scriptBoard Exam: High School exam will start from 5th February and Higher S | बोर्ड परीक्षा : 5 फरवरी से हाईस्कूल और 6 फरवरी से हायर सेकेंडरी की शुरू होगी परीक्षा | Patrika News

बोर्ड परीक्षा : 5 फरवरी से हाईस्कूल और 6 फरवरी से हायर सेकेंडरी की शुरू होगी परीक्षा

locationउमरियाPublished: Dec 12, 2023 03:55:23 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होंगी परीक्षाएं, टाइम टेबल जारी

Board Exam: High School exam will start from 5th February and Higher Secondary exam will start from 6th February
Board Exam: High School exam will start from 5th February and Higher Secondary exam will start from 6th February

माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल द्वारा हाई स्कूल परीक्षा का टाईम टेबल जारी कर दिया गया है। परीक्षा 5 फरवरी से 28 फरवरी तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी। जारी टाइम टेबल अनुसार हिंदी विषय की परीक्षा 5 फरवरी को, 7 फरवरी को उर्दू, 9 फरवरी को संस्कृत, 13 फरवरी को गणित, 15 फरवरी को मराठी, गुजराती, पंजाबी, सिंधी, मूक बधिर तथा दृष्टिहीन छात्रों के लिए पेटिंग, गायन वादन, तबला पखावज, कम्प्यूटर, 19 फरवरी को अंग्रेजी, 22 फरवरी को विज्ञान तथा 26 फरवरी को सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा एवं 28 फरवरी को नेशनल स्कील्स क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क के समस्त विषय एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की परीक्षा संपन्न होगी।

समस्त परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रात: 8 बजे तक उपस्थित होना अनिवार्य होगा। नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं उनके विद्यालय में 5 मार्च से 20 मार्च एवं स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षायें उन्हें आवंटित परीक्षा केन्द्र में 5 फरवरी से 28 फरवरी 2024 के मध्य संचालित की जाएगी। आवश्यकता पडऩे पर प्रायोगिक परीक्षायें अवकाश के दिनों में भी आयोजित की जा सकेंगी।

हायर सेकेण्डरी की परीक्षा 6 फरवरी से

हायर सेकेण्डरी की परीक्षा 6 फरवरी से 5 मार्च तक आयोजित की जाएगी। पहला पेपर हिन्ही का होगा। परीक्षा केन्द्र पर समस्त परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रात: 8.30 बजे उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में प्रात: 8.45 बजे के पश्चात किसी भी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जावेगा। परीक्षा प्रारम्भ होने के 10 मिनट के (प्रात: 8.50 बजे से) पूर्व छात्रों को उत्तर पुस्तिका एवं 5 मिनट के (प्रात: 8.55 बजे से) पूर्व प्रश्न-पत्र दिये जायें। मण्डल, आवश्यकता होने पर तिथि एवं समय में कभी भी बिना पूर्व सूचना के परिवर्तन कर सकता है, किन्तु संचार माध्यमों से सूचित करेगा। हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी के नियमित एवं स्वाध्यायी छात्रों के लिये प्रायोगिक विषयों को छोड़कर समस्त विषय के प्रश्न पत्र 80 अंकों का होगा एवं स्वाध्यायी छात्रों के लिए 80 अंकों के प्राप्तांक का 100 प्रतिशत अधिभार देकर अंकसूची प्रदाय की जावेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो