scriptवादे किसानों की आय दोगुनी करने का और हो रहा यह सब, कैसे होगी किसानों की आय दुगनी आए | without compost and water, How to double the income of farmers | Patrika News
उन्नाव

वादे किसानों की आय दोगुनी करने का और हो रहा यह सब, कैसे होगी किसानों की आय दुगनी आए

इफको खाद विक्रय केंद्र में पिछले 7 दिनों से किसानों को नहीं मिल रही डीएपी – यूरिया, किसानों को मायूस लौटना पड़ रहा है
 

उन्नावNov 12, 2018 / 06:48 pm

Narendra Awasthi

रिया, किसानों को मायूस लौटना पड़ रहा है

वादे किसानों की आय दोगुनी करने का और हो रहा यह सब, कैसे होगी किसानों की आय दुगनी आए

उन्नाव. एक तरफ सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रयासरत है। उनकी फसल की कीमतों में इजाफा कर रही है। जबकि दूसरी तरफ उन्हें अपनी फसल को बचाने के लिए ना तो समय से पानी मिलता है और ना ही खाद। जिसकी वजह से किसान परेशान है। प्रशासन इस दिशा में पूरी तरह नकारा साबित हो रहा है। किसान हफ्तों से खाद और डीएवीपी के लिए दुकान के चक्कर लगा रहा है। लेकिन उन्हें मिल नहीं पा रहा है। इस संबंध में बातचीत करने पर किसानों ने बताया कि डी ए पी खाद व यूरिया न मिलने के कारण उसकी फसल पिछड़ रही है। जिसका परिणाम आगे चलकर देखने को मिलेगा जिसमें किसान एक बार फिर घाटे में रहेंगे। यह स्थिति इफको बाजार केंद्र पाटन की है।

पाटन इफको बाजार में रोज लगता है किसानों का मेला

पाटन स्थित इफको बाजार में डीएपी और यूरिया खाद की कमी के कारण किसानों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। पिछले कई दिनों से डीएपी और यूरिया किसानों को नहीं मिल रही है। जिससे आसपास के क्षेत्र के किसानों को गेहूं की फसल लगाने में समस्या आ रही है। इस संबंध में बातचीत करने पर पाटन निवासी मोहित ने बताया कि पिछले तीन दिनों से डीएपी खाद किसानों को नहीं मिल रही है। जबकि यूरिया पिछले 1 हफ्ते से गायब है। उन्होंने बताया कि डीएपी और यूरिया के न मिलने से उन लोगों को गेहूं की फसल लगाने में काफी दिक्कत हो रही है और उनकी फसल पिछड़ रही है। जिसका परिणाम आने वाले समय में दिखाई पड़ेगा।

लौटना पड़ता है मायूस, आक्रोष में है किसान

डीएपी विक्रय केंद्र पाटन में ग्रामीण किसानों को खाद ना मिलने के कारण मायूस लौटना पड़ता है। आसपास के कई गांव के किसानों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है और वह मायूस है। रोजाना साइकिल से किसान भागते दौड़ते इफको खाद बिक्री केंद्र पहुंचता है। लेकिन वहां इसे मायूसी का सामना करना पड़ता है। यहां आने वाले किसानों में पुरई, सुमेरपुर, धानी खेड़ा, भैरमपुर, धमनी खेड़ा, पाटन, भगवंत नगर, सुखदेव पुर, मलोनी आदि गांव शामिल है। किसानों ने जिला प्रशासन से डीएपी खाद व यूरिया उपलब्ध कराए जाने की मांग की है।

Home / Unnao / वादे किसानों की आय दोगुनी करने का और हो रहा यह सब, कैसे होगी किसानों की आय दुगनी आए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो