scriptSchool of Nature: Children learned the importance of forests and wild | प्रकृति की पाठशाला : बच्चों ने जाना वन व वन्यप्राणियों का महत्व | Patrika News

प्रकृति की पाठशाला : बच्चों ने जाना वन व वन्यप्राणियों का महत्व

locationउमरियाPublished: Feb 13, 2024 03:59:00 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

ग्रामीणों को जंगल में आग न लगाने दी समझाइश

School of Nature: Children learned the importance of forests and wild animals
School of Nature: Children learned the importance of forests and wild animals

प्रकृति की पाठशाला कार्यक्रम के तहत बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व की सीमा से लगे संवेदनशील गांव मझखेता व मडऊ के स्कूलों बच्चों के साथ 10 ग्रामीणों को कोर क्षेत्र का भ्रमण कराया गया। बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व, रिसोर्ट संचालक व जिप्सी यूनियिन के संयुक्त प्रयास से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। ग्रामीणों व स्कूली बच्चों ने कोरे के घने जंगल को पहली बार नजदीक से देखा व उन्होन समझा की जंगल क्यों बचाना चाहिए।

इस दौरान स्वयंसेविका भावना मेनन ने ग्रामीणों एवं बच्चो को वन्यप्राणी सहित जंगल के बारे में विस्तार से समझाया। ताला रेंज की रेंजर पुष्पा सिंह ने सभी को जंगल व उससे लगे क्षेत्र में आग न लगाने समझाइश दी। जंगल को आग से बचाने के लिए पार्क प्रबंधन व रिसोर्ट संचालक संयुक्त रूप से अभियान चला रहे हैं। प्रत्येक बुधवार को संवेदनशील गावों के बच्चे एवं ग्रामीण भ्रमण करेंगे। जिला मानसेवी व वन्यप्राणी अभिरक्षक पुष्पेन्द्रनाथ द्विवेदी के साथ अन्य वालेंटियर इस जागरूकता कार्यक्रम मे सहयोग प्रदान करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो