scriptकागजों में चल रही यह कार्रवाई, धरातल पर खाली हाथ | This action in the paper, empty hands on the ground | Patrika News
उज्जैन

कागजों में चल रही यह कार्रवाई, धरातल पर खाली हाथ

व्यर्थ बह रहे पानी पर अंकुश लगाने में नाकाम प्रशासन

उज्जैनMay 08, 2019 / 12:52 am

Mukesh Malavat

patrika

Ujjain,SDM,nagda,

नागदा. जून माह तक जल की आपूर्ति करने के लिए व्यर्थ बह रहे जल को बचाने के लिए सीएमओ को जवाबदारी सौंपी थी, लेकिन वे स्वयं लापरवाही बरतते नजर आ रहे है। यही कारण है कि पानी का दुरूपयोग करने वालों पर अब तक कोई बड़ी कार्रवाई नहीं हुई।
गौरतलब है कि पानी के अपव्यय को रोकने के लिए एसडीएम आरपी वर्मा ने 20 दिन पहले पीएचई, ग्रेसिम उद्योग प्रबंधन, रेलवे विभाग सहित नपा अधिकारियों की बैठक बुलाई थी, जिसमें निर्णय लिया था कि जून माह तक जल की पूर्ति करने के लिए व्यर्थ बह रहे पानी को बचाना होगा। पानी के दुरूपयोग को रोकने के नपा कर्मचारी की एक टीम बनाई गई थी, जिसमें मानिटरिंग के जिम्मेदारी सीएमओ का सौंपी थी, लेकिन 20 दिन बीत जाने के बाद भी सीएमओ ने पानी का दुरुपयोग करने वालों के खिलाफ कोई सख्त कार्रवाई नहीं की। शुरुआती दौर में केवल दो दिन अभियान चलाकर व्यर्थ पानी बहा रहे लोगों को समझाइश दी थी। उसके बाद से केवल कागजों में ही कार्रवाई चल रही है।
कार्रवाई के नाम पर बना रहे बहाने
इस संबंध में जब पानी के अपव्यय को रोकने लिए टीम प्रभारी पवन भाटी से चर्चा की तो उनका कहना था कि व्यर्थ पानी बहा रहे लोगों पहली बार में समझाइश दी जा रही है यदि कोई नहीं मानता है तो उसके नल कनेक्शन विच्छेद करने के लिए नाम की सूची बनाई जा रही है जो सीएमओ के पास उपलब्ध है। इस संबंध में जब सीएमओ से चर्चा की तो उनका कहना था ऐसी कोई सूची नहीं मिली है। इधर कार्रवाई की टीम में शामिल तहसीलदार कहते है कि चुनाव में ड्यूटी की व्यस्त हूं। कुल मिलाकर अधिकारियों में पानी के अपव्यय को रोकने में किसी प्रकार की कोई रुचि नहीं है।
यदि इस तरह की बात है तो सभी विभाग के अधिकारियों को पुन: कार्रवाई के लिए निर्देशित कर दिया जाएगा। उन्हें लापरवाही नहीं बरतने की भी समझाइश दी जाएगी।
आरपी वर्मा, एसडीएम, नागदा
———
आज से दो दिन तक उज्जैन रेलवे फाटक रहेगा बंद
यहां से गुजरने वालों को 3 किमी का लंबा फेरा होगा लगाना
नागदा. यह खबर उनके लिए जरूरी है जो जीवाजी नगर स्थित उज्जैन रेलवे फाटक से होकर गुजरते है। रेलवे द्वारा मरम्मत कार्य के चलते आगामी दो दिनों तक फाटक बंद रहेगा। इस वजह से यहां से गुजरने वाले 500 से अधिक वाहनों को 3 किमी लंबा फेरा लगाना पड़ेगा।
गौरतलब है कि रेलवे द्वारा बुधवार से रोड निर्माण का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इसके चलते फाटक से सडक़ यातायात बंद रहेगा। फाटक बंद रहने से क्षेत्र की लगभग 1 दर्जन कॉलोनी के सैकड़ों वाहन चालकों को परेशानी झेलना होगी। विशेषकर उद्योग में जाने वाले श्रमिक एवं जनसेवा अस्पताल जाने वाले मरीजों को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ेगा। इन लोगों को 3 किमी का अतिरिक्त चक्कर लगाना पड़ेगा।
रोड निर्माण कार्य के चलते उज्जैन फाटक बुधवार एवं गुरुवार को बंद रहेगा। इस फाटक से होकर प्रतिदिन 500 से अधिक वाहन गुजरते है। फाटक बंद रहने से इन वाहन चालकों के व्यापार भी असर पड़ेगा, क्योंकि कई वाहन चालक लंबा फेरा होने के कारण ट्रांसपोर्ट नगर तक पहुंचने में आनाकानी करेंगे।
दो दिनों तक निर्माण कार्य के चलते उज्जैन रेलवे फाटक बंद रहेगा।
भूपसिंह, स्टेशन मास्टर, नागदा

Home / Ujjain / कागजों में चल रही यह कार्रवाई, धरातल पर खाली हाथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो