सबसे अधिक दिव्यांग मतदाता इस विधानसभा क्षेत्र में, उज्जैन उत्तर में सबसे कम

सबसे अधिक दिव्यांग मतदाता इस विधानसभा क्षेत्र में, उज्जैन उत्तर में सबसे कम
vote,Ujjain,polling booth,nagda,assembly area,

Mukesh Malavat | Publish: May, 19 2019 08:03:02 AM (IST) Ujjain, Ujjain, Madhya Pradesh, India

जिले के 8 हजार 353 दिव्यांग मतदाता भी आज करेंगे मतदान

नागदा. जिले में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 8 हजार 353 है। प्रशासन ने इन मतदाताओं के शत-प्रतिशत मतदान कराने की पूरी तैयारी कर ली है, जो दिव्यांग मतदाता पोलिंग बूथ तक आने में सक्षम नहीं है उन्हें मतदान केंद्र तक लाने-ले जाने के लिए प्रशासन ने दिव्यांग मित्र बनाए है। जो दिव्यांगो को उनके घरों से वाहनों पर बैठाकर बूथ तक लेकर आएंगे और मतदान करने के बाद उन्हें वापस उनके घरों पर छोड़ेने का काम करेंगे। इसके अलावा दिव्यांगोंं की सुविधा के लिए मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। व्हील चेयर का उपयोग बुजुर्ग एवं बीमार मतदाता भी कर सकेंगे। जिले में ऐसे करीब 1445 मतदान केंद्र है जहां व्हील चेयर की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इन मतदान केंद्रो पर बुनियादी सुविधाओं के अलावा दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को व्हील चेयर पर लाने ले जाने के लिए रैंप भी बनाए गए हैं।
सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक उज्जैन जिले में दिव्यांग मतदाताओं की कुल संख्या 8 हजार 353 बताई है, जिसमे नागदा-खाचरौद विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 1708 मतदाता दिव्यांग है। सबसे कम संख्या उज्जैन उत्तर विधानसभा सीट पर है, जहां केवल 582 दिव्यांग मतदाता है।
जिले में 80 साल के मतदाताओं में महिलाओं की संख्या अधिक
जिले में ऐसे उम्रदराज मतदाताओं में पुरुषों से ज्यादा महिलाओं की संख्या है, जिनकी उम्र 80 वर्ष या इसके पार हो चुकी है। मिली जानकारी के मुताबिक जिले में 80 साल पार कर चुके मतदाताओं की कुल संख्या 23 हजार 474 है। महिला की संख्या 14 हजार 959 है, जबकि इनके मुकाबले पुरुषों की संख्या महज 8 हजार 515 ही है। नागदा-खाचरौद विधानसभा में 2536 मतदाता 80 वर्ष से अधिक आयु के है, जो जिले में सबसे कम है। सबसे ज्यादा उम्र दराज मतदाता 4 हजार 4 मतदाता तराना विधानसभा क्षेत्र से आते है, जो रविवार को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
जिले में दिव्यांग मतदाताओं की स्थिति
विधानसभा क्षेत्र दिव्यांग मतदाताओं की संख्या
नागदा-खाचरौद 1708
महिदपुर 1518
तराना 1653
घट्टिया 1107
उज्जैन उत्तर 582
उज्जैन दक्षिण 933
बडनग़र 852
(स्त्रोत- सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग उज्जैन)

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned