scriptशुरू हो गया है यह महत्वपूर्ण सर्वे, देखें सूची में आपका नाम है या नहीं | This important survey has started, see if your name is in the list | Patrika News
उज्जैन

शुरू हो गया है यह महत्वपूर्ण सर्वे, देखें सूची में आपका नाम है या नहीं

राशन पोर्टल से नए नामों की पात्रता पर्ची नहीं बनने के कारण जनपद पंचायत क्षेत्र के 34 हजार परिवारों के सत्यापन का कार्य शुरू हो चुका है।

उज्जैनNov 23, 2019 / 12:13 am

Ashish Sikarwar

This important survey has started, see if your name is in the list

राशन पोर्टल से नए नामों की पात्रता पर्ची नहीं बनने के कारण जनपद पंचायत क्षेत्र के 34 हजार परिवारों के सत्यापन का कार्य शुरू हो चुका है।

महिदपुर. राशन पोर्टल से नए नामों की पात्रता पर्ची नहीं बनने के कारण जनपद पंचायत क्षेत्र के 34 हजार परिवारों के सत्यापन का कार्य शुरू हो चुका है। जो परिवार सितंबर 2019 की पर्ची के अनुसार राशन की दुकानों से खाद्यान्न ले रहे हैं उन सभी परिवारों के सत्यापन का कार्य 21 नवंबर से शुरू हो चुका है। यह 30 नवंबर तक चलेगा।
सहायक खाद्य आपूर्ति अधिकारी एसके वर्मा ने बताया ये सर्वे दल घर-घर जाकर सर्वे करेंगे। इसके लिए परिवारों को सदस्यों की जानकारी के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज समग्र आईडी, राशनकार्ड एवं जिस श्रेणी में पात्रता पर्ची दी गई है उससे संबंधित समस्त दस्तावेजों का मौके पर सत्यापन करवाया जाना है जो सर्वे दलों द्वारा घर-घर पहुंचकर किया जाएगा। इसी के साथ ही एम राशन मित्र एप पर जानकारी जैसे मकान का फोटो, प्रमाण-पत्रों (दस्तावेजों) की प्रतिलिपि आदि का विवरण दर्ज होगा। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अभिलाष मिश्रा ने क्षेत्र के समस्त हितग्राही परिवारों से अपील की है कि वे समस्त दस्तावेज सर्वे दल को उपलब्ध करवाएं जिससे उन्हें राशन प्राप्त करने में किसी प्रकार की असुविधा ना हो। महिदपुर नगर के तीन हजार चार सो परिवारों का सर्वे होगा। नगर में 25 दल 6 दुकानों के तीन हजार चार सौ परिवारों का करेंगे। सर्वे का कार्य तथा जनपद क्षेत्र में 157 दलों के द्वारा शेष 30 हजार 600 परिवारों किया जाएगा। सर्वे में 182 दल लगे हैं।
इस प्रकार से होगा का सर्वे
सितंबर 2019 से पोर्टलों पर नहीं हो रहा है पर्ची बनने का काम। इसे लेकर परिवार में जुड़े नए वे सदस्य हितग्राही जिनके नाम राशनकार्ड में तो चढ़ चुके है किंतु पात्रता पर्ची ना बन पाने के कारण से उनको राशन की दुकानों से राशन नहीं मिल रहा है।
सहायक खाद्य आपूर्ति अधिकारी वर्मा ने बताया सर्वे के बाद पोर्टल पर नाम चढ़ जाने से उनकी पात्रता पर्ची बन जाएगी व दुकानें से राशन सुचारु मिलने लगेगा। यह प्रकिया भोपाल से पूर्ण होती है।

Home / Ujjain / शुरू हो गया है यह महत्वपूर्ण सर्वे, देखें सूची में आपका नाम है या नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो