script12 वर्षों तक जो सांस चली, वह जनता के लिए, मैं सीएम नहीं, आपका सेवक हूं-शिवराज | Shivraj Singh Chauhan was completed 12 years as Chief Minister he came | Patrika News
उज्जैन

12 वर्षों तक जो सांस चली, वह जनता के लिए, मैं सीएम नहीं, आपका सेवक हूं-शिवराज

शिवराजसिंह चौहान को मुख्यमंत्री के रूप में 12 वर्ष पूर्ण हुए, वे तहसील महिदपुर में आम सभा को संबोधित करने आए।

उज्जैनNov 29, 2017 / 08:47 pm

Gopal Bajpai

patrika

chief minister,shivraj singh chauhan,mahakal,

उज्जैन/महिदपुर। शिवराजसिंह चौहान को मुख्यमंत्री के रूप में 12 वर्ष पूर्ण हुए, वे बुधवार को उज्जैन की तहसील महिदपुर में आम सभा को संबोधित करने आए। उन्होंने कहा इतने वर्षों जो मेरी सांस चली है वह मध्यप्रदेश की जनता के लिए चली। कैसे प्रदेश का विकास करूं, यही चिन्तन निरन्तर बना रहा। उन्होंने कहा “मैंने मुख्यमंत्री बनकर खुद को इतना बड़ा नहीं होने दिया कि आम जनता से कट जाऊं। मेरे लिए मेरी जनता ही भगवान है। मुख्यमंत्री नहीं मैं सेवक हूं, जनता की पूजा, भगवान महाकाल की पूजा है।” मुख्यमंत्री ने यह बात महिदपुर में विकास यात्रा एवं अन्त्योदय कार्यक्रम अवसर पर आमसभा को सम्बोधित करते हुए कही।

2018 तक बुझा देंगे धरा की प्यास
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मैंने दिन-रात 12 वर्षों में प्रदेश को बदलने की कोशिश की। मालवा क्षेत्र का मेहनती किसान दिन-रात एक कर पसीना बहाता है। इस क्षेत्र का भूमिगत जल बहुत नीचे चला गया है। वैज्ञानिकों की राय के विरुद्ध जाकर नर्मदा का जल शिप्रा में डालने का काम किया है। मां शिप्रा के बाद अब नर्मदा फरवरी-2018 तक गंभीर से जुड़ जाएगी। इसके बाद पार्वती, कालीसिंध और नर्मदा को चंबल तक ले जाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मालवा के किसान को पानी दे दिया जाए, धरती की प्यास बुझा दी जाए, तो वह खेती में कमाल कर सकता है।

किसानों को सरकार के साथ खड़ा किया
हमने सरकार को किसान के साथ खड़ा कर दिया है। आठ रुपए किलो प्याज खरीदकर सरकार ने किसानों का प्याज खराब नहीं होने दिया। भावान्तर योजना के बारे में कहा कि सरकार ने किसानों को समर्थन मूल्य के नीचे फसल बिकने पर घाटा होने से बचाने के लिए नई योजना बनाई। समर्थन मूल्य के नीचे यदि भाव गिरता है तो किसानों को मॉडल मूल्य से अन्तर निकालकर राशि उनके खाते में जमा कराई जा रही है। कहा कि 16 से 31 अक्टूबर तक के सोयाबीन के भावान्तर की राशि 477 रु. प्रति क्विंटल किसानों के खाते में जमा हो चुकी है। ०१ से 30 नवम्बर तक की राशि भी 15 दिसम्बर तक जमा करा दी जाएगी।

अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं युवा
खेती पर बोझ कम करने की बात करते हुए सीएम ने कहा कि किसानों के बेटे-बेटियां कृषक उद्यमिता योजना का लाभ लेकर खेती के साथ-साथ अन्य व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इस योजना में 10 लाख से लेकर 02 करोड़ रुपए तक का ऋण दिया जाएगा, बैंक गारंटी सरकार देगी। यही नहीं 15 प्रतिशत सब्सिडी सरकार देगी और आगामी पांच वर्ष तक पांच प्रतिशत का ब्याज ही लगेगा। कृषि कार्य करते हुए मृत्यु होने पर किसानों को चार लाख की आर्थिक सहायता दी जा रही है। उन्होंने ग्रामीणजनों को आश्वस्त किया कि कोई भी गरीब बिना आवास के पट्टे के नहीं रहेगा तथा चार साल में सभी गरीबों को पक्का मकान बनाकर दिया जाएगा।

ऐसा लक्ष्य, जिसमें मिलेगा सुनिश्चित रोजगार
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि बच्चों को ऐसा काम सिखाया जाए, जिसमें रोजगार सुनिश्चित रूप से मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में युवा उद्यमिता योजना के माध्यम से हर साल साढ़े सात लाख बच्चों को रोजगार दिलाया जाएगा। अध्यापक पदों के लिए 50 प्रतिशत महिलाओं की भर्ती की जाएगी और पुलिस में 33 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगे। हम शीघ्र ही एक कानून बनाने जा रहे हैं, जिसमें बेटियों के साथ दुराचार करने वाले व्यक्ति को फांसी पर लटका दिया जाएगा।

झारड़ा तहसील बनेगी, खुलेगा कॉलेज
मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि झारड़ा टप्पे को तहसील का दर्जा दिया जाएगा तथा झारड़ा में अगले शिक्षा सत्र से महाविद्यालय प्रारम्भ होगा। महिदपुर तहसील के बोरखेड़ा, पेटलावद व गेलाखेड़ी में 33 केव्ही के सब-स्टेशन बनेंगे। डुगरिया ग्राम में शिप्रा नदी के तट पर स्टापडेम का निर्माण करवाया जाएगा। इसी के साथ मुख्यमंत्री ने हरदाखेड़ी डेम से महिदपुर को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए पाइप लाइन स्वीकृत करने की घोषणा की। नगर पालिका महिदपुर को स्टेडियम एवं उद्यान निर्माण के लिए आवश्यक धनराशि स्वीकृत करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने 20 दिसम्बर को मराठा एवं अंग्रेजों के बीच हुए युद्ध में शहीद हुए व्यक्तियों की स्मृति में प्रतिवर्ष शहीद दिवस मनाने के लिए दो लाख रुपए की राशि महिदपुर नगर को स्वीकृत करने की घोषणा की। साथ ही घोषणा की कि प्रदेश में हैंडपम्प की बजाय नल-जल योजना के माध्यम से एक हजार की आबादी के सभी गांवों को पेयजल प्रदान किया जाएगा।

34 करोड़ के लोकार्पण एवं शिलान्यास
मुख्यमंत्री ने महिदपुर में विकास यात्रा के दौरान 34 करोड़ रुपए के निर्माण कार्यों का शिलान्यास एवं भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री ने 132 केवी उपकेंद्र भैंसोला मीन खाचरौद लागत 28 करोड़ 42 लाख का शिलान्यास, नवीन बस स्टैंड महिदपुर लागत 4 करोड़ 15 लाख का लोकार्पण, घोंसला के नवीन बस स्टैंड लागत एक करोड़ का लोकार्पण तथा ग्रामीण खेलकूद मैदान झारड़ा लागत 80 लाख का लोकार्पण किया।

हितग्राहियों को लाभान्वित किया
मुख्यमंत्री चौहान ने ग्राम लोटिया जुनारदा की महिला को 1 लाख 20 हजार रु. की लागत से बने आवास की चाबी सौंपी, गोगपुर निवासी रोशनी को 1 लाख 18 हजार रु. के राष्ट्रीय बचत पत्र, घोसला की कमला बाई, गेलाखेड़ी के मोहनलाल, कचरू को भूखंड पट्टा, ठिकरिया के मुकेश एवं सेकाखेड़ी की सोनकुंवर को 4 लाख की आर्थिक सहायता के चेक भेंट किए। इस तरह मुख्यमंत्री की उपस्थिति में आयोजित अंत्योदय मेले में विभिन्न ग्राम पंचायतों के हितग्राहियों को 304 करोड़ रु की सौगात दी गई। किसान नागेश्वर आंजना को 44 हजार 168 रु. का प्रतिकात्मक चेक भेंट किया। इसी तरह से किसान सोहनसिंह को रेडबेड प्लांटर के लिए 48 हजार रु. एवं कमलाबाई को भूखण्ड का पट्टा दिया। करीब 10 हजार से अधिक आवासीय पट्टे वितरित किए गए।

ये रहे उपस्थित
सांसद डॉ. चिन्तामणि मालवीय, विधायक बहादुरसिंह चौहान, दिलीपसिंह शेखावत, डॉ. मोहन यादव, अनिल फिरोजिया, पूर्व विधायक लालसिंह राणावत, संभागायुक्त एमबी ओझा, एडीजी व्ही. मधुकुमार, डीआईजी डॉ. रमणसिंह सिकरवार, कलेक्टर संकेत भोंडवे, एसपी सचिन अतुलकर, इकबालसिंह गांधी, महिदपुर एसडीएम जगदीश गोमे एवं बड़ी संख्या में गणमान्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो