करने में पुरुषों से आगे महिलाएं रहीं। हालांकि मतदान केंद्रों पर ज्यादा संख्या में लोगों के पहुंचने पर टोकन देकर शाम 5 बजे तक मतदान होता रहा। मतदान के दौरान दोनों जनपदों में किसी प्रकार की अप्रिय स्थिति निर्मित नहीं हुई।
जिले में आठ साल बाद हुए पंचायत चुनाव के चलते ग्रामीण मतदाताओं में वोट डालने को लेकर ज्यादा उत्साह रहा। सुबह 7 बजे शुरू हुए मतदान के लिए केंद्रों पर सुबह 6 बजे से लोग पहुंच गए थे। मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए लाइनें लगी थीं। दो घंटे के मतदान में बडनगऱ में 16.23 तथा उज्जैन में 17.46 फीसदी मतदान हुआ। इसके बाद मतदान केंद्रों पर वोटर्स की संख्या लगतार बढ़ती रही। दोपहर 1 बजे तक बडनगऱ में 54.87 तथा उज्जैन में 59.86 फीसदी मतदान हो चुका था। दोपहर 3 बजे खत्म हुए मतदान के बाद वोट डालने का प्रतिशत बडनगऱ में 76 तो उज्जैन में 73.54 फीसदी पहुंच गया। बडनगऱ जनपद में पुरुषों ने 74.69 तथा महिला ने 77.35 फीसदी वोट डाले। उज्जैन में पुरुषों ने 72.72 तथा महिला ने 74.40 फीसदी मतदान किया।
कलेक्टर-एसएसपी ने लिया जायजा
मतदान केंद्रों पर सुरक्षा इंतजाम पुख्ता किए गए थे। कलेक्टर आशीषसिंह व एसएसपी सत्येंद्र शुक्ल ने आदर्श मतदान केंद्र सहित अन्य जगह पहुंचकर जायजा लिया। मतदान के बाद मतगणना शुरू की गई।
1 को खाचरौद और घट्टिया में मतदान
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में 1 जुलाई को खाचरौद और घट्टिया जनपद में वोट डाले जाएंगे। तृतीय चरण में 8 जुलाई को महिदपुर व तराना जनपद में मतदान होगा।
रेंडमाइजेशन आज
महापौर तथा नगर पालिका परिषदों एवं नगर परिषद के पार्षद पदों के लिए ईवीएम से वोटिंग होगी। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार प्रथम चरण के निकाय उज्जैन एवं बडनगऱ में आरओ लेवल का द्वितीय रेंडमाइजेशन रविवार को और द्वितीय चरण के निकाय नागदा, खाचरौद, महिदपुर, तराना, माकडोन एवं उन्हेल में मंगलवार 28 जून को होगा।

महिला गश खाकर गिरी, चार-चार घंटे कतार में खड़े रहे लोग
बडनगर तहसील के बालोदा लक्खा में पंचायत चुनाव में मतदान के दौरान अव्यवस्था के चलते ग्रामीण दिनभर परेशान होते रहे। यहां दोपहर 12 बजे के बाद व्यवस्थाएं गड़बड़ा गईं। पीने का पानी खत्म हो चुका था। मतदाता वोट डालने के लिए 4-4 घंटे तक लाइन में खड़े रहे। एक महिला गर्मी के कारण चक्कर आने से गिर गई। पीठासीन अधिकारी शांता टोने ने बताया, मतदाता अधिक होने से व्यवस्था गड़बड़ाई थी। यहां मतदान केंद्र और बढ़ाए जाने थे। हमारी टीम भी यहां लेट पहुंची। बाद में व्यवस्था ठीक कर ली गई। मतदान केंद्र पर भीड़ होने से दोपहर 3 बजे बाद टोकन बांटे गए। टोकन लेकर मतदाता धूप से बचने के लिए छांव में बैठ गए। पुलिस जवानों ने टोकन लेकर मतदान का इंतजार कर रहे लोगों को बाहर कर दिया। इसके चलते विवाद की स्थिति बनी। नाराज मतदाताओं ने शोर मचाते हुए पुलिस जवानों को घेर लिया। समझा-बुझाकर कर मामला शांत किया गया। ग्रामीणों का कहना है, केंद्र में अव्यवस्था इसलिए फैली कि यहां पर 6 मतदान केंद्र बनाने की बजाय सिर्फ 4 बनाए।

Home / Ujjain / उज्जैन जनपद में 73.54 तो बडनगऱ में 76 फीसदी मतदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो