scriptपारा हुआ 45 डिग्री सेल्सियस के पार आसमान से बरसी आग | The fires erupted across the sky 45 degrees Celsius | Patrika News
उमरिया

पारा हुआ 45 डिग्री सेल्सियस के पार आसमान से बरसी आग

सहायिकाओं की अन्य कार्यों में ड्यूटी पर रोक

उमरियाMay 08, 2018 / 05:54 pm

shivmangal singh

The fires erupted across the sky 45 degrees Celsius

The fires erupted across the sky 45 degrees Celsius

उमरिया. तापमान में निरंतर बढ़ोतरी के चलते सोमवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री के ऊपर चला गया। मौसम में उतार चढ़ाव के चलते तापमान में आज का दिन सबसे गर्म रहा। दिन भर गर्म हवाओं का दौर चलता रहा। सडक़ों में गर्म हवाओं के चलते सन्नाटा पसरा रहा। जैसे ही शाम के सात बजे तो लोगों ने अपने घर से निकलकर सडक़ों पर दिखने लगे। जानकारों की माने तो यह बताया जा रहा है तापमान में बढ़ोतरी का दौर जारी रहेगा। जहां एक ओर मानसून आने की जल्दी संभावना बताई जा रही है, वहीं दूसरी ओर हाल में गर्मी के चलते लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है। गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। बाजार में कूलर, फ्रिज व पंखे से लेकर टोपी, गमछा सहित शीतल पेय पदार्थों का उपयोग भी कर रहे हैं। जहां लोग गर्मी में फ्रिज के पानी का अधिक उपयोग करते हैं वहीं मिट्टी के मटकों की मांग भी बढ़ गई है। तापमान में लगातार हो रही वृद्धि, तेज धूप तथा गरम हवाओं से लू एवं ताप आघात का प्रकोप होने की आशंका रहती है। कलेक्टर माल सिंह ने आम जनता से लू से बचाव की अपील की है। उन्होंने कहा है कि अधिक तापमान होने पर घर से बाहर जाने से बचें। यदि बहुत आवश्यक हो तो धूप में जाते समय हल्के रंग की सूती वन्नें का प्रयोग करें। धूप तथा गरम हवा से बचाव के लिये सूती कपड़े, गमछे आदि का उपयोग करें। आंखों को ताप से बचाने के लिये रंगीन चश्मे का उपयोग करें। घर से बाहर निकलने से पहले पर्याप्त पानी पियें। नियमित अन्तराल के बाद ठण्डा पानी, शर्बत, शिकंजी, छाछ, कच्चे आम का पना आदि पीते रहें। ओआरएस जीवन रक्षक घोल का पैकेट हमेशा साथ रखें। धूप में ज्यादा देर तक न खड़े हो।
उमरिया. आयुक्त एकीकृत बाल विकास सेवा द्वारा जिला को निर्देश जारी किया गया हैं कि संबद्ध प्रकृति की गतिविधियों यथा स्वास्थ्य, स्वच्छता, शिक्षा, एकीकृत बाल विकास परियोजना योजना के अतिरिक्त अन्य कार्यों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं की ड्यूटी नहीं लगायी जाये। गौरतलब है कि एकीकृत बाल विकास परियोजना की योजनांतर्गत आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से 0 से 06 वर्ष तक के बच्चों, गर्भवती व धात्री महिलाओं को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा महत्वपूर्ण सेवाएं दी जाती हैं और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को अन्य कार्यों में लगाये जाने से ये महत्वपूर्ण सेवाएं बाधित होती हैं।

Home / Umaria / पारा हुआ 45 डिग्री सेल्सियस के पार आसमान से बरसी आग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो