script15 अगस्त से शुरू हो रहे पर्यूषण पर्व… | Paryushan festival starting on August 15 ... | Patrika News
उज्जैन

15 अगस्त से शुरू हो रहे पर्यूषण पर्व…

Ujjain News: सादगी से मनाएंगे पर्यूषण पर्व, सोशल डिस्टेंसिंग का करेंगे पालन

उज्जैनAug 09, 2020 / 08:52 pm

Lalit Saxena

Paryushan festival starting on August 15 ...

Ujjain News: सादगी से मनाएंगे पर्यूषण पर्व, सोशल डिस्टेंसिंग का करेंगे पालन

उज्जैन। श्वेतांबर जैन समाज के पर्यूषण पर्व 15 अगस्त से शुरू होंगे। कोरोना के मद्देनजर इस बार पर्यूषण पर्व सादगी के साथ मनाए जाएंगे। ना तो कोई बड़े धार्मिक उत्सव होंगे और ना ही किसी तरह की कोई सांस्कृतिक आयोजन। सभी मंदिरों के खुलने, पूजन, विधान व प्रवचन आदि को लेकर एक समान नियम तय किए गए हैं। इसको लेकर विधायक पारस जैन की अध्यक्षता में उज्जैन सकल जैन श्री संघ की महत्वपूर्ण बैठक अरविंद नगर जैन मंदिर उपाश्रय में हुई।

बैठक समन्वयक संजय जैन मोटर्स के अनुसार कोरोना के मद्देनजर समाज ने यह तय किया है कि शासन की समस्त गाइडलाइन का पूर्ण पालन किया जाएगा। किसी भी आयोजन में अत्यधिक लोग उपस्थित नहीं रहेंगे और सभी धार्मिक क्रियाएं सोशल डिस्टेंसिंग के पूर्ण पालन के साथ होंगी। पर्यूषण पर्व की अवधि दौरान 15 से 22 अगस्त तक सभी मंदिर सुबह 6 से दोपहर 12 बजे तक खुलेंगे। वहीं संध्या समय में शाम 6 से रात 9 बजे तक मंदिर खोले जाएंगे। कहीं भी साधु साध्वी के जाहिर प्रवचन नहीं होंगे। साथ ही प्रभु का जन्म वाचन भी सीमित लाभार्थीजनों की मौजूदगी में मनेगा। साथ ही संवत्सरी का प्रतिक्रमण शिफ्ट वार व क्षेत्रवार आयोजित किया जाएगा।

सादगी से मनाएं पर्व, यही सबकी जिम्मेदारी
बैठक में विधायक पारस जैन ने कहा कि जन सुरक्षा की दृष्टि से हम पर्यूषण पर्व सादगी से मनाएं, यह हमारी सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि जो नियम बैठक में तय हुए हैं, वह सभी मंदिर ट्रस्ट अपने यहां लागू करें। साथ ही उन्होंने जिला आपदा प्रबंध समिति की बैठक में भी पर्व को लेकर तय की गई व्यवस्थाओं से प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत कराया। बैठक में महेंद्र गादिया, चंद्रशेखर डागा, निर्मल सकलेचा नरेंद्र जैन दलाल, पारस हरणीया, सुभाष दुग्गड, दिनेश जैन सहित शहर के सभी मंदिर के ट्रस्ट पदाधिकारी मौजूद रहे। संचालन संजय जैन मोटर्स ने किया व आभार अरविंद नगर श्री संघ के मनीष कोठारी लाला ने माना।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो