scriptन खिड़की टूटी, न ताला, गायब हो गया विवि से आठ लाख का सामान | Stolen in Vikram University Lab, Suspicious | Patrika News
उज्जैन

न खिड़की टूटी, न ताला, गायब हो गया विवि से आठ लाख का सामान

एसओईटी की लैब में हुई घटना, पूरी घटना संदिग्ध, खड़े किए कई सवाल

उज्जैनNov 03, 2018 / 10:37 pm

Lalit Saxena

patrika

FIR,theft,lab,suspicious,Vikram University,madhav nagar police station,engineering institute,

उज्जैन. विक्रम विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग संस्थान (एसओइटी) की लैब से संदिग्ध चोरी हो गई। घटना में लैब के चैनल का ताला नहीं टूटा और खिड़की, अन्य रास्ते भी सुरक्षित हैं, लेकिन आठ लाख रुपए से ज्यादा का कीमती सामान चोरी चला गया है। घटना का खुलासा शनिवार को हुआ। जब चार माह बाद लैब खुली। इसके बाद संस्थान के शिक्षकों ने अधिकारियों को जानकारी दी। गायब सामान की सूची बनाई गई। इसी आधार पर माधव नगर थाने में एफआईआर की कार्रवाई की गई। हालांकि विवि में पिछले कुछ सालों में यह तीसरी बड़ी घटना है, जो पूरी तरह से संदिग्ध है।

विक्रम विवि के इंजीनियरिंग संस्थान को निर्वाचन प्रक्रिया के लिए अधिगृहण किया गया है। इसी के चलते सभी कक्षाओं को बंद कर लैब में प्रायोगिक करवाए जा रहे हैं। शनिवार के सिविल की लैब में दर्जनों कीमती सामान गायब मिले। शिक्षकों ने सामान नहीं मिलने की सूचना प्रभारी विभागाध्यक्ष एमएस परिहार को दी। इसके बाद सुरक्षा व्यवस्था संभालने वाले प्रभारी एसके मिश्रा को भी जानकारी मिली। घटना में लैब का चैनल व खिड़की कुछ भी नहीं टूटी है, लेकिन सामान गायब है।

लैब का सामान नहीं मिलने के बाद प्रमुख अधिकारियों ने तैनात कर्मचारियों से पूछताछ की। तो उन्होंने बताया कि कुछ सामान दो माह पहले भी नहीं मिल रहा था। उन्होंने शिक्षकों को बात दिया, लेकिन इतना सामान गायब होने की जानकारी नहीं थी। दूसरी तरफ चार माह पूर्व सभी सामान का सत्यापन हुआ था। जो लैब में मौजूद था।

संदिग्ध गोपनीय विभाग की आग

विक्रम विवि के गोपनीय विभाग में आग लग गई। विवि के गोपनीय विभाग से लगातार विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिका गायब हो रही थी। इन्हीं में से कुछ मामलों की शिकायत सीएम हेल्पलाइन पर हुई और जांच भी चल रही थी। इसी बीच संदिग्ध रूप से गोपनीय जल गया। जहां आग लगी। वहां पर ज्वलनशील पदार्थ फेंकने की जगह नहीं थी और प्रारंभिक जांच में शॉर्ट सर्किट की संभावना को नकारा गया। इसके बाद एक साल बाद जांच में शॉर्ट सर्किट कारण आया।

पुरातत्व विभाग में हुई चोरी, आग

विक्रम विवि के प्राचीन भारतीय इतिहास और पुरातत्व विभाग में चोरी हुई। यह घटना पूरी भी तरह से संदिग्ध थी। चोरों ने सामान चुराने से ज्यादा सामान खंगाला और आग लगाई। बड़ी बात यह है कि कुछ दिन पूरा चोरी का सामान मिल गया। बता दें कि इस विभाग में किताब खरीदी से जुड़े दस्तावेज रखे हुए थे। जिसकी जांच हाईकोर्ट के निर्देश पर जारी है।

Home / Ujjain / न खिड़की टूटी, न ताला, गायब हो गया विवि से आठ लाख का सामान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो