scriptदेखें वीडियो, बिजली विभाग की लापरवाही किस प्रकार कहर बनकर टूट रही किसानों पर | unnao news in hindi | Patrika News
उन्नाव

देखें वीडियो, बिजली विभाग की लापरवाही किस प्रकार कहर बनकर टूट रही किसानों पर

सरकारी कर्मचारियों की मनमानी आम लोगों पर भारी, खड़ी फसल हो रही बर्बाद

उन्नावApr 15, 2018 / 03:47 pm

Ruchi Sharma

unnao
उन्नाव. बिजली विभाग की लापरवाही किसानों पर आफत बनकर टूट रही है। शिकायत के बाद भी विभाग के कर्मचारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। विगत दिनों अजगेन थाना क्षेत्र में शिकायत के बाद भी बिजली का मीटर सही न करने के कारण मीटर से निकली चिंगारी से टेलर की पूरी दुकान जलकर खाक हो गई। परंतु विभागीय सरकारी कर्मचारियों के कार्य प्रणाली में कोई परिवर्तन नहीं आ रहा है। जनपद के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में बिजली के तार टूटकर गिरने से लगभग 25 बीघा से ज्यादा खड़ी फसल जलकर खाक हो गई।
आक्रोशित किसानों ने विभिन्न थाना क्षेत्रों में सड़क पर जाम लगा कर विरोध प्रदर्शन किया। इस मौके पर किसानों ने बताया कि बिजली के ढीले तार हल्की हवा में आपस में टकराने लगते हैं। जिनसे निकली चिंगारी फसल को जलाकर राख कर देती है। विभागीय अधिकारी इस संबंध में कान में तेल डाले बैठे हैं।
आक्रोशित किसानों ने लगाया जाम

अचलगंज थाना क्षेत्र के पडरी कला गांव में बिजली के तारों के टकराने से निकली चिंगारी से कई बीघा फसल जलकर राख हो गई। गांव निवासी रंजना बाजपेई, बब्बन बाजपेई की 5 बीघा से ज्यादा फसल जलकर खाक हो गई। ग्रामीणों ने बताया कि तार आपस में टकराने के बाद जमीन में गिर पड़ा। जिससे गेहूं की खड़ी फसल में आग लग गई। इसी प्रकार अचलगंज थाना क्षेत्र के ही कोलूहा गाढ़ा वेथर मार्ग पर किसानों ने जाम लगा दिया। ग्रामीणों ने बिजली विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उनका कहना था कि विभाग उनकी शिकायतों पर ध्यान नहीं देता। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे नगर मजिस्ट्रेट रामप्रसाद व तहसीलदार ने आक्रोशित किसानों को समझा-बुझाकर जाम खत्म कराया। उन्होंने मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया।
संडीला चकलवंशी मार्ग भी किया जाम


इसी प्रकार आग लगने की घटना असीवन थाना क्षेत्र के रसूलाबाद में हुई। जहां हाईटेंशन विद्युत लाइन के आपस में टकराने से निकली चिंगारी खेतों पर कहर बनकर टूटी। जिससे देखते ही देखते कई बीघा जमीन की खड़ी फसल जलकर राख हो गई। जिसमें राकेश बाजपेई, रामचंद्र, गंगाप्रसाद, अमीन, गणेश आदि की फसलें शामिल है। आक्रोशित ग्रामीणों ने प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए संडीला चकलवंशी मार्ग जाम कर दिया। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे थाना अध्यक्ष आसीवन ने ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया। परंतु सफलता नहीं मिली। क्षेत्राधिकारी बांगरमऊ अंबरीश कुमार ने किसानों को मुआवजा दिलाने का आश्वासन देकर शांत कराया। ताबड़तोड़ हो रही आगजनी की घटना से बिजली विभाग के अधिकारी में किसी भी प्रकार का सुधार नहीं आ रहा है ना ही अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को किसी प्रकार का फरमान जारी करते हैं। विभागीय कर्मचारियों पर क्षेत्र में वसूली का भी आरोप लगता है। छोटे छोटे कार्यों के लिए बिजली विभाग में रेट निर्धारित है। जिसके बिना उपभोक्ताओं का कोई काम नहीं होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो