scriptसिरोही – नो पार्किंग में हो रही पार्किंग, बाजार में नहीं व्यवस्था | No parking in the parking lot getting into the market | Patrika News
उमरिया

सिरोही – नो पार्किंग में हो रही पार्किंग, बाजार में नहीं व्यवस्था

 शहर में पार्किंग के नाम पर कोई व्यवस्था नहीं होने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पार्किंग स्थल विकसित करने में नगर परिषद भी कभी ध्यान नहीं दे रहा। शहर के भीड़-भाड़ वाले इलाकों में पार्किंग व्यवस्था के अभाव में दुपहिया वाहन चालकों के साथ राहगीरों को भी भारी परेशानी […]

उमरियाFeb 18, 2017 / 10:55 am

rajendra denok

 शहर में पार्किंग के नाम पर कोई व्यवस्था नहीं होने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पार्किंग स्थल विकसित करने में नगर परिषद भी कभी ध्यान नहीं दे रहा। शहर के भीड़-भाड़ वाले इलाकों में पार्किंग व्यवस्था के अभाव में दुपहिया वाहन चालकों के साथ राहगीरों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिसका कारण है वाहनों को नो पार्किंग में जबरदस्ती पार्क करना। ऐसे में नगर परिषद की ओर से शहर में पार्किंग जोन बना दिया जाएं तो यातायात व्यवस्था में सुधार हो सकता है, लेकिन इस गंभीर समस्या पर किसी का ध्यान नहीं जाता है, जिससे दिनभर कई बार सरजावाव दरवाजे में जाम लग जाता है। दिनभर वाहनों का रेला लगा रहने से सिनेमा हॉल से सरजावाव दरवाजा होते हुए बस स्टैण्ड तक बेतरीतब ढंग से वाहन खड़े रहने से आए दिन जाम की स्थिति बन जाती है। हालांकि इन सभी स्थानों पर तैनात यातायात पुलिस वाहनों को निकालने के पूरे प्रयास करते नजर आते हैं, इसके बावजूद कई बार भारी वाहन ट्रैफिक में फंसने से जाम लगता है। जिससे लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ती है। सदर बाजार में तो हालत अत्यधिक विकट है।बाजार में दुकानों के आगे सम्बंधित दुकानदारों के वाहन तो पार्क रहते ही है।

कॉमर्शियल कॉम्पलेक्स मे नहीं पार्किंग

शहर में दर्जनभर से अधिक कॉमर्शियल कॉम्पलेक्स बने हुए हैं। लेकिन किसी में भी कसम खाने के लिए भी पार्किंग की सुविधा नहीं है। हालांकि पार्किंग की व्यवस्था तो की है, लेकिन इनमें दुकानें बना दी गई हैं, एक दो कॉम्पलेक्स में ही पार्किंग व्यवस्था है, बाकी किसी में भी यह व्यवस्था नहीं है। कॉम्पलेक्स निर्माताओं ने तीन से चार मंजिला इमारत बनाकर दुकानें व होटलें तो बना दी, लेकिन पार्किंग की अनिवार्यता के कानून को दरकिनार कर दिया। कॉम्पलेक्स में जाने वाले लोगों को अपने वाहन बाहर सड़क पर ही पार्क करने को विवश हो जाना पड़ता है। सड़कों पर भी दिन ब दिन वाहनों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।ऐसे में यातायात व्यवस्था प्रभावित होना लाजिमी है।
सिर-दर्द बनी पार्किंग की व्यवस्था
नगर परिषद में कई बार पार्किंग के लिए चर्चा की जाती है, लेकिन आज दिन तक इस समस्या पर ठोस कार्रवाई नहीं होने के कारण चर्चा परिषद तक ही सिमट कर रह जाती है। आस-पास के गांवों के लिए सदर बाजार मुख्य खरीदारी का स्थान होने के कारण यहां लोगों की खासी भीड़ रहती है, ऐसे खरीदारी करने जाने वाले लोगों के लिए पार्किग स्टैण्ड की कमी सिर-दर्द बनी हुई है।
कॉमर्शियल कॉम्लेक्स मालिकों को नोटिस दिया गया है और उन्हें पाबंद भी किया गया है। उच्च स्तरीय आदेशों के बाद इनके खिलाफ विशेष अभियान चलाया जाएगा। ताकि राह से गुजरने वालों को परेशानी ना हो।
प्रहलाद वर्मा, आयुक्त, नगरपरिषद, सिरोही

Home / Umaria / सिरोही – नो पार्किंग में हो रही पार्किंग, बाजार में नहीं व्यवस्था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो