scriptखाद-बीज व बिजली का संकट, उपज का सही दाम भी नहीं दे रही सरकार | Fertilizer-seed and electricity crisis, the government is not even giv | Patrika News
उमरिया

खाद-बीज व बिजली का संकट, उपज का सही दाम भी नहीं दे रही सरकार

बिजली और ट्रांसफार्मर समस्या को लेकर विरोध

उमरियाOct 21, 2021 / 11:07 pm

ayazuddin siddiqui

Fertilizer-seed and electricity crisis, the government is not even giving the right price for the produce

Fertilizer-seed and electricity crisis, the government is not even giving the right price for the produce

उमरिया. कांग्रेस ने प्रदेश सरकार पर किसानों को तबाह करने की साजिश रचने का आरोप लगाया है। उसका कहना है कि जिले में ट्रांसफार्मर न बदले जाने के पीछे केन्द्र की खेती को समाप्त करने की सोची-समझी रणनीति है। जिसको अमली जामा पहनाने का काम राज्य की शिवराज सरकार कर रही है।
पार्टी के प्रदेश महासचिव एवं पूर्व विधायक अजय सिंह का कहना है कि जिले के हजारों किसान पिछले कई महीनों से जले हुए ट्रांसफार्मर बदले की गुहार लगा रहे हैं, परंतु उनकी कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है। यदि सरकार चाहती तो इस समस्या का समाधान तत्काल कर सकती थी लेकिन उसकी मंशा किसानों को तबाह करने की है। फिर उद्योगों की तरह कृषि क्षेत्र भी कार्पोरेट्स को सौंपने का रास्ता खुल सके। मोदी सरकार तीन काले कृषि कानूनों को थोप कर पहले ही अपने इरादों का संकेत दे चुकी है।
कहां जाएं अन्नदाता
पूर्व विधायक सिंह ने कहा कि उमरिया जिले मे सैकड़ों की संख्या मे ट्रांसफार्मर जले हुए हैं। सिचाई न होने से खड़ी फसलें सूखती जा रही है। विद्युत मण्डल अभी 16 अगस्त तक जले ट्रांसफार्मर बदलने की तैयारी कर रहा है। इस बीच लगातार ट्रांसफार्मर जलते जा रहे हैं। ऐसे मे तो इस कार्य में कई साल लग जाएंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा के राज में न तो किसानों को खाद-बीज और बिजली मिल पा रही है और न ही उपज के सही दाम। ऐसे में किसान जाए तो जाए कहां।
दिए जाएं 200 ट्रांसफार्मर
पूर्व विधायक शासन से जिले को एक मुश्त 200 ट्रांसफार्मर उपलब्ध कराने तथा बिजली विभाग की लापरवाही से हुई फसल नुकसानी का सर्वे करा कर किसानों को मुआवजा देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि यदि यह अन्याय बंद नहीं हुआ तो कांग्रेस कार्यकर्ता जिले में जगह-जगह उग्र आंदोलन कर इसका विरोध करेंगे।

Home / Umaria / खाद-बीज व बिजली का संकट, उपज का सही दाम भी नहीं दे रही सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो