scriptअब शहर की सफाई करेंगे रोबोट, यहां से हो रही शुरुआत | robots will clean city starting from ujjain | Patrika News
उज्जैन

अब शहर की सफाई करेंगे रोबोट, यहां से हो रही शुरुआत

सीवर इंस्पेक्शन कैमरा, पावर बकेट मशीन और पावर रोडिंग ऑपरेटर्स के बाद अब बैंडीकूट रोबोट भी सफाई कार्य में निगम की मदद करेगा।

उज्जैनApr 20, 2022 / 10:12 am

Faiz

News

अब शहर की सफाई करेंगे रोबोट, यहां से हो रही शुरुआत

उज्जैन: मध्य प्रदेश के उज्जैन नगर निगम द्वारा स्वच्छता सर्वेछण की रेस में अव्वल आने के नजरिये से सफाई उपकरणों में सीवर की सफाई के लिए रोबोट को शामिल किया है। सीवर इंस्पेक्शन कैमरा, पावर बकेट मशीन और पावर रोडिंग ऑपरेटर्स के बाद अब बैंडीकूट रोबोट ( Bandicoot Robot ) भी सफाई कार्य में निगम की मदद करेगा। उज्जैन निगम आयुक्त अंशुल गुप्ता के अनुसार, बैंडीकूट रोबोट एक साथ कई मशीनों का काम करने में सक्षम है। इंदौर से आई टीम ने बीते दिनों शहर के हनुमान नाके पर PHE टीम को बैंडीकूट रोबोट का प्रशिक्षण दिया था, जिके बाद से अब इससे सफाई की व्यवस्था शुरु कर दी है।

बैंडीकूट रोबोट सीवर में फंसे कचरे को आसानी से निकालने में सक्षम है। अगर सीवर में कोई पत्थर या फिर रेत भी होती है तो ये खास रोबोट उसे भी निकालने में सक्षम है।सीवर इंस्पेक्शन कैमरा, पावर बकेट मशीन और पावर रोडिंग ऑपरेटर्स का काम ये एक अकेला रोबोट ही कर लेता है। गौरतलब है कि उज्जैन में अब मैनहोल नही मशीनहोल होंगे जिसकी सफाई रोबोट के इस्तेमाल से ही की जाएगी।

 

यह भी पढ़ें- चिलचिलाती धूप में नाचते हुए जा रहे थे बाराती, ऊपर चल रहा था पंडाल, जिसने देखा रह गया दंग


इसलिए किया जा रहा बैंडीकूट रोबोट का इस्तेमाल

बैंडीकूट रोबोट को इस्तेमाल करने से सफाईकर्मियों को उनकी सेहत के लिए हानिकारक गैस से बचाया जा सकता है। आपको बता दें कि, सीवर से निकलने वाली गैस सफाईकर्मियों के लिए काफी हानिकारक होती है जिसकी वजह से मैनहोल की सफाई करने वाले सफाईकर्मी की जान जोखिम में रहती थी, लेकिन अब इस रोबोट के इस्तेमाल से सफाईकर्मी सुरक्षित रहेंगे।

 

यह भी पढ़ें- AC बस में दम घुटने से बिगड़ी मां-बेटे की तबीयत, ड्राइवर-कंडक्टर की लापरवाही से दोनों की जान

 

बागेश्वर धाम के पुजारी पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के बिगड़े बोल, देखें वीडियो

Home / Ujjain / अब शहर की सफाई करेंगे रोबोट, यहां से हो रही शुरुआत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो