महाकाल के नाम से वेबसाइट का फर्जीवाड़ा

महाकाल के नाम से वेबसाइट का फर्जीवाड़ा
news,Ujjain,mahakal,

Shailesh Vyas | Publish: Jul, 20 2019 09:49:49 PM (IST) Ujjain, Madhya Pradesh, India

आस्था के साथ खिलवाड़ पत्रिका पड़ताल: भ्रमित बातों से महाकाल मंदिर से अनुमति की बात टालता रहा देवम् डॉट कॉम संचालक। पत्रिका ने वेबसाइट संचालक से फोन पर बात की तो सामने आया फर्जीवाड़ा। वेबसाइट के संचालक ने फोन पर कहा, सर्विस उपलब्ध कराने के रुपए लेते हैं। महाकाल की ऑनलाइन सुविधा के लिए महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति से अनुमति या फ्रेंचाइजी लेने की बात पूछने पर संचालक गोलमोल जवाब देने लगा।

उज्जैन. महाकालेश्वर मंदिर की भस्म आरती, वीआईपी पास और अन्य सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए निजी वेबसाइट का उपयोग करने का मामला सामने आया है। संचालक की भ्रमित करने वाली बातों से देवम् डॉट कॉम पर महाकाल मंदिर का नाम उपयोग कर फर्जीवाड़ा करने की पुष्टि हो रही है। देवम् डॉट कॉम को लेकर वास्तविकता की पड़ताल के उद्देश्य से इसके संचालक से बात की गई। पत्रिका द्वारा देवम डॉट कॉम संचालक से दूरभाष पर हुई बात से साफ है कि देवम डॉट कॉम पर महाकाल के नाम से धंधा चलाया जा रहा है। संचालक द्वारा अलग-अलग बात करने और भ्रमित करने वाली जानकारी देने से इस तथ्य की प्रारंभिक तौर पर पुष्टि हो रही है कि वह महाकाल के नाम पर फर्जीवाड़ा कर रहा है। महाकाल की ऑनलाइन सुविधा के लिए महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति से अनुमति या फ्रेंचाइजी लेने की बात पूछने पर वह इसे लगातार टालता रहा।
शंका के आधार
- देवम् डॉट कॉम वेबसाइट पर दर्ज नंबर पर फोन उठाने वाले ने अपना नाम अभिषेक मिश्रा और ऑफिस काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणासी के सामने बताया।
- महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की आईटी सेल द्वारा सर्च में वेबसाइट का संचालन इंदिरा नगर सोदेपोर, ब्लॉक-१ कोलकाता टे्रस हुआ है।
- वेबसाइट दर्ज नंबर लगाने पर कॉलर आईडी पर नंबर तिरुपति दर्शनम् टिकट कोलकाता होना दर्शा रहा है।
- शहर के एक अन्य व्यक्ति के संपर्क करने पर अभिषेक मिश्रा ने स्वयं को कर्नाटक का निवासी बताया।
सीधी बात
मंदिर को प्रोब्लम है वेबसाइट से महाकाल की सुविधा हटा देते हैं
- देवम् डॉट कॉम वेबसाइट के अभिषेक मिश्रा से महाकालेश्वर मंदिर की ऑनलाइन भस्म आरती बुकिंग और अन्य सुविधा उपलब्ध कराने के संबंध में अनुमति होने को लेकर चर्चा की गई।
- देवम् डॉट कॉम पर किस आधार पर महाकाल भस्मआरती और अन्य सेवाओं की बुकिंग आपके द्वारा कैसे और क्यों की जा रही है?
अभिषेक मिश्रा: श्रावण मास के कारण महाकाल भस्म आरती बुकिंग ब्लॉक है और उज्जैन जाकर करनी होगी। हमारी वेबसाइट से हम स्पेशल सर्विस प्रोवाइड करते हैं। यदि कोई श्रद्धालु ऑनलाइन बुकिंग नहीं करा पा रहा है तो हमारी वेबसाइट से भस्म आरती बुकिंग करके देते हैं। इसका निर्धारित शुल्क 100 रु. लिया जाता है। (यहां उल्लेखनीय है कि ऑनलाइन भस्म आरती की बुङ्क्षकग पूरे श्रावण मास नहीं, बल्कि श्रावण के रविवार और सोमवार के साथ पर्व विशेष दिन के लिए ब्लॉक है।)
- महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की अधिकृत वेबसाइट है, फिर आप मंदिर के नाम का उपयोग क्यों कर रहे हैं?
-अभिषेक मिश्रा: जैसा कि मैंने आपको बताया कि हम स्पेशल सर्विस प्रोवाइड करते हैं। इसमें भस्मआरती बुकिंग,ऑनलाइन प्रसाद की बुकिंग पर श्रद्धालुओं को प्रसाद भी पहुंचाया जाता है। इसके अलावा शॉपिंग कार्ट और वीआईपी पास पूजन इत्यादि की व्यवस्था भी करते हैं। यह हमारी सर्विस का हिस्सा है। (गौरतलब है कि महाकाल मंदिर में ऑनलाइन प्रसाद बुकिंग की सुविधा नहीं है।)
- मंदिर प्रबंध समिति द्वारा ऑनलाइन प्रसाद नहीं पहुंचाया जाता है। दूसरी बात महाकाल मंदिर शासकीय हंै। इसका संचालन समिति करती है। ऐसे में क्या मंदिर समिति, शासन से महाकाल के नाम पर ऑनलाइन सुविधा देने की अनुमति या फ्रेंचाइजी ली है ?
- अभिषेक मिश्रा केवल वेबसाइट पर स्पेशल सर्विस उपलब्ध कराने की बात बोल कर अनुमति के मुद्दे को टाल रहा था। चर्चा के अंत तक उसने यह स्वीकार नहीं किया कि महाकाल के नाम पर वेबसाइट चलाने की उसके पास कोई अनुमति है या नहीं। उसका कहना था कि कि मंदिर को कोई प्रोब्लम है तो हमारी से वेबसाइट से महाकाल मंदिर को हटा देते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned