scriptअसहमत शिक्षकों के तबादले आदेश निरस्त होंगे | Transfer orders of disagreeing teachers will be canceled | Patrika News
उज्जैन

असहमत शिक्षकों के तबादले आदेश निरस्त होंगे

शिक्षा विभाग की काउंसलिंग के बाद रिक्त पद वाले स्कूल में जाने के लिए असहमति देने वाले 34 शिक्षकों के तबादले से आदेश निरस्त होंगे।

उज्जैनAug 26, 2019 / 09:40 pm

Shailesh Vyas

Transfer orders of disagreeing teachers will be canceled

news,Hindi,Teachers,Ujjain,transfer,

उज्जैन. रिक्त पद वाले स्कूल में पदस्थापना के लिए काउंसलिंग के बाद तबादले पर असहमति देने वाले शिक्षकों के तबादला आदेश निरस्त किए जाएंगे। इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय को प्रस्ताव भेजा जा रहा है। एेसे शिक्षकों की संख्या ३४ है। ऑनलाइन तबादलों के बाद छोटे-छोटे कारण से शिक्षकों को कार्यमुक्त व कार्यभार ग्रहण नहीं कराया जा रहा था। एेसे प्रकरणों के निराकरण के लिए लोक शिक्षण संचालनालय आयुक्त के आदेश अनुसार कार्रवाई के लिए शिक्षा विभाग में स्थानांतरित शिक्षकों की पद स्थापना के लिए काउंसलिंग की गई। ऑनलाइन आवेदन के बाद शिक्षकों के तबादले किए गए थे इसमें करीब 450 तबादले हुए थे। इनमें से कई शिक्षकों के ऐसे स्थानांतरण हो गए थे, जहां पहले से ही शिक्षकों के पद रिक्त नहीं थे। 111 शिक्षकों को उचित स्थान पर पदस्थ करने के लिए कार्यमुक्त और कार्य ग्रहण कराने के उद्देश्य काउंसलिंग कर स्कूली चयन का अवसर प्रदान किया गया था। काउंसलिंग में 111 शिक्षकों में से 46 शिक्षकों ने ही रिक्त पद के आधार पर स्कूल चयन करते हुए वहां जाने की अनुमति प्रदान की। 34 शिक्षक रिक्त पद वाले स्कूलों में जाने को तैयार नहीं हुए। काउंसलिंग में १९ शिक्षक रहे अनुपस्थितवहीं 19 से अधिक शिक्षक काउंसलिंग से अनुपस्थित रहे। ऐसे में काउंसलिंग के दौरान रिक्त पद वाले स्कूलों में जाने से सहमति प्रदान करने और काउंसलिंग से अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों को तबादला आदेश निरस्त किए जाएंगे। इसके लिए विधिवत प्रस्ताव बनाए जा रहे हैं।

नियमानुसार प्रस्ताव भेजेंगे
तबादलों के बाद किन्हीं कारणों से होल्ड पर रखे गए आदेशों पर निर्णय के लिए काउंसलिंग की गई थी। इसमें शिक्षकों को स्कूल चयन का अवसर दिया था। इसमें असहमति देने वाले शिक्षकों के तबादले निरस्त करने के प्रस्ताव लोक शिक्षण संचालनालय को भेजे जाएंगे।
– रमा नाहटे, जिला शिक्षा अधिकारी,उज्जैन।

Home / Ujjain / असहमत शिक्षकों के तबादले आदेश निरस्त होंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो