scriptआदिवासियों ने बांध निर्माण रोकने कर दिया यह काम | Tribal people stopped the construction of the dam | Patrika News
उमरिया

आदिवासियों ने बांध निर्माण रोकने कर दिया यह काम

किसानों की बिना सहमति भूमि अधिग्रहण कर शुरु कर दिया काम

उमरियाMar 13, 2019 / 10:15 pm

Ramashankar mishra

Tribal people stopped the construction of the dam

आदिवासियों ने बांध निर्माण रोकने कर दिया यह काम

उमरिया. जिले के आदिवासी बाहुल्य अतरिया गांव में शासन प्रशासन की अनदेखी के कारण आदिवासियों ने अपनी मांग को पूरा करानें आजीबों गरीब रास्ता अख्तियार किया है। आदिवासियों को कोई रास्ता नहीं सूझा तो वह अपने आराध्य देव की शरण में चले गए। उन्होने निर्माणाधीन बांध की नीव में अपने आराध्य देव बड़ादेव को स्थापित कर पूजा अर्चना प्रारंभ कर दी है। बताया जा रहा है कि ग्राम अतरिया में 21 करोड़ रूपये की लागत से जल संसाधन विभाग द्वारा जलाशय का निर्माण कराया जा रहा है , लेकिन अतरिया सहित चार ग्रामों के आदिवासी किसानों की भूमि का अधिग्रहण कर बनाये जा रहे जलाशय का ग्रामीण शुरू से विरोध कर रहे है। अतरिया सहित डोगरगवां, मझौलीकला, जलधरा, कांसपानी के 200 आदिवासी किसानों ने वहां डेरा जमा लिया है और प्रशासन को खुली चुनौती देते हुए कहा है कि हम यहां बांध नही बनने देंगे चाहे इसके लिए उन्हे जो करना पड़े।
बांध नहीं जंगल और जमीन चाहिए
बांध की नींव पर प्रदर्शन कर रहे किसानों का कहना है कि उन्हें बांध नही चाहिए। उन्हें अपनी जंगल, जमीन चाहिए जिससे वे अपना घर परिवार चला सके। बांध निर्माण से उन्हे क्या फायदा होगा। बांध से दूसरे गांवो को पानी सप्लाई किया चाएगा उनके गांव के किसानों को खेती के लिए बांध से पानी भी नसीब नहीं हो पाएगा। आदिवासी किसानो का आरोप है कि जलाशय निर्माण के पूर्व जिम्मेदार विभाग द्वारा उनसे किसी प्रकार की सहमति नही ली गई। परियोजना का प्रस्ताव पास कराकर भू अर्जन की कार्यवाही कर ली गई और बिना बताए उनके खाते में मुआवजा डाल दिया गया।
इनका कहना है

अतरिया ग्राम के लोगो ने बांध निर्माण रोकने की मांग की है। इस संबंध में ग्रामीणों से बात कर कार्रवाई की जाएगी। आदिवासियों के हितों का पूरा ध्यान रखा जाएगा
अमर पाल सिंह, कलेक्टर उमरिया
जलाशय परियोजना की सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई हैं। कुछ किसानों के खाते में लगभग १ करोड़ रुपए मुआवजा भी डाल दिया गया है। कुछ किसान जलाशय का विरोध कर रहे हैं पर यह कार्य शीघ्र पूरा किया जाएगा।
अजय वर्मा, कार्यपालन यंत्री, जल संसाधन विभाग।

Home / Umaria / आदिवासियों ने बांध निर्माण रोकने कर दिया यह काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो