scriptहड़ताल से प्रभावित हुआ पल्स पोलियो अभियान | Pulse Polio campaign affected by strike | Patrika News
उमरिया

हड़ताल से प्रभावित हुआ पल्स पोलियो अभियान

815 बूथों पर बच्चों को पिलाई पोलियो खुराक

उमरियाMar 12, 2018 / 05:26 pm

shivmangal singh

Pulse Polio campaign affected by strike

Pulse Polio campaign affected by strike

उमरिया. कलेक्टर एवं बांधवगढ़ विधायक ने पल्स पोलियों अभियान के द्वितीय चरण के अन्तर्गत जिला चिकित्सालय में बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। इस अभियान में जिले के 815 बूथों पर करीबन 99 हजार बच्चों को पोलियों की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ. उमेश नामदेव, मण्डी अध्यक्ष कमल सिंह, धनुषधारी सिंह, डॉ. कानस्कर, डॉ. ओम प्रकाश चौधरी, जिला मलेरिया अधिकारी डीपी पटेल सत्यप्रकाश, कविता ओझा सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। कलेक्टर ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान के द्वितीय चरण के अन्तर्गत जिले में शहरी, ग्रामीण अंचल के अलावा ईट भट्टे, घुमक्कड जाति, निर्माण कार्यो में लगी लेवर, रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्ड आदि स्थानों पर स्थापित किए गए पोलियों बूथों पर दवा पिलाने के इंतजाम किए गए। उन्होंने कहा कि पल्स पोलियों अभियान के दौरान द्वितीय चरण में शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, राजस्व विभाग के अमले की मदद ली गई। साथ ही अन्य विभागो के अधिकारी-कर्मचारियों ने भी सहयोग दिया। कलेक्टर ने टीकाकरण अधिकारी से कहा है कि जिले में 0 से लेकर पांच वर्ष तक के बच्चों को अनिवार्य रूप से पोलियों की दो बूंद पिलाए। उन्होने जिले के नागरिको से भी अपील की है कि वे पोलियो बूथ तक पहुंचकर अपने बच्चों को जिंदगी की दो बूंद पिलाएं एवं आस पास पड़ोस भी दवा पिलाने के लिए प्रेरित करें।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. उमेश नामदेव ने बताया कि संपूर्ण जिले में स्थापित पोलियों पर 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को दवा पिलाई की जाएगी। पल्स पोलियों अभियान में दवा पिलाने से छूटे हुए बच्चों को आज 12 एवं 13 मार्च को घर-घर जाकर दवा पिलाने की व्यवस्था की गई है।
उमरिया. टीकाकरण अभियान के पहले दिन स्वास्थ्य कर्मचारियों के हड़ताल की वजह से अभियान जमकर प्रभावित हुआ है। मुख्यालय के सुदूर ग्रामों में स्वास्थ्य अमले ने जिन वन कर्मी, कोटवार, कृषि मित्र, जनअभियान परिषद, वीटनरी कर्मी, सफाई कर्मी,ग्राम सचिव, रोजगार सहायक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की ड्यूटी लगाई थी, उनमें से अधिकांश उन ग्रामों तक निर्धारित समय पर पहुंचे ही नही। कई ग्रामों में तो माताएं अपने बच्चों को लेकर इंतजार करती रही। नही आने पर वापस घर चली गई। जिन ग्रामों में टीकाकरण अभियान प्रभावित हुआ है, उसमे मुख्य रूप से ग्राम सहजनारा, जमुनिहा, कोहका, तमन्नारा, उजनिया, कोइलारी, पौनिया, धनगी, चंदवार, मझौलिखुर्द, कोटलदे, अमदरी, बिलासपुर , बेल्हा, पौनिया, सलैया 13, हर्रवाह, मानिकपुर, बीजापुरी सहित कई गांव शामिल है। जनपद मानपुर के सेक्टरों में 12 बजे के बाद दवा पहुंची, वही कौडिय़ा एवं बीजापुरी में देर शाम तक भी पोलियो की दवा नही पहुंच सकी है। टीकाकरण अधिकारी सीपी शाक्य ने बताया कि कई केंद्रों में समय पर दवाई पहुंच गई थी, परन्तु कई केंद्रों में दवाइयां देर से पहुंची है। दूसरे एवं तीसरे दिन इसमें सुधार कर लिया जायेगा।

Home / Umaria / हड़ताल से प्रभावित हुआ पल्स पोलियो अभियान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो