scriptप्रशासन को चुनौती दे रहे माफिया | Illegal mining: Mafia challenging the administration | Patrika News
उमरिया

प्रशासन को चुनौती दे रहे माफिया

बकेली, ओदरी, ममान में हो रहा रेत का अवैध उत्खनन

उमरियाOct 14, 2019 / 09:52 pm

ayazuddin siddiqui

Illegal mining: Mafia challenging the administration

प्रशासन को चुनौती दे रहे माफिया

प्रशासन को चुनौती दे रहे माफिया
बकेली, ओदरी, ममान में हो रहा रेत का अवैध उत्खनन
घुनघुटी. बिरसिंहपुर पाली के ग्राम बकेली, ममान व ओदरी से होकर गुजरने वाली मुडऩा नदी से दिनदहाड़े रेत का उत्खनन लगातार किया जा रहा है। ग्राम बकेली और ममान क्षेत्र अवैध कारोबार का गढ़ बन चुका था जो कि ना सिर्फ प्रशासन के लिए सिरदर्द बना है बल्कि सरकार की छबि भी खराब हो रही है।
ग्राम ममान के जंगलों में रेत का अवैध भंडारण किया जा रहा है। वहीं इस भंडारण से शाम होते ही गांव में ट्रैक्टर व हाईवा के माध्यम से वितरण किया जा रहा है।
लगातार हो रहा उत्खनन
पाली थाना क्षेत्र के दायरे में आने वाले मुडऩा नदी बकेली क्षेत्र से लगी हुई हैं। इस नदी से रोजाना सैकड़ों की संख्या में रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन करने के लिऐ. वाहन रेत कारोबारियों के द्वारा उतारे जा रहे हैं। रोजाना मुडऩा नदी से अवैध उत्खनन कर रेत बकेली होते हुए निकाली जा रही है। एनजीटी के सख्त आदेश के बावजूद क्षेत्र से अवैध उत्खनन लगातार जारी है।
महीनों से चल रहा कारोबार
ग्राम बेली और घुनघुटी जैसे जगहों पर गांव के बीच पर लीज के नाम पर अवैध भंडारण कर गांव व शहरी क्षेत्र में अवैध रेत का वितरण किया जा रहा है। इस पर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही। ग्राम ममान के जंगलों से रेत का उत्खनन व गांव के बगल से कई नदियों से अवैध उत्खनन कर जंगलों में रेत एकत्रित कर सप्लाई की जा रही है। बकेली में मुडऩा नदी से लगातार रेत कारोबारी रेत निकालने का काम कर रहे हैं।

Home / Umaria / प्रशासन को चुनौती दे रहे माफिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो