scriptWorld T20 : कोहली के तूफान में उड़े कंगारू, भारत सेमीफाइनल में | world cup t20 : Magical Kohli steers India into semis | Patrika News
Uncategorized

World T20 : कोहली के तूफान में उड़े कंगारू, भारत सेमीफाइनल में

ऑस्ट्रेलिया ने पहले गेंदबाजी करतेे हुए 20 ओवर में छह विकेट खोकर 160 रन बना लिए है

Mar 28, 2016 / 05:04 am

भूप सिंह

India vs Australia

India vs Australia

मोहाली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मोहाली में खेले गए अहम मुकाबले में विराट कोहली विस्फोटक पारी की बदौलत भारत ने 5 गेंद शेष रहते 6 विकेट से जीत हासिल की। इस जीत के साथ भारत ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है जहां उसका मुकाबला वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड का मुकाबला इंग्लैंड से होगा। कोहली को उनके 82 रनों की बेमिसाल पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

कप्तान धोनी ने ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेम्स फॉकनर के चौथे ओवर की पहली गेंद पर विजयी चौका लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई। ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 161 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के कप्तान धोनी (18) रन और उपकप्तान विराट कोहली (82) रन पर नाबाद रहते टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। कोहली ने युवराज सिंह के साथ 45 रन और धोनी के साथ नाबाद 67 रन की अहम साझेदारी कर टीम इंडिया की जीत की इबादत लिखी।

हालांकि एक समय टीम इंडिया ने 49 रन पर शुरूआती तीन विकेट गंवा दिए लेकिन बाद में कोहली और युवराज ने संकटमोचक पारी खेलते हुए टीम इंडिया को संकट से उभारा। टीम इंडिया की और से रोहित शर्मा (12), शिखर धवन (13), विराट कोहली (82), सुरेश रैना (10), युवराज सिंह (21) और कप्तान धोनी ने (18) रनों की महत्वपूर्ण पारियां खेली। टीम इंडिया का पहला विकेट 23 रन, दूसरा 37 रन, तीसरा 49 रन, चौथा 94 रन पर गिरा। ऑस्ट्रेलिया की और से शेन वाटसन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 23 रन देकर दो विकेट लिए जबकि जेम्स फॉकनर, नाथन कोल्टर नील को एक-एक मिला।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 160 रनों का विशाल स्कोर किया। ऑस्ट्रेलिया की और अरोन फिंच (43) रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे। उनके अलावा उस्मान ख्वाजा (26), डेविड वार्नर (6), स्टीवन स्मिथ (2), ग्लेन मैक्सवेल (31), शेन वाटसन (नाबाद 18), जेम्स फॉकनर (10) और पीटर नेविल ने (10) रन का अहम योगदान दिया। भारत की और से हार्दिक पांड्या नेे दो विकेट लिए जबकि नेहरा-बुमराह-अश्विन-युवराज ने एक-एक विकेट मिला। वहीं भारत की और नेहरा ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 20 रन देकर उस्मान ख्वाजा का अहम विकेट लिया।

सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज से भिड़ेगी टीम 
अब टीम इंडिया 31 मार्च को मुम्बई में वेस्टइंडीज से भिड़ेगी। भारत ने सुपर-10 दौर में तीन जीत और एक हार के साथ सेमीफाइनल का टिकट कटाया है।

फेल रहे रोहित-धवन और रैना 
दो विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आए सुरेश रैन कुछ खास नहीं कर सके और महज 10 रन बनाकर 49 के कुल योग पर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद युवराज सिंह ने कोहली का अच्छा साथ दिया। टखने में चोट के बाद भी युवराज विकेट पर टिके रहे और कोहली के साथ चौथे विकेट के लिए 38 गेंदों पर 45 रन जोड़ते हुए टीम को जीत की दौड़ में बनाए रखा। युवराज 94 के कुल योग पर आउट हुए।

कोहली के साथ धोनी का धमाल 
यहां से कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कोहली के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाते हुए मात्र 31 गेदों पर 67 रनों की साझेदारी कर टीम को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली की पिछली 4 पारियां
कोहली के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दबदबे को आप इसी बात से समझ सकते हैं कि उन्होंने पिछली चार पारियों में 55 गेंदों में 90 नाबाद, 33 गेंदों में 59 नाबाद, 36 गेंदों में 50 और 51 गेंदों 82 रन नाबाद बनाए हैं।

टी-20 में 13 मुकाबले, 9 जीते
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 में अब तक 13 मुकाबले हुए हैं, जिनमें से 9 मैच टीम इंडिया ने जीते हैं, वहीं 4 मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम रहे। 2016 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में ही 3 मैच खेले और 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया।

Home / Uncategorized / World T20 : कोहली के तूफान में उड़े कंगारू, भारत सेमीफाइनल में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो