scriptवीडियो : यूरिया न मिलने से नाराज किसानों ने किया चक्काजाम, घंटों तक लगा रहा जाम | Video: Farmers angry over not getting urea, jam for hours | Patrika News
उज्जैन

वीडियो : यूरिया न मिलने से नाराज किसानों ने किया चक्काजाम, घंटों तक लगा रहा जाम

रोड के दोनों ओर गाडिय़ों की कतारें लगी, प्रशासन की समझाइश के बाद माने

उज्जैनDec 30, 2019 / 08:16 pm

Mukesh Malavat

Video: Farmers angry over not getting urea, jam for hours

रोड के दोनों ओर गाडिय़ों की कतारें लगी, प्रशासन की समझाइश के बाद माने

कानड़. यूरिया नहीं मिलने के कारण किसान अभी-भी परेशान दिख रहा है। सोमवार को यूरिया न मिलने से नाराज किसानों ने चक्काजाम कर दिया। इस दौरान घंटों तक जाम लगा रहा। रोड के दोनों ओर गाडिय़ों की कतारें लग गई। प्रशासन की समझाइश के बाद किसान मानें और जाम खोला।
सोमवार को किसानों को नगर के नवीन बस स्टैंड के बाहर आगर-सारंगपुर रोड पर आधार कार्ड व पावती के आधार पर किसानों को यूरिया की बोरी उपलब्ध कराने के लिए बस स्टैंड स्थित एक निजी दुकान पर यूरिया खाद की गाड़ी रविवार शाम को खाली होकर किसानों को वितरित की जानी थी। खाद आते ही सोमवार सुबह 9 बजे से उक्त दुकान पर किसानों की भीड़ लगना शुरू हो गई। दोपहर 12 बजे तक सुबह से भूखे-प्यासे खड़े किसानों ने खाद ना मिलने की वजह से नाराज हो गए और लगभग 12.30 बजे किसानों ने आगर-सारंगपुर रोड पर चक्काजाम कर दिया। किसान लगभग 1 घंटे तक सड़क पर डटे रहे। इस समय दोपहिया व चारपहिया वाहनों की आवाजाही पूर्ण रूप से बंद कर दी गई। पुलिस जवानों ने भी किसानों को समझाया पर वो नहीं माने। खाद विक्रेता दुकानदार ने किसानों को बताया कि जो माल उसके पास आया है उसकी इंट्री अभी अपलोड ना होने की वजह से वह भी खाद का वितरण नहीं कर सकता। इस पर किसान नाराज होकर लगभग 1 घंटे तक रोड पर खड़े हो गए और वाहनों की आवाजाही रोक दी गई।
किसान रमेश चौहान, मानसिंह, भगवानसिंह, नरेंद्रसिंह, सौदानसिंह, दिलीपसिंह, लखन बरेठा, राजेश, प्रद्युम्न चंद्रावत, जनकसिंह चंद्रावत, ईश्वर सिसौदिया मथुराखेड़ी, ईश्वरसिंह घोंसली ने बताया दुकानदार एक यूरिया की बोरी 270 की जगह 350 से 370 रुपये में देने की बात कह रहा है। इसी को लेकर हमने चक्काजाम किया है। सूचना मिलने पर कुछ देर बाद मौके पर नायब तहसीलदार जेपी गौतम व कानड़ थाना प्रभारी जीबी सुमन ने मौके पर पहुंचकर किसानों को समझाइश दी। नायब तहसीलदार ने खाद वितरण में आ रही तकनीकी परेशानी से किसानों को अवगत कराया, तब जाकर किसान रोड से हटने को तैयार हुए। किसानों को टोकन नंबर दिए गए इसी आधार पर खाद विक्रेता का पेपर ऑनलाइन अपलोड होने के बाद किसानों को खाद वितरित किया जाएगा। जाम के दौरान ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष महेंद्र पालीवाल भी मौके पर पहुंचे और किसानों को समझाइश दी
किसानों ने जाम लगाया था। किसानों का कहना था कि खाद नहीं दिया जा रहा है, जिस पर कृषि विभाग के जाटव से बात की तो उन्होंने बताया बिल ऑनलाइन नहीं छोड़ा है। बिल ऑनलाइन चढ़ जाएगा तब हम खाद बांट देंगे। हमने किसानों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए किसानों को टोकन देना प्रारंभ करवा दिया। सभी को बारी-बारी से खाद मिल जाएगा।
– जेपी गौतम, नायब तहसीलदार कानड़

Home / Ujjain / वीडियो : यूरिया न मिलने से नाराज किसानों ने किया चक्काजाम, घंटों तक लगा रहा जाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो