scriptElection 2019 : फोटो मतदाता पर्ची ने किया भ्रमित, विवाद की स्थिति बनी | Photo voter slip made confused, dispute situation | Patrika News
उज्जैन

Election 2019 : फोटो मतदाता पर्ची ने किया भ्रमित, विवाद की स्थिति बनी

पूर्व चुनाव की तरह इस बार भी निर्वाचन आयोग के निर्देश पर प्रशासन ने मतदाआें को घर-घर फोटो मतदाता पर्ची वितरित की थी लेकिन इस चुनाव में उक्त पर्ची को मतदान के लिए मान्य नहीं किया गया।

उज्जैनMay 19, 2019 / 10:56 pm

Lalit Saxena

patrika

political parties,candidates,Youth voters,Lok Sabha Elections 2019,loksabha election 2019 madhya pradesh,

उज्जैन. पूर्व चुनाव की तरह इस बार भी निर्वाचन आयोग के निर्देश पर प्रशासन ने मतदाआें को घर-घर फोटो मतदाता पर्ची वितरित की थी लेकिन इस चुनाव में उक्त पर्ची को मतदान के लिए मान्य नहीं किया गया। पूर्व चुनाव में कई मतदाता उक्त पर्ची के जरिए मतदान कर चुके थे। एेसे में इस बार भी कई मतदाता सिर्फ इसी पर्ची को लेकर मतदान करने पहुंचे लेकिन उन्हें लौटा दिया गया। मतदान केंद्रों पर पर्ची मान्य नहीं होने के कारण कई जगह विवाद की स्थिति भी बनी।

मतदान किया जा सकता था, लेकिन…

इस बार मतदान के लिए मतदान पहचान पत्र के साथ ही कुल 12 प्रकार के परिचय पत्र मान्य किए गए थे। इनमें से किसी भी एक परिचय पत्र को दिखाकर मतदान किया जा सकता था, लेकिन इनमें प्रशासन द्वारा बांटी गई मतदाता पर्ची शामिल नहीं थी। जानकारी के अभाव में रविवार को कई मतदाता मतदान करने के लिए उक्त पर्ची लेकर मतदान केंद्र पहुंचे। केंद्रों पर पर्ची को मतदान के लिए अमान्य कर दिया गया। मतदाताओं ने पर्ची पर इपीक नंबर लिखा होने, फोटो प्रकाशित होने का हवाला भी दिया लेकिन पर्ची मान्य नहीं की गई। इससे विवाद की स्थिति बनी। सेठीनगर कैम्ब्रिज विद्यालय में वयोवृद्ध गुलाबबाई पुत्र के साथ मतदान करने आई थीं। पहचान पत्र नहीं होने के कारण उन्हें मतदान नहीं करने दिया गया। पुत्र ने इस पर खासी नाराजगी भी जताई। बाद में गुलाबबाई बिना मतदान किए ही लौट गईं। इसी तरह माधव कॉलेज में भी एक बुजुर्ग को मतदाता पर्ची से मतदान नहीं करने देने पर उन्होंने आक्रोश व्यक्त किया। उज्जैन पब्लिक स्कूल में भी कई लोगों को पर्ची से मतदान नहीं करने देने पर बेरंग लौटना पड़ा। इसको लेकर कांग्रेस नेता राजू खलीफा ने अधिकारियों के सामने आपत्ति जताई जिस पर विवाद की स्थिति बन गई। मतदाता पर्ची के कारण बनी गफलत के चलते कई मतदाताओं को दो बार केंद्र के चक्कर काटना पड़े वहीं मतदान करने लौटे ही नहीं।

सूची में नाम नहीं होने से मायूसी
वार्ड 4 के खंडेलवाल नगर निवासी परमानंद खत्री। इन्होंने विधानसभा चुनाव में सेंटपॉल स्कूल केंद्र पर वोट डाला था। लेकिन इस बार के चुनाव में इनकी नाम कट गया। एक घंटे तक यहां-वहां नाम तलाशते रहे, लेकिन मायूस होकर लौटे। बातचीत में बोले मेरी बेटी का नाम है लेकिन लिस्ट से मेरा नाम कट गया, इसके कारण वंचित रहा।

Home / Ujjain / Election 2019 : फोटो मतदाता पर्ची ने किया भ्रमित, विवाद की स्थिति बनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो