scriptजनपद में लक्ष्य से काफी कम हुई गेहूं की खरीद, घर-घर जाकर खरीदने के निर्देश | Purchase of wheat in district is much less than target, instructions to buy ... | Patrika News
उन्नाव

जनपद में लक्ष्य से काफी कम हुई गेहूं की खरीद, घर-घर जाकर खरीदने के निर्देश

– किसानों के घर जाकर गेहूं खरीदेगी क्रय एजेंसी
– गेहूं क्रय केंद्र के जिला प्रबंधकों को निर्देश
 

उन्नावJun 05, 2020 / 09:17 pm

Narendra Awasthi

जनपद में लक्ष्य से काफी कम हुई गेहूं की खरीद, घर-घर जाकर खरीदने के निर्देश

जनपद में लक्ष्य से काफी कम हुई गेहूं की खरीद, घर-घर जाकर खरीदने के निर्देश

उन्नाव. जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने जनपद के समस्त गेहूं क्रय एजेंसी के जिला प्रबन्धकों को निर्देश दिये है कि रबी विपणन वर्ष 2020-21 में मूल समर्थन के अन्तर्गत जनपद में 66,000 मी0टन गेहूं क्रय का लक्ष्य रखा गया है। जो अभी तक 4368 किसानों से गेहूं क्रय 19458.18 की लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ति की गई है। उन्होंने बताया कि जनपद में 73 गेहूं क्रय केंद्र स्थापित है। जिलाधिकारी ने बताया कि प्रदेश सरकार ने कृषकों को उनकी उपज को उनके घर-घर खरीद हेतु मोबाइल क्रय केंद्रों के माध्यम से अथवा उप केंद्र खोलते हुये। गेहूं खरीद में प्रगति लाये जाने हेतु आवश्यक सुविधाये मुहैया करायी है।

ग्रामीण अंचल में गेहूं के भाव अपेक्षाकृत कम

जिलाधिकारी ने बताया कि ग्रामीण अंचल में गेहूं के भाव अपेक्षाकृत कम है। अतएव आवश्यकतानुसार मोबाइल क्रय केन्द्रों के माध्यम से अथवा उपकेन्द्र खोलते हुये गेहूं क्रय बढाया जायेगा। मोबाइल क्रय केन्द्र के सम्पर्क हेतु उनके मोबाइल नम्बर व भ्रमण कार्यक्रम का उचित प्रचार-प्रसार जिला विपणन अधिकारी के माध्यम से कराये जाने के निर्देश दिये गये है। जिन क्रय क्रेन्द्रों पर गेहूं की आवक नहीं हो रही है। उनको ग्रामीण अंचल, जहां पर गेहूं की आवक अच्छी हो, स्थानान्तरित किया जायेगा अथवा उपकेन्द्र खोला जायेगा। राजस्व विभाग के कर्मचारी, लेखपाल, कृषि विभाग व मंडी परिषद के कर्मचारी आदि का सहयोग लेकर कृषकों को सरकारी क्रय केन्द्रों पर गेहूं विक्रय हेतु प्रोत्साहित किया जायेगा। सहकारिता क्षेत्र की क्रय एजेंसियों हेतु निर्धारित गेहूं क्रय लक्ष्य को एडीओ सहकारिता के मध्य भी विभाजित किया गया है एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों का गेहूं क्रय में सक्रिय सहयोग लिया जाने के निर्देश दिये गये।

Home / Unnao / जनपद में लक्ष्य से काफी कम हुई गेहूं की खरीद, घर-घर जाकर खरीदने के निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो