कलेक्टर उमरिया ने की मां बीरासिनी मंदिर में जवारा कलशों की स्थापना

कलेक्टर उमरिया ने की मां बीरासिनी मंदिर में जवारा कलशों की स्थापना

Amaresh Singh | Publish: Apr, 06 2019 02:53:35 PM (IST) Umaria, Umaria, Madhya Pradesh, India

नवरात्रि उत्सव का शुभारंभ किया

उमरिया। आज बासंतीय नवरात्रि रामनवमी पर्व की बैठकी पर मां बीरासिनी देवी के मंदिर में शुभ मुहूर्त में उमरिया जिले के कलेक्टर स्वरोचिश सोमवंशी ने सपत्नीक पहुंच कर माता बीरासिनी के दर्शन करने के साथ पूजा अर्चना कर मंदिर में जवारा और ज्योति कलशों की स्थापना कर देश के सबसे बड़े जवारा नवरात्रि उत्सव का शुभारंभ किया।आज बैठकी को प्रात: 4 बजे से ही नवरात्रि के पावन पर्व पर हजारों श्रद्धालु भक्तों की मां बीरासिनी मंदिर में भारी भीड़ एकत्रित हुई और लोगों ने माता के चरणों में जल अर्पित कर पूजा अर्चना कर इस पावन पर्व का पुण्य लाभ उठाया । उमरिया के कलेक्टर स्वरोचिश सोमवंशी ने माता बिरासनी मंदिर में पहुंचकर गर्भ ग्रह में वैदिक मंत्रों से विधि विधान से पूजा हवन किया , उनके साथ मां बिरासिनी मंदिर संचालन समिति के अध्यक्ष एसडीएम पाली दीपक चौहान, एसडीओपी अरविंद तिवारी एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी आभा त्रिपाठी साथ अन्य अधिकारी और अन्य सहयोगी मौजूद रहे । जवारा जुलूस 14 अप्रैल रविवार को मां बिरासिनी मंदिर के प्रांगण से दोपहर 3.30 बजे निकलेगा 9 दिनों तक मां बिरासिनी देवी के मंदिर में दूर-दूर से हजारों हजार भक्तों का रेला पहुंचता है और मां के प्रांगण में भक्तों की भीड़ लगी रहती है। यहां पर धार्मिक कार्यक्रम पूजन हवन मुंडन कर्ण छेदन संस्कार इस नवरात्र पर्व पर आने वाले श्रद्धालु भक्त यहां कराते उसका पुण्य लाभ उठाते हैं ।

14 हजार कलशों की होती है स्थापना
विदित हो कि सम्पूर्ण भारत का माता बीरासिनी देवी मंदिर में सर्वाधिक 14 हजार जवारा एवम ज्योति कलशों की स्थापना देश की कोने कोने के श्रद्धालुओं द्वारा प्रतिवर्ष कराया जाता है स्थापना के नवमें दिन जवारों का विशाल चल जुलूस नगर के मुख्यमार्गो से निकलता है जिसे देखने विंध्य ,महाकौशल, छत्तीसगढ़, बुन्देलखण्ड, उत्तर प्रदेश आदि क्षेत्रों से भक्त प्रतिवर्ष आते है।नवरात्रि पर्व पर माँ बीरासिनी देवी मंदिर पाली बीरसिहपुर में आये सभी नागरिकों दर्शनार्थियों को उत्तम व्यवस्था से सानन्द उत्सव पूरी आस्था से सम्पन्न हो कलेक्टर सोमवंशी की कामना है। नगरपालिका पाली द्वारा सैकड़ो वर्षों से तीन सप्ताह से एक माह तक का मेला लगाया जाता है जिसमे बड़ी बड़ी दुकाने लेकर बाहर से व्यापारी मेले में आते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned