scriptरामनवमी पर घर में ही रहें, धर्मगुरु बोले-भक्ति के लिए बाहर आना जरूरी नहीं | Ramnavami, religious leader said - no need to come out | Patrika News
उज्जैन

रामनवमी पर घर में ही रहें, धर्मगुरु बोले-भक्ति के लिए बाहर आना जरूरी नहीं

Ujjain News: नवरात्रि एवं रामनवमी अवसर पर आमजन से घर में ही रहकर पूजन करने का आह्वान किया है।

उज्जैनMar 30, 2020 / 09:59 pm

Lalit Saxena

Ramnavami, religious leader said - no need to come out

Ujjain News: नवरात्रि एवं रामनवमी अवसर पर आमजन से घर में ही रहकर पूजन करने का आह्वान किया है।

उज्जैन. कोरोना वायरस का बढ़ता प्रभाव देख पूरे देश में लॉक डाउन है। शहर में कफ्र्यू लगा है। ऐसे में त्योहारों पर जब लोग घरों से बाहर आने की कोशिश करते हैं, तो पुलिस के डंडों का सामना करना पड़ता है। धर्मगुरुओं ने उनसे अपने घरों में रहकर ही पूजन-आराधना आदि करने का संदेश दिया है।

घरों में रहें, भगवान का पूजन करें
महामंडलेश्वर शांतिस्वरूपानंद ने नवरात्रि एवं रामनवमी अवसर पर आमजन से घर में ही रहकर पूजन करने का आह्वान किया है। उन्होंने वीडियो जारी कर कहा है कि लोग घरों में रहकर भगवान का पूजन करेंगे, तो न केवल कोराना जैसी महामारी से बचेंगे, बल्कि अपने आसपास के लोगों को भी इससे बचा पाएंगे। महामंडलेश्वर ने महाकाल अन्नक्षेत्र में 21 हजार रुपए का दान गरीबों के भोजन के लिए किया है।

बाबा महाकाल से हर दिन करता हूं प्रार्थना
महानिर्वाणी अखाड़े के महंत विनीत गिरी महाराज ने कहा बाबा महाकाल का दरबार इन दिनों सूना-सूना है। ऐसे में सभी श्रद्धालुओं की तरफ से मैं खुद प्रतिदिन बाबा महाकाल के दर्शन करके प्रार्थना करता हूं कि हे भोलेनाथ मेरे राष्ट्र की रक्षा करो। प्रभु सबका कल्याण करें, आप सभी अपना ध्यान रखें और प्रशासन द्वारा बताए जा रहे दिशा-निर्देशों का पालन करते रहें।

घरों में रहकर ही नमाज अता करें
शहर काजी खलीकुर्रेहमान ने समाज के लोगों से मस्जिद में ना आने की अपील की है। वीडियो जारी कर गुजारिश की है कि सभी कोरोना महामारी से बचने के लिए अपने-अपने घरों में रहें। बाहर ना निकलें, वहीं से नमाज अता करें, मस्जिद न जाएं। सभी लोग अपने यहां विदेश से आने वाले लोगों की सूचना जिला प्रशासन को दें। सर्दी-खांसी या बुखार होने पर प्रशासन द्वारा जारी किए गए कंट्रोल रूम पर वीडियो कॉल, फोन लगाकर इलाज प्राप्त करें।

घरों में रहकर लड़ें कोरोना से जंग
सिख समाज के जत्थेदार सुरेंद्रसिंह अरोरा ने कोरोना वायरस से जंग लडऩे के लिए घरों में रहने तथा जिला प्रशासन द्वारा उठाए जा रहे एहतियाती कदमों का सहयोग करने की अपील की। उन्होंने यह अपील हिंदी एवं पंजाबी भाषाओं में वीडियो द्वारा की है।

डॉ. पुराणिक ने बताया कोरोना से कैसे बचें
वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. सीएम पुराणिक ने कोरोना वायरस से बचाव के तरीके वीडियो के जरिए बताए हैं। उन्होंने कहा कि लोग घरों में रहकर तथा छोटे-छोटे उपायों से इस रोग से कैसे बच सकते हैं। सबसे कारगर तरीका बार-बार 20 सेकंड तक साबुन से हाथ धोना, हाथों से अपने मुंह, नाक, आंखों को बार-बार नहीं छूना है। सर्दी खांसी होने पर घर में ही अलग रहकर चिकित्सकीय परामर्श से इलाज करना है। अधिक गंभीर स्थिति है, तो तुरंत कंट्रोल रूम पर सूचना देकर सहायता ली जा सकती है।

Home / Ujjain / रामनवमी पर घर में ही रहें, धर्मगुरु बोले-भक्ति के लिए बाहर आना जरूरी नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो