scriptचार दिन तक नहीं होगा बैंकों में काम | Work in banks will not be four days | Patrika News
उज्जैन

चार दिन तक नहीं होगा बैंकों में काम

वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन होने के बावजूद लगातार अवकाश रहने से नहीं खुलेंगे बैंक

उज्जैनMar 18, 2018 / 06:11 pm

Gopal Bajpai

सुसनेर. वित्तीय वर्ष के अंत में बैंकों में काम काफी बढ़ जाता है और भीड़ भी काफी रहती है, लेकिन इस बार माह के आखिरी तीन दिन और अगले माह के पहले दिन बैंक बंद रहेंगे। यानी चार दिन तक बैंकों में अवकाश रहेगा। इसका असर एटीएम पर पड़ेगा। वित्तीय वर्ष में सालभर का लेखा-जोखा तैयार करने में जुटे बैंकों में लगातार चार दिन का अवकाश होने वाला है। इन चार दिनों में बैंकों में किसी भी तरह का कोई काम नही होगा। ऐसे में उपभोक्ताओं के पास बैंक संबंधी काम निपटाने के लिए 28 मार्च तक का ही समय है। इस समयावधि में उपभोक्ताओं को बैंक सुविधाओं का लाभ तो नहीं मिल पाएगाख् लेकिन बैंक कर्मचारियों की मौज रहेगी। इधर, बैँकों में अब लोन व अन्य काम को रोक दिया गया। दरअसल,काफी संख्या में लोगों के आवेदन लगे हुए। यह सभी अब अलगे वित्तीय वष में क्लियर किए जाएंगे।

एटीएम पर भार
चार दिन लगातार अवकाश होने से एटीएम भी कैशलेस होंगे। नगर में दो ही जगह एटीएम मशीन हैं। एक डाक बंगला रोड पर बैंक ऑफ इंडिया की व दूसरी शुक्रवारिया चौराहे पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का। अवकाश के चलते दोनों पर ही भार बढ़ेगा। ऐसे में अगर कोई मशीन खराब हो गई या फिर तकनीकी समस्या आ गई तो उपभोक्ताओं को भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि एटीएम का अधिकांश काम निजी कंपनी के हवाले है। इसलिए पैसा की कमी प्रमुख एटीएम पर होने की संभावना कम है, लेकिन एकाएक अधिक राशि के लिए लोगों को कुछ हद तक भटकना पड़ सकता है।

इस कारण अवकाश
29 मार्च को महावीर जयंती होने से बैंकों की छुट्टी रहेगी। 30 मार्च को गुड फ्राइडे, 31 मार्च को क्लोजिंग डेट व आखिरी शनिवार व 1 अप्रैल को रविवार होने से बैंक बंद रहेंगे। 2 अप्रैल सोमवार से बैंकों में कामकाज शुरू होगा। इसके पहले परेशानी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो