scriptदस वर्षों से किराए के मकान में संचालित हो रहा मुख्य डाकघर | The main post office operating in the rented house for ten years. | Patrika News
उमरिया

दस वर्षों से किराए के मकान में संचालित हो रहा मुख्य डाकघर

85 हजार ग्राहकों को हो रही असुविधा

उमरियाAug 11, 2018 / 04:37 pm

shivmangal singh

The main post office operating in the rented house for ten years.

The main post office operating in the rented house for ten years.

उमरिया. जिला मुख्यालय का डाकघर आज भी वर्षों पुरानी अव्यवस्थाओं से घिरा हुआ है। लगभग दस वर्षों से एक ही जगह संचालित इस डाकघर की ग्राहक संख्या आज कुछ सैकड़ों से बढक़र लगभग 85 हजार तक पहुंच चुकी है, लेकिन सुविधाएं यहां कुछ नहीं हैं। डाक घर का संचालन दो कमरों के किराए के मकान में हो रहा है। जिसका व्यय नौ हजार रुपए उठाया जा रहा है। डाक घर को अन्यत्र कहीं बड़े आवास में व्यवस्थित करने की बजाय उसी दो कमरे में उपसंभागीय निरीक्षक का कार्यालय भी संचालित कर दिया है। पोस्ट आफिस की ग्राहक सेवा में निश्चित रूप से बढ़ोत्तरी हुई है और नगर ही नहीं ग्रामीण अंचलों के हितग्राही भी इससे जुड़ हुए हैं। आज इसकी संख्या 85 हजार पहुंच चुकी है। यदि डाकघर का अपना भवन होता तो उसे ग्राहक सुविधा के अनुरूप बनाया जाता, लेकिन किराए के इस मकान में न तो उनके खड़े होने के लिए यहां छाया है और न उनके पेयजल की व्यवस्था है। उनके लिए निस्तार की भी कोई सुविधा नहीं है। यहां आने वाले ग्राहक घंटों कतार में खड़े रहते हैं।
आधार कार्ड अपडेशन में परेशानी
बताया गया कि शासन ने आधार कार्ड अपडेशन का कार्य डाकघर को सौंप दिया है। यहां अपडेशन से संबंधित मशीने है, लेकिन वह भी नियमित नहीं चल पा रही है। इस संबंध में सैकड़ों लोग रोजाना यहां आकर लौट जाते हैं। यहां जगह और स्टाफ की कमीं के कारण आधार कार्ड का कार्य नहंी हो पा रहा है। कार्यालय में आम आदमी को न तो सही जानकारी दी जाती है और न सही ढंग से व्यवहार किया जाता है।
विलंब से आती है डाक
अंदर चूंकि जगह नहीं है, इसलिए पहले उमरिया नगर व उसके आसपास की डाक छांटी जाती है और फिर उसके बाद ग्रामीण शाखा डाक घरों की डाक छांटी जाती है। जिससे शाखा डाक घरों में डाक पहुंचने और उनके वितरण होने में विलंब लग जाता है। जगह की कमी के कारण एक ही व्यक्ति डाक छांटता है। इस कारण उसे काफ ी समय लग जाता है। बताया गया कि नए भवन हेतु वरिष्ट अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराया गया, लेकिन कोई कार्रवाई नही हुई।
नहीं है पर्याप्त व्यवस्था
दो कमरों के भवन में दो कार्यालयों के संचालन के कारण न तो कुर्सी, टेबिल, आलमारियां रखने की पर्याप्त जगह है और न रिकार्ड रखने की पर्याप्त व्यवस्था है। यहां कर्मचारियों से बैठते ही नहीं बनता है, जबकि यहां कई मशीनें भी रखनी पड़ती हैं।बरसात के समय यहां कुछ जगहों से पानी रिसने के कारण और भी कठिनाइयां आतीं हैं।
इनका कहना है
उमरिया पोस्ट आफिस की स्थिति के संबंध में वरिष्ठ कार्यालय का ध्यान आकृष्ट कराया गया है, लेकिन अभी मार्गदर्शन प्राप्त नहीं हुआ है।
वीपी मालवीय, डाक अधीक्षक, शहडोल

Home / Umaria / दस वर्षों से किराए के मकान में संचालित हो रहा मुख्य डाकघर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो