scriptफोटो खिंचवाने के बाद भूले अपना वादा, नेहरू युवा केंद्र ने कल्याणी मंदिर सफाई-अभियान से बनाई दूरी | Kalyani Nadi Safai Abhiyan in Unnao | Patrika News
उन्नाव

फोटो खिंचवाने के बाद भूले अपना वादा, नेहरू युवा केंद्र ने कल्याणी मंदिर सफाई-अभियान से बनाई दूरी

स्वच्छता का डंका पीटने वालों का दिख रहा असली चेहरा…

उन्नावJul 19, 2018 / 12:28 pm

नितिन श्रीवास्तव

Kalyani Nadi Safai Abhiyan in Unnao

फोटो खिंचवाने के बाद भूले अपना वादा, नेहरू युवा केंद्र ने कल्याणी मंदिर सफाई-अभियान से बनाई दूरी

उन्नाव. जनपद के लाखों हिंदुओं के आस्था का केंद्र मां कल्याणी देवी मंदिर परिसर स्थित तालाब की गंदगी को साफ करने के लिए हिंदू जागरण मंच द्वारा चलाया जा रहा स्वच्छता अभियान अपने 23वें दिन में पहुंच गया। स्वच्छता के लिए जागरूकता के नाम पर लाखों रुपए खर्च करने वाले जिला प्रशासन और नगर पालिका दोनों की आंखों में अभी भी पर्दा पड़ा हुआ है। जो हिंदू संगठन द्वारा कराए जा रहे स्वच्छता अभियान को तवज्जो नहीं दे रहा। जिससे शहर के वीआईपी क्षेत्र सिविल लाइन में स्थित तालाब को सीवेज टैंक बन के रह गया है। जिसमें नगर पालिका अपनी नाकामी छिपा रहा है तो मोहल्लेवासियों को नारकीय जीवन जीने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। नगर पालिका और जिला प्रशासन की कार्यप्रणाली से क्षेत्र वासियों में रोष व्याप्त है सबसे ज्यादा आक्रोश नगरपालिका के भ्रष्ट अधिकारियों के प्रति है।

नगर पालिका मान चुकी है तालाब को सीवर टैंक

गौरतलब है हिंदू जागरण मंच कल्याणी मंदिर परिसर स्थित तालाब की स्वच्छता के लिए अभियान चला रहा है। जिसके शुरुआती दिनों में नेहरू युवा केंद्र के अधिकारी भी फोटो खिंचवाने के लिए पहुंचे थे। लेकिन उसके बाद वह भी गायब हो गए। इसके साथ ही अन्य संस्थाओं ने भी हाथ बढ़ाया था। लेकिन इनमें अधिकांश फोटो खिंचवाने तक सीमित रहें। लेकिन तालाब की सफाई के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया। जिसके कारण आज भी तालाब अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहा है। क्षेत्रवासी भी अपने घर से निकलने वाला गंदा पानी तालाब में डालकर अन्य व्यवस्था बनाने से बच रहे हैं। जबकि नगर पालिका की तरफ से इन सभी को नोटिस भी दिया गया। परंतु इसके आगे की कोई कार्यवाही नहीं की गई। अभी भी सैकड़ों मोहल्ले वालों के घर से निकलने वाला सीवर का पानी सीधे तालाब में गिर रहा है।

हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ता लगातार लगे हैं सफाई अभियान में

इस संबंध में हिंदू जागरण मंच के प्रांतीय मंत्री और प्रभारी विमल द्विवेदी ने बताया कि वह लगातार दर्जनों धर्म रक्षकों के साथ कल्याणी मंदिर तालाब की सफाई में लगे हैं। लाखों हिंदुओं के आस्था का केंद्र कल्याणी मंदिर तालाब आज क्षेत्रवासियों को बीमारी बांट रहा है। उन्होंने बताया कि लगातार प्रयासों के बाद नगर पालिका द्वारा कल्याणी देवी मंदिर प्रांगण में स्थित तालाब में नाली व सीवर का गंदा पानी गिराने वालों को नोटिस जारी किया गया। लेकिन इस पर किसी प्रकार की रोक नहीं लग पाई। अभी भी नाले-नालियों व सीवर का गंदा पानी तालाब में गिराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मंच के कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर मोहल्ले वालों से तालाब में गंदगी ना फेंकने की अपील की है। जिस से तालाब की स्वच्छता बनी रहे और परिसर की भव्यता पवित्रता में जन सहयोग मिलें। कल्याणी मंदिर तालाब की सफाई में हिंदू जागरण मंच के जिला अध्यक्ष अजय त्रिवेदी नगर अध्यक्ष विकास सिंह.सेंगर, मनीष अवस्थी, उपाध्यक्ष विष्णु शंकर, दीपू द्विवेदी, अनुज चौधरी, विनय माली, श्रीधर आदि शामिल थे।

Home / Unnao / फोटो खिंचवाने के बाद भूले अपना वादा, नेहरू युवा केंद्र ने कल्याणी मंदिर सफाई-अभियान से बनाई दूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो