एक क्लिक पर मिलेगी मरीज की डिटेल और ये सुविधाएं....

एक क्लिक पर मिलेगी मरीज की डिटेल और ये सुविधाएं....

Lalit Saxena | Publish: Jul, 13 2018 06:28:06 PM (IST) Ujjain, Madhya Pradesh, India

एक क्लिक पर मरीज को डॉक्टर से अपाइंमेंट सहित अस्पताल संबंधी अन्य जानकारियां मिलेंगी। इसके अलावा मरीज खुद का रिकॉर्ड भी ऑनलाइन पा सकेगा।

उज्जैन. 14 जुलाई से जिला अस्पताल, चरक और माधव नगर में इ-हॉस्पिटल की सुविधाएं मिलेगी। इसकी तैयारी कर ली गई है। एक क्लिक पर मरीज को डॉक्टर से अपाइंमेंट सहित अस्पताल संबंधी अन्य जानकारियां मिलेंगी। इसके अलावा मरीज खुद का रिकॉर्ड भी ऑनलाइन पा सकेगा। इसके लिए उसे जिला अस्पताल के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। मरीजों के उपचार की डिटेल भी ऑनलाइन होगी उपलब्ध

अस्पताल संबंधी सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध होगी
सीएमएचआे डॉ. राजू निदारिया ने बताया कि 14 जुलाई से चरक, माधव नगर और जिला अस्पताल में इ-हॉस्पिटल सुविधा का शुभारंभ किया जाएगा, जिसमें अस्पताल संबंधी सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध होगी। अस्पताल आने वाला मरीज यहां उपलब्ध दवाइयों, डॉक्टर, जांच आदि का करंट स्टेटस मालूम कर सकता है। मोबाइल पर ही उसे पता होगा कि कौन-से चेंबर में कौन डॉक्टर मौजूद है।

डिटेल ऑनलाइन की जाएगी

योजना के प्रथम चरण में जिला अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों को आेपीडी पर्ची बनवाते समय एक बार कोड दिया जाएगा। मरीज की बीमारी सहित अन्य प्रकार की डिटेल, उपचार, प्रिसक्रिप्शन आदि डिटेल ऑनलाइन की जाएगी। अगली बार मरीज को पूर्व में किए उपचार के सारे दस्तावेज लाने की आवश्यकता नहीं है। डॉक्टर के मोबाइल पर बार कोड डालते ही मरीज की डिटेल उसकी स्क्रीन पर शो होगी, जिससे उपचार में मदद मिलेगी। इस बार कोड की मदद से मरीज स्वयं का रिकॉर्ड भी ऑनलाइन देख सकता है। अस्पताल आने से पूर्व मरीज अस्पताल में उपलब्ध बेड, उपलब्ध डॉक्टर आदि की जानकारी भी ऑनलाइन देख सकता है।

दी जा रही है ट्रेनिंग
डॉ.राजू निदारिया ने बताया कि इ-हॉस्पिटल सुविधा की शुरुआत करने से पूर्व तीनों अस्पताल के समस्त स्टाफ को ट्रेनिंग उपलब्ध करवाई जा रही है। गुरुवार को भी हर विभाग के डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ और कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया है। अस्पताल के प्रत्येक कर्मचारी को इ-हॉस्पिटल के तहत ऑनलाइन की जाने वाली जानकारी, रिकार्ड मेंटेन करने, डाटा एंट्री आदि की जानकारी दे रहे हैं।

Ad Block is Banned