scriptनिकले थे शहर की समस्या दूर करने… खुद ही समस्या से घिरे | Went out to solve the problem of the city surrounded by the problem i | Patrika News
उज्जैन

निकले थे शहर की समस्या दूर करने… खुद ही समस्या से घिरे

सडक़ ठीक करने व बायपास शुरू करने को लेकर की नारेबाजी, पुलिस ले गई थाने

उज्जैनOct 03, 2019 / 12:20 am

Mukesh Malavat

Went out to solve the problem of the city surrounded by the problem i

सडक़ ठीक करने व बायपास शुरू करने को लेकर की नारेबाजी, पुलिस ले गई थाने

शाजापुर. शहर के बीच से निकले राष्ट्रीय राजमार्ग की खराब हो रही हालत और बायपास के शुरू नहीं होने के विरोध में बुधवार सुबह राष्ट्रीय राजमार्ग पर जनहित आंदोलन के लिए लोगों का आह्वान किया गया था, लेकिन इस जनहित आंदोलन का हिस्सा बनने में शहरवासियों ने रुचि नहीं दिखाई। इसके बाद भी जनहित आंदोलन का आह्वान करने वाले आधा दर्जन सदस्य तय समय पर राष्ट्रीय राजमार्ग पहुंचे और जाम लगाकर नारेबाजी करने लगे। करीब 20 मिनट तक सडक़ पर वाहनों के चक्के थमे रहे। दर्जनभर पुलिसकर्मी जिसमें यातायातकर्मी भी शामिल थे, मिलकर भी प्रदर्शन करने वालों को नहीं हटा पाए। सूचना मिलने पर कोतवाली थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे। आते ही उन्होंने प्रदर्शन कर रहे लोगों को सख्ती से उठाया और कोतवाली के पुलिस वाहन में बैठाकर थाने पर ले गए। बताया जाता है कि राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम करने वालों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया जाएगा।
‘निकले थे शहर को रोशन करने और खुद का घर भी जला बैठे…’ किसी शायर की ये पंक्तियां बुधवार सुबह शहर के बीच से निकले राष्ट्रीय राजमार्ग पर हुए संपूर्ण घटनाक्रम पर एक दम सटीक बैठती है। जर्जर सडक़ के कारण हर दिन हो रहे हादसे और लोगों को हो रही परेशानी के निराकरण की मांग को लेकर शहर के कुछ लोगों ने बुधवार को जनहित आंदोलन का आह्वान किया था। सुबह 11 बजे से उक्त जनहित आंदोलन ट्रैफिक पाइंट के समीप होना था।
इसके लिए आह्वान करने वाले यहां पहुंचे और अपना विरोध भी दर्ज कराया, लेकिन शहरवासियों की वर्तमान समय की सबसे बड़ी परेशानी के निराकरण की मांग करने वालों के साथ आंदोलन में एक भी शहरवासी शामिल नहीं हुआ। इसके बाद भी कुल जमा 6 लोगों ने मिलकर राष्ट्रीय राजमार्ग से बड़े वाहनों की आवाजाही रोक दी और जिला प्रशासन से सडक़ के संधारण व बायपास को शुरू करने की मांग को लेकर जमकर नारेबाजी करना शुरू कर दी। कुछ देर तक खड़े रहकर नारेबाजी करने के बाद ये लोग सडक़ पर बैठ गए और प्रदर्शन करने लगे।
पुलिस व यातायात कर्मी समझाते रहे, लेकिन नहीं हुआ असर
सडक़ पर बैठकर प्रदर्शन कर रहे 6 लोगों को समझाने के लिए यहां पर करीब एक दर्जन पुलिसकर्मी जिसमें यातायात पुलिस के जवान भी शामिल थे पहुंच गए। इन्होंने प्रदर्शन करने वालों को समझाइश दी, लेकिन प्रदर्शन कर रहे लोग अपनी जगह से नहीं हटे। उन्होने जिम्मेदार अधिकारी को मौके पर ही ज्ञापन देने की बात कहते हुए नारेबाजी जारी रखी। इस प्रदर्शन के चलते राष्ट्रीय राजमार्गपर दोनों ओर बड़े वाहनों की लंबी कतार लग गई। मशक्कत के बाद छोटे वाहन और दो पहिया वाहन चालक यहां से गुजरते रहे, लेकिन बड़े वाहनों की जाम में फंसने से संख्या लगातार बढ़ती चली गई।
पुलिस से हुई हुज्जत, चार को भेजा थाने
जाम नहीं खुलने की सूचना जब कोतवाली थाना प्रभारी विवेक गुप्ता को मिली तो वे तत्काल कोतवाली पुलिस के वाहन से मौके पर पहुंचे। आते ही थाना प्रभारी गुप्ता ने सडक़ पर बैठे लोगों को उठाया और यहां से हटने के लिए कहा। इस पर प्रदर्शन कर रहे लोगों और पुलिस के बीच हुज्जत भी हुई। हालांकि यहां पर थाना प्रभारी ने सख्त रूख अपनाते हुए प्रदर्शन कर रहे चार लोगों को कोतवाली थाने के वाहन में बैठाया और अपने साथ कोतवाली ले गए। उन्होंने मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों के रवैये को लेकर नाराजगी भी जाहिर की।
प्रदर्शन खत्म हुआ तब पहुंचे तहसीलदार के प्रतिनिधि
राष्ट्रीय राजमार्ग पर प्रदर्शन की जानकारी जिले के वरिष्ठ अधिकारियों को भी मिली थी। इस पर तहसीलदार ने यहां प्रदर्शन कर रहे लोगों से ज्ञापन लेने के लिए अपने प्रतिनिधि के तौर पर विभाग के कर्मचारी को भेजा था, लेकिन जब तक कर्मचारी यहां पहुचा उसके पहले ही यहां पर थाना प्रभारी की कार्रवाई के बाद मामला खत्म हो गया और प्रदर्शन करने वालों को पुलिस अपने साथ थाने ले गई थी।
4 दिन में नहीं हुआ सडक़ का सुधार तो आम आदमी पार्टी करेगी जन आंदोलन
शहर के बीच सडक़ की जर्जर हो रही हालत को देखते हुए आम आदमी पार्टी ने चार दिन में इसके पैचवर्क की मांग की है। पार्टी के पदाधिकारियों ने अधिकारियों को कहा है कि यदि 4 दिन में मार्ग दुरुस्त नहीं कराया गया तो आमजन का सहयोग लेकर यहां पर जन आंदोलन किया जाएगा। जिसकी संपूर्ण जवाबदारी जिला प्रशासन की रहेगी।
राष्ट्रीय राजमार्ग को बगैर सूचना के जाम करना और यातायात को बाधित करना अपराध है। बुधवार को राजमार्ग जाम कर रहे चार लोगों को थाने पर लाया गया था। इनके खिलाफ राजमार्ग को जाम करने के मामले में प्रकरण दर्ज किया जाएगा।
विवेक गुप्ता, थाना प्रभारी, थाना कोतवाली-शाजापुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो