scriptडीएम द्वारा गंगा कटान रोकने के निर्देश पर यांत्रिक बैराज व शारदा नहर खंड ने दिया यह जवाब | stop Ganga cutting, DM gave instructions | Patrika News
उन्नाव

डीएम द्वारा गंगा कटान रोकने के निर्देश पर यांत्रिक बैराज व शारदा नहर खंड ने दिया यह जवाब

डीएम ने गंगा कटान वाले क्षेत्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि कटान रोकने के लिए अभी कोई तैयारी शुरू नहीं की गई है। इस पर नाराजगी व्यक्त की। लेकिन यांत्रिक बैराज और उन्नाव शारदा नहर खंड के साथी अभियंता ने हाथ खड़े कर लिए।

उन्नावMay 24, 2022 / 11:33 pm

Narendra Awasthi

डीएम द्वारा गंगा कटान रोकने के निर्देश पर यांत्रिक बैराज व शारदा नहर खंड ने दिया यह जवाब

डीएम द्वारा गंगा कटान रोकने के निर्देश पर यांत्रिक बैराज व शारदा नहर खंड ने दिया यह जवाब

जिलाधिकारी ने गंगा नदी में होने वाले कटान अस्थल पर बचाव कार्य शुरू ना होने के कारण नाराजगी व्यक्त की तो शारदा नहर खंड उन्नाव के अधिशासी अभियंता ने जवाब दिया कि कटान स्थल पर सुरक्षा कार्य के लिए कानपुर के बैराज यांत्रिक अनुरक्षण खंड द्वारा ड्रेजिंग की परियोजना चल रही है जिसके कारण कोई अन्य परियोजना शुरू नहीं की जा सकती है कटान स्थल की संपूर्ण जिम्मेदारी यांत्रिक खंड की है। इस पर अधिशासी अभियंता बैराज यांत्रिक खंड ने बताया कि उक्त कार्य के लिए उनके पास कोई धन आवंटित नहीं है। दोनों ही संबंधित अधिकारियों के जवाब सुनने के बाद जिलाधिकारी ने बीच का रास्ता चुना और आपस में सामंजस्य बैठाकर कार्य करने को कहा। ऐसे में गत वर्ष गंगा कटान रोकने की योजना पर सवालिया निशान लग रहा है।

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मुख्य विकास अधिकारी सीडीओ के साथ आज कटान क्षेत्र का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान डीएम ने देखा कि गंगा कटान स्थल पर बचाव के लिए कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है जिसके बाद उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिशासी अभियंता से पूछा के कार्य क्यों नहीं शुरू हुआ। जिलाधिकारी के सवाल पर शासी अभियंता शारदा नहर खंड उन्नाव शैलेश कुमार सिंह ने कहा कि कटान स्थल पर बैराज यांत्रिक आरक्षण खंड कानपुर द्वारा ड्रेजिंग का कार्य चलाया जा रहा है। जिसके कारण कोई अन्य परियोजना शुरू नहीं की जा सकती है। उन्होंने कहा कि कटान स्थल की संपूर्ण जिम्मेदारी यांत्रिक खंड कानपुर की है।

बैराज यांत्रिक अनुरक्षण खंड कानपुर के अधिशासी अभियंता उपेंद्र सिंह ने कहा कि इस कार्य के लिए उनके पास कोई धन आवंटित नहीं है जिससे कि गंगा कटान रोकने के लिए कार्य शुरू कराया जाए। दोनों ही संबंधित अधिकारियों द्वारा हाथ खड़े किए जाने के बाद जिलाधिकारी अनुत्तरित हो गए उन्होंने दोनों ही अधिकारियों से कहां की आपस में सामंजस्य बैठा कर इस कार्य को शुरू करें निरीक्षण के दौरान सीडीओ दिव्यांशु पटेल व उन्नाव खंड शारदा नहर के अभियंता भी मौके पर मौजूद थे।

Home / Unnao / डीएम द्वारा गंगा कटान रोकने के निर्देश पर यांत्रिक बैराज व शारदा नहर खंड ने दिया यह जवाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो