scriptक्यों विभागाध्यक्ष ने लौटा दी चाबी | Why the head of department returned the key | Patrika News
उज्जैन

क्यों विभागाध्यक्ष ने लौटा दी चाबी

विक्रम विश्वविद्यालय में आवास को लेकर चल रहीं खींचतान के बीच पूजा कर घर में सामान रखकर पूजा कर चुके गणित विभागाध्यक्ष ने पांच दिन बाद चाबी लौटा दी। इसके बाद विभागाध्यक्ष ने कहा कि परिवार को घर पसंद नहीं आया।

उज्जैनOct 04, 2019 / 09:58 pm

Shailesh Vyas

Why the head of department returned the key

news,Hindi,Teachers,Ujjain,head,key,

उज्जैन. महामहिम राज्यपाल के संरक्षण के बावजूद विक्रम विश्वविद्यालय प्रबंधन दबाव और प्रभाव में काम कर रहा है। परिसर स्थित आवास रिक्त होते ही ताबड़तोड़ प्रवेश करने वाले गणित अध्ययनशाला के विभागाध्यक्ष ने पांच दिन पहले मचे बवाल के बाद शुक्रवार को अचानक चाबी वापस कर दी। इसमें विवि प्रशासन के दबाव-प्रभाव की बात सामने आ रही है, लेकिन विभागाध्यक्ष ने इससे इनकार करते हुए कहा कि परिवार को घर पसंद नहीं आया है, इसलिए चाबी लौटा दी है।कुछ दिनों पहले विक्रम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बालकृष्ण शर्मा ने आरोपों और दबाव से बचने के लिए राजभवन को अपना इस्तीफा भेज दिया था। इसके बाद राज्यपाल लालजी टंडन ने कुलपति को अपना पक्ष रखने के लिए बुलाया था। कुलपति का पक्ष सुनने के बाद राज्यपाल ने आश्वस्त किया था कि नियम और अधिकारों के तहत वह कार्य करते रहें। उदंडता और अनुशासनहीनता करने वालों को नहीं बख्शें। किसी भी दबाव और प्रभाव में काम नहीं करें। कुलपति ने ठीक इसके विपरीत ही काम कर दिया हंै। शुक्रवार को दबाव और प्रभाव में काम करने का मामला सामने आया है।
पांच दिन पहले मचा था बवाल
विक्रम विश्वविद्यालय परिसर में अपर कलेक्टर अवधेश शर्मा के रिक्त हुए आवास का आवंटन गणित अध्ययन शाला के विभाग अध्यक्ष संदीप तिवारी को किया गया था। आवास रिक्त होते ही उन्होंने पूजन पाठ कर आवास में अपना सामान रखा ही था। इस बीच कलेक्टर से चाबी प्राप्त कर सोमवार को अपर कलेक्टर बिदिशा मुखर्जी आवास पहुंच गई थी। तिवारी को वहां देख अपर कलेक्टर मुखर्जी वापस लौट गई थीं। आवास नहीं मिलने की स्थिति में अपर कलेक्टर ने विवि जाकर नाराजगी भी जाहिर की।
कोई दबाव और प्रभाव नहीं
आवास में ताबड़तोड़ प्रवेश करने वाले संदीप तिवारी ने शुक्रवार को विश्वविद्यालय प्रशासन को आवास की चाबी लौटा दी। इस संबंध में तिवारी का कहना है कि उनके परिवार को आवास पसंद नहीं आया इसलिए चाबी लौटा दी है। एक तरफ जहां विवि परिसर के आवास आवंटन की मारामारी है वहीं दूसरी ओर स्वेच्छा से तिवारी का चाबी लौटना किसी के गले नहीं उतर रहा है। विवि सूत्रों के अनुसार तिवारी ने विवि के प्रभाव और दबाव के बीच चाबी वापस की है। हालांकि वे इस बात से इनकार कर रहे हैं। गौरतलब है कि अपर कलेक्टर बिदिशा मुखर्जी को अवधेश शर्मा के रिक्त हुए आवास आवंटन के लिए संभागायुक्त, कलेक्टर द्वारा विवि कुलसचिव को पत्र लिखा गया था। वहीं प्रभारी मंत्री ने भी इसके लिए अनुशंसा की थी। इस बात को अपर कलेक्टर मुखर्जी ने स्वीकार भी किया था। इस मामले में कुलपति और कुलसचिव कुछ भी कहने से बच रहे हैं।
आवास समिति अध्यक्ष ने भी दिया इस्तीफा
आवास को लेकर विवाद और खींचतान के बीच विवि आवास समिति की अध्यक्ष लता भट्टाचार्य ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। विक्रम विवि प्राणीशास्त्र अध्ययनशाला की डीन लता भट्टाचार्य ने बताया कि जिस समिति में रहकर सहयोगियों के हितों का संरक्षण संभव नहीं है। समिति में पद पर रहने का औचित्य भी नहीं है। जो नियम हैं उनका पालन होना चाहिए। दवाब में काम नहीं हो सकता है। इसके लिए उन्होंने अध्यक्ष पद छोड़ दिया है।

Home / Ujjain / क्यों विभागाध्यक्ष ने लौटा दी चाबी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो