शहर को नहीं मिल पाई तीसरी आंख की जद

शहर को नहीं मिल पाई तीसरी आंख की जद

Gopal Swaroop Bajpai | Publish: Sep, 11 2018 08:19:04 PM (IST) Ujjain, Madhya Pradesh, India

हर बड़ी चोरी के बाद एफएसएल ले जाती हैफ्रिंगर प्रिंट, ट्रेस नहीं हो पाती चोरी

नागदा। हाल ही की बात करें तो एक वृद्धा के गले से बदमाशों ने चेन स्नेचिंग की घटना को अंजाम दिया है। मामले में मंडी पुलिस बल सीसीटीवी फुटेज खंगालने में जुटा है। हैरान करने वाली बात यह है, कि शहर को चोरों से निजात दिलाने के लिए प्रमुख चौराहों पर कैमरे लगाए जाने की योजना बनाई गई थी। लेकिन योजना अमलीजामा नहीं पहन सकी। दरअसल बढ़ते अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए प्रदेश सरकार के गृह विभाग ने उज्जैन जिले के अति संवेदनशील शहर नागदा व महिदपुर में कैमरे लगाने की योजना तैयार की थी। चोरी व अन्य आपराधिक घटनाओं के दृष्टिगत गृह विभाग ने जिले के इन दोनों शहरों से ही योजना की शुरुआत करने का निर्णय लिया था। लेकिन योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। योजना के तहत मंडी व बिरलाग्राम क्षेत्र में १८ स्थानों पर ७२ कैमरे लगाना सुनिश्चित किया गया था। विड़बना यह है, कि बीते २६ जून को हुई चोरी की वारदात मंडी पुलिस स्टेशन से महज ३०० मीटर की दूरी पर है। अफसर स्टॉफ कम होने का बहाना बनाकर कार्रवाई से पल्ला झाड़ जाते हैं।
यहां लगाने थे कैमरे
कन्याशाल चौराहा, सिविल हॉस्पिटल, बस स्टैंड, महिदपुर नाका, आजाद चौक, दीनदयाल चौक, मिर्ची बाजार, कोटा फाटक, किल्कीपुरा चौराह, बद्रीविशाल मंदिर चौराहा, किल्कीपुरा चौराहा, ट्रांसपोर्ट नगर, बिरलाग्राम क्षेत्र स्थित गवर्नमेंट कॉलोनी, पेट्रोल पंप चौराहा, मेहतवास स्थित पानी की टंकी चौराहा, बिरलाग्राम एटीएम चौराहा।

२६ जून २०१८
ज्वेलर्स की दुकान पर चोरी
शहर के व्यवस्थम ओझा मार्ग स्थित जयश्री ज्वेलर्स पर बीती रात चोरो ने धावा बोलकर करीब ५० हजार रुपए के माल पर हाथ साफ कर लिया। चोर दुकान के पीछे स्थित गंदी गली की दीवार फांद कर दुकान के अंदर घुसे और वारदात को अंजाम दिया। चोरी की वारदात की जानकारी दुकानदार को सुबह लगी, जब उसने दुकान का ताला खोला तो अंदर सारा सामान बिखरा पड़ा था। दुकानदार के मुताबिक चोरी गए माल में आधा किलो चांदी, 5 हजार रुपए नगद सहित करीब ५० हजार रुपए के अन्य सोने चांदी के आभूषण है। चोरी की शिकायत सराफा व्यापारी जगदीश सोनी ने पुलिस को की है। मामले को लेकर शाम को मंडी पुलिस ने उज्जैन से एफएसएल पार्टी को बुलाकर घटनास्थल का मौका मुआयना किया।

२ जुलाई २०१८
इलेक्ट्रानिक्स दुकान पर चोरी
उज्जैन बायपास रोडस्थित राज फर्निचर एंड इलेक्ट्रानिक्स की दुकान पर बीते २ जुलाई को चोरी की वारदात हुई है। बदमाशों ने दुकान के साइड स्थित शटर को उचकाकर अंदर घुसे और करीब २ लाख रुपए के माल पर हाथ साफ कर दिया। चोर इतने शातिर थे, कि पकड़े जाने के डर से पहले तो दुकान के सामने की ओर लगे लगे सीसीटीवी कैमरो को पत्थर फेंक कर तोडऩे की कोशिश की गई, कामयाबी नहीं मिली तो कैमरों के कनेक्शन ही काट डाले, इसके अलावा दुकान के साइडमें लगे कैमरों को भी घुमाकर उल्टी दिया में कर दिया। इतना ही नहीं दुकान के अंदर मौजूद सीसीटीवी के डिवीआर की हार्ड ***** भी बदमाश ले उड़े। ताकि उनकी पहचान नहीं हो सके। पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ चोरी का प्रकरण दर्जकिया है।

७ जनवरी २०१७
ढाई लाख के मोबाईल पर हाथ साफ
जवाहर मार्ग स्थित नवरंग इलेक्ट्रानिक्स से बदमाश सेमसंग कंपनी के १७ मोबाइल, गल्ले में रखे १० हजार तथा १-१ ग्राम के दो सोने तथा २५ हजार का एक चांदी का सिक्का ले गए। मोबाइल की कीमत २ लाख ४० हजार रुपए थी। जबकि सिक्कों की कुल कीमत करीब १० हजार रुपए है। घटना के दौरान बदमाशों ने लोकल कंपनियों के मोबाइल फोन को हाथ तक नहीं लगाया। वारदात को अंजाम देने वाले बदमाश शोरूम की चौथी मंजिल से घुसकर ग्राउंड ?लोर पर गए थे। पहले बदमाशों ने शोरूम के टॉवर की रोशन दान में से दरवाजा नहीं खुला तो समीप की खिड़की में से अंदर घुसे और काउंटर पर पहुंचकर वारदान को अंजाम दिया।

१० फरवरी २०१७
दो दुकानों से ५५ हजार रुपए की लूट
जवाहर मार्ग स्थित श्रीजी ट्रेडर्स स्टोर से बदमाश समीप स्थित सुहाग इलेक्ट्रानिस की छत से चढ़कर दुकान में घुसकर। किराना दुकान की छत पर पहुंचे। यहां पर बदमाश छत पर रोशनदान की जाली तोड़कर अंदर घुस गए। जहां से बदमाश ड्रायफूट व गल्ले में रखे लगभग २४ हजार तथा ४ चांदी के सिक्के ले गए। कुल सामान की कीमत ३५ हजार रुपए बताई जा रही है। साथ्ज्ञ ही बदमाश इलेक्ट्रानिक्स शोरूम से २० हजार रुपए की नकदी उड़ा ले गए थे। बदमाशों की हरकत श्रीजी ट्रेडर्स में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई थी। जिसमें २६ से ३० उम्र के युवक एक बैग में सामान रखते हुए दिखाई पड़े।

इनका कहना-
योजना नागदा व महिदपुर के लिए स्वीकृत है। योजना गृह मंत्रालय की है, विभागीय जानकारी देने के बाद ही यह बताया जा सकेगा देरी कहां हो रही है। साथ ही शहर में बढ़ रही चोरी की वारदातों के संबंध में एसपी से चर्चाकरुंगा।
दिलीपसिंह शेखावत
विधायक नागदा-खाचरौद

शहर में बीते दिनों कितनी चोरियां हुई है और कितनों के खुलासे हो चुके है। इसके बारे में रिकार्ड देखकर ही कुछ कह पाना संभव हो सकेगा। वर्तमान में चेन स्नेचिंग की घटना मेरे समय की है। सीसी टीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं, जांच के बाद ही अपराधि के बारे में बताया जाएगा।
रवींद्र कुमार
टीआइ, मंडी थाना

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned