scriptबाहर निकलना है तो जरा संभल कर रहें, क्योंकि 42 डिग्री के पार हो चुका है पारा | If you want to go out, be careful, because the mercury has crossed 42 | Patrika News
उमरिया

बाहर निकलना है तो जरा संभल कर रहें, क्योंकि 42 डिग्री के पार हो चुका है पारा

गर्मी से दोपहर बाद सड़कें हो रही सूनी

उमरियाMay 21, 2022 / 05:52 pm

ayazuddin siddiqui

If you want to go out, be careful, because the mercury has crossed 42 degrees

If you want to go out, be careful, because the mercury has crossed 42 degrees

उमरिया. सूरज की किरणे लगातार आग उगल रही हैं। इन दिनों सूरज की तपन आम जन जीवन पर असर डाल रही है। इन दिनों दोपहर बाद नगर की सड़के सूनी हो जाती है। कामकाजी व्यक्ति की अपने आप को धूप से बचाकर बाहर निकल रहे है। गर्म हवाएं सुबह से चलना प्रारंभ हो जाती है। मंगलवार को पारा 42 डिग्री पर रहा। सुबह 10 बजे से ही चुभती धूप ने लोगों को बेचैन कर दिया। दोपहर होते-होते लू के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर दिया। दोपहर होने के बाद बाजार में भी भीड़-भाड़ कम हो जाती है। बेहताशा गर्मी और तेज धूप से परेशान हो रहे लोगों के लिए काफी कष्टदायक रहा। गर्मी से मजदूर से लेकर व्यापारी तक धूप व गर्म हवा का कहर झेल रहे हैं। घर से वह ही बाहर निकल रहे है जिनको जरूरी कार्य होता है। दोपहिया वाहन चालक कपड़े से मुंह ढंककर बाहर निकल रहे है। दोपहर के समय अत्यधिक धूप होने कारण इसका असर बाजार में पड़ रहा हैं।
लू से बचाव के लिए आसान उपाय
गर्म हवाओं के कारण लू लगने की आशंका बढ़ जाती है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने लू से बचने के लिए जन सामान्य को ज्यादा समय तक घर में रहने एवं अनावश्यक बाहर न निकलने की सलाह दी है। आमजन अति आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें। घर से बाहर निकलते समय पर्याप्त मात्रा में पानी पीने, खाली पेट घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि इससे लू लगने का खतरा बढ़ जाता है। दिन में कम से कम 12 से 15 गिलास पानी जरूर पीएं। इसके साथ अन्य सलाह भी लोगों को दी गई है। डॉक्टरों ने कहा कि इस भीषण गर्मी बच्चों को दोपहर में बाहर न निकलने दें और उन्हें बार-बार पानी पीने के लिए कहें, जिससे उनके शरीर का तापमान बराबर रहे और वो लू से बच सकें। ऐसे मौसम बच्चों व बुजुर्गों के खान-पान का खास ख्याल रखें। उन्हें अधिक से अधिक तरल पदार्थ दें।

Home / Umaria / बाहर निकलना है तो जरा संभल कर रहें, क्योंकि 42 डिग्री के पार हो चुका है पारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो