scriptमां-बेटी की हत्या में चौंकाने वाले खुलासे, जो बेटी जिंदा उसे मृत बताया | Shocking revelations in mother-daughter murder, daughter alive says. | Patrika News
उज्जैन

मां-बेटी की हत्या में चौंकाने वाले खुलासे, जो बेटी जिंदा उसे मृत बताया

होटल अजय में मृत मिले मां-बेटी के मां-भाई और बड़ी बेटी अजमेर से शहर पहुंचे, बोले- रेणु को तो लिखना भी नहीं आता, झूठा लिखा है सुसाइड नोट, अविवाहित बताकर रेणु से की थी शादी, अजमेर में दर्ज है दहेज प्रताडऩा का प्रकरण

उज्जैनJan 08, 2020 / 08:53 pm

जितेंद्र सिंह चौहान

murder,ujjain crime nesws,sucide,Ujjain Police,hatya ya atmhatya,mother sucide,

होटल अजय में मृत मिले मां-बेटी के मां-भाई और बड़ी बेटी अजमेर से शहर पहुंचे, बोले- रेणु को तो लिखना भी नहीं आता, झूठा लिखा है सुसाइड नोट, अविवाहित बताकर रेणु से की थी शादी, अजमेर में दर्ज है दहेज प्रताडऩा का प्रकरण,होटल अजय में मृत मिले मां-बेटी के मां-भाई और बड़ी बेटी अजमेर से शहर पहुंचे, बोले- रेणु को तो लिखना भी नहीं आता, झूठा लिखा है सुसाइड नोट, अविवाहित बताकर रेणु से की थी शादी, अजमेर में दर्ज है दहेज प्रताडऩा का प्रकरण

 

उज्जैन. देवासगेट स्थित होटल अजय में आत्महत्या करने वाले मां-बेटी के परिजन चार दिन बाद बुधवार को शहर पहुंचे। परिजन ने मां-बेटी की मौत पर चौंकाने वाली जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सुसाइड नोट में जिस बेटी का नाम निकिता लिखा है वह तो बड़ी बेटी है। मरने वाली छोटी बेटी का नाम वरुणिका है। वहीं सुसाइड नोट की हैंडराइटिंग भी रेणु की नहीं है वह तो पांचवीं पास है, उसे ढंग से लिखना तक नहीं आता। परिजनों ने बताया रमणीकलाल पहले से विवाहित था उसके परिजनों ने झूठी जानकारी देकर रेणु से विवाह किया था। उसके खिलाफ अजमेर में धारा ४९८ के तहत (दहेज प्रताडऩा) प्रकरण दर्ज है और पुलिस को उसकी तलाश है। हालांकि इस पूरे मामले में अब तक पुलिस को फरार रमणीकलाल का पता नहीं चल पाया है।
होटल अजय के कमरा नंबर ३०८ में इंदौर के द्वारिकापुरी निवासी रेणु भाटी, बेटी की लाश मिली थी। वहीं पति रमणीकलाल भाटी गायब था। पुलिस को रेणु के मोबाइल नंबर से अजमेर में रहने वाले परिजनों का नंबर मिला था। पुलिस की सूचना पर रेणु की मां प्रतिभा, भाई राकेश पंडित, बड़ी बेटी निकिता तथा मौसी व उसका लड़का बुधवार सुबह शहर पहुंचे। इन्होंने बताया कि रेणु और रमणीकलाल की शादी वर्ष २००९ में अजमेर में ही एक विवाह सम्मेलन में हुई थी। रमणीकलाल अजमेर के सिविल लाइन स्थित भाटियों का वाड़ा में रहता है। इसके पिता रेलवे से रिटायर्ड हैं और दो भाई फोटोग्राफी का काम करते हैं। शादी के समय इनके परिजनों ने बताया नहीं कि रमणीकलाल पहले से ही शादी-शुदा है। हालांकि रेणु के पति के साथ विवाद होने के कारण दोनों अलग हो गए थे। रेणु को पहले पति से ही निकिता और वरुणिका दो बेटी थी। रमणीकलाल से शादी के बाद रेणु और छोटी बेटी वरुणिका के साथ इंदौर नौकरी के लिए आ गया था। भाई राकेश पंडित का कहना है कि शादी के नौ वर्ष में वह कभी भी ससुराल नहीं आया। उसे अक्सर बुलाते थे लेकिन वह आता नहीं था। भाई के मुताबिक कुछ दिन पहले ही हमें पता चला था कि रमणीकलाल पहले से शादीशुदा है और उसकी पत्नी व दो बच्चे भी हैं। इनका केस भी अजमेर में चल रहा है और फरार है। राकेश ने आरोप लगाया कि अपनी पोल खुलने के डर से उसने बहन रेणु और भांजी वरुणिका को जहर देकर हत्या कर दी। वहीं देवासगेट पुलिस ने रेणु और वरुणिका को दोपहर में पोस्टमार्टम करवा दिया। परिजनों ने चक्रतीर्थ पर ही दोनों का अंतिम संस्कार कर दिया।

मौत से पहले अजमेर आई थी रेणु
५ जनवरी को होटल में रेणु और बेटी वरुणिका की मौत से पहले २६ दिसंबर को वह अजमेर आई थी। यहां वह अपनी मां प्रतिभा के बीमार होने पर मिलने आई थी। दो दिन तक वह रही, इसके बाद लौट गई। मां प्रतिभा के मुताबिक उस समय बेटी से पूछा था कि कोई दिक्कत तो नहीं, अगर कुछ समस्या है तो वापस आ जा, लेकिन रेणु ने कुछ नहीं बताया। परिजनों के बताया कि रेणु पांच भाई-बहन में तीसरे नंबर की थी। सबसे बड़ी बहन शकुंतला, भाई राकेश, बहन रेणु, बहन मीना और छोटा भाई रवि है। वहीं पिता रिक्शा चलाते थे, जिनका देहांत हो गया है।

पहले बोला था दोनों बेटी को साथ रखेगा, फिर करने लगा प्रताडि़त
रमणीकलाल ने शादी के समय कहा था वह रेणु के साथ उसकी दोनों बेटी निकिता और वरुणिका को साथ रखेगा। कुछ समय उसने दोनों बेटी को साथ रखा लेकिन बड़ी बेटी निकिता से मारपीट करने लगा था। निकिता ने इसकी शिकायत मामा राकेश से की थी। इस पर मामा उसे अपने साथ वापस अजमेर ले गए थे। निकिता १७ वर्ष की होकर १०वीं कक्षा में पढ़ रही है।

सुसाइड नोट में झूठी कहानी, बेटी का नाम क्यों बदला
होटल से मिला सुसाइड नोट रेेणु के नाम से लिखा है। इसमें रेणु ने लिखा है कि पति बहुत सीधे हैं और लोगों के परेशान होने के कारण तीनों आत्महत्या कर रहे हैं। परिजनों को जब सुसाइड नोट बताया तो किसी को इस पर विश्वास नहीं हुआ। उनका कहना था कि रेणु को लिखना ही नहीं आता। वहीं बेटी का निकिता लिखा है जबकि उनके पास तो छोटी बेटी वरुणिका रहती थी। फिर बेटी का झूठा नाम क्यों लिखा। हालांकि परिजन यह भी कह रहे हैं कि सुसाइड नोट में हस्ताक्षर रेणु के जैसे ही हैं।


बेटी की गला दबाकर, पत्नी को जहर देकर मारा

जिला अस्पताल में डॉ जितेंद्र शर्मा, डॉ भोजराज शर्मा व डॉ सिमरन दुबे की तीन सदस्यीय पैनल ने मां-बेटी का पोस्टमार्टम किया। प्रारंभिक रिपोर्ट में सामने आया कि बेटी वरुणिका की गला दबाकर हत्या की गई है। मां रेणु के पेट में जहर मिला है। इधर, जांच अधिकारी ओमप्रकाश शेखावत का कहना है कि मच्छर मारने के स्प्रे के डिब्बे में छेद किया गया है और जहर निकाला गया। घटना स्थल से इंजेक्शन भी मिला था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में महिला को इंजेक्शन लगा होना सामने नहीं आया है।

बिलख-बिलख कर रोई बेटी निकिता- कहां मां भी नहीं रही
रेणु और वरुणिका की मौत होने पर पूरा परिवार सदमे है। वहीं रेणु की बड़ी बेटी निकिता की हालत खराब है। जैसे ही उसने मां और बहन को देखा तो बिलख पड़ी। कह रही थी मां भी अब नहीं रही। मुझे मां के पास ले जाओ। हालांकि परिजनों ने उसे जैसे-तैसे संभाला। वहीं भाई और मां का भी रो-रो कर बुरा हाल था।

 

एसआई से जांच करवाने पर एसपी ने जताई नाराजगी
होटल में मां-बेटी की लाश मिलने और इनकी हत्या होने की आशंका पहले दिन ही जताई जाने लगी थी। देवासगेट पुलिस में मामले की जांच टीआई पृथ्वीसिंह खलाटे द्वारा नहीं करते हुए एसआई शेखावत को सौंप दी। दो दिन तक शेखावत ने ही जांच की। जब इसकी जानकारी एसपी सचिन अतुलकर को लगी तो उन्होंने नाराजगी जताई । तब टीआई खलाटे ने अपने पास जांच ली।

इनका कहना

अब तक की जांच में मां-बेटी की हत्या ही होना सामने आया है। दोनों का पोस्टमार्टम कर शव परिजनों को सौंप दिया गया है। पति रमणीकलाल के पकडऩे के प्रयास किए जा रहे हैं।
– पृथ्वीसिंह खलाटे, टीआई, देवासगेट

हत्या के पीछे यह हो सकती कहानी

रेणु और वरुणिका की हत्या के पीछे रमणीकलाल के दूसरी शादी की पोल खुलना है। संभवत: इसी को लेकर पति-पत्नी के बीच विवाद होते थे। इससे छुटकारा पाने के लिए रमणीकलाल ने साजिश रची। उसने पहले इंदौर स्थित घर खाली किया। सामान भी बेच दिया। उज्जैन देवदर्शन के बहाने पत्नी और बेटी को लाया। २ जनवरी से खुद का मोबाइल बंद कर दिया और पत्नी के मोबाइल से ही बात की। होटल में मच्छर मारने का स्प्रे लेकर आया। पत्नी को जहर पिलाया। बेटी की पलंग पर ही गला दबाकर हत्या कर दी। जब मां-बेटी मर गए तो होटल से भाग गया। वहीं पुलिस की जांच भटकाने के लिए पत्नी रेणु के नाम से झूठा सुसाइड नोट लिखा। संभवत: जल्दबाजी में बेटी का नाम गलत लिख दिया। वहीं ४ जनवरी की रात ८.३० बजे के करीब वह होटल से बाहर निकला और डेढ़ घंटे बाद किसी दूसरे के फोन से पत्नी और बेटी की हत्या की सूचना दी। चूंकि उसने अपना मोबाइल बंद कर रखा है लिहाजा पुलिस को ट्रेस नहीं हो रहा है।

Home / Ujjain / मां-बेटी की हत्या में चौंकाने वाले खुलासे, जो बेटी जिंदा उसे मृत बताया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो