scriptप्रयागराज शहर की बिगड़ी हवा, छह गुना बढ़ा वायु प्रदूषण | The air of Prayagraj city deteriorated, air pollution increased six ti | Patrika News
यूपी न्यूज

प्रयागराज शहर की बिगड़ी हवा, छह गुना बढ़ा वायु प्रदूषण

प्रयागराज शहर में छह गुना वायु प्रदूषण बढ़ा है। शहर में वायु प्रदूषण के ग्राफ में एयर क्वालिटी इंडेक्स 330 तक पहुंच गया है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से यह बताया गया है कि लगन सीजन की वजह से सड़कों पर जाम होते हैं, यही मुख्य वजह से प्रदूषण का ग्राफ बढ़ता है। ऐसे में आने वाले दिनों में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। शहर में छह गुना प्रदूषण बढ़ा है। तीन माह तक चलने वाले शादियों को लेकर वाहनों का आवाजाही अधिक बढ़ेगी और जाम की स्थिति भी बनेगी

Dec 01, 2021 / 02:07 pm

Sumit Yadav

प्रयागराज शहर की बिगड़ी हवा, छह गुना बढ़ा वायु प्रदूषण

प्रयागराज शहर की बिगड़ी हवा, छह गुना बढ़ा वायु प्रदूषण

प्रयागराज: संगमनगरी में वायु प्रदूषण का ग्राफ तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। तीन दिनों की बात करें तो वायु प्रदूषण के ग्राफ में एयर क्वालिटी इंडेक्स 330 तक पहुंच गया है, जो अति खराब की श्रेणी में आता है। लगातार एयर क्वालिटी इंडेक्स की बढ़ोत्तरी से प्रयागवासी के सेहत पर संकट बढ़ सकता है, वहीं दमा और सांस के मरीजों के लिए यह हवा खतरनाक हो गई है।
प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के मुताबिक शहर की हवा तेजी के साथ प्रदूषित हो रही है। जिसका मुख्य कारण यह है शादियों में वाहन का आवाजाही अधिक होना। आने वाले समय यह आवाजाही अधिक बढ़ेगी। सड़कों में देर शाम तक जाम की भी स्थिति देखी जा रही है जिसकी वजह से सोमवार, मंगलवार और बुधवार को वायु प्रदूषण का ग्राफ तेजी के से बढ़ा है।
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी आरके सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि इस दौरान एयर क्वालिटी इंडेक्स सवा तीन सौ के करीब है। मंगलवार और बुधवार को यह ग्राफ ऊपर और नीचे हो रहा है।
अस्थमा रोगियों के लिए बढ़ी मुसीबत

दिसम्बर माह की शुरुआत हो गई है। इस माह ठंडी अधिक पड़ती है। ऐसे में अगर प्रदूषण का ग्राफ नीचे नहीं हुआ तो अस्थमा रोगियों के लिए मुसीबत होगी। ऐसे में व्यक्ति को थोड़ा ध्यान देना होगा और शरीर को सुरक्षित रखने के लिए एतिहात बरतना होगा।
दिसंबर और जनवरी में लगन तेज

प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के मुताबिक दिसम्बर और जनवरी में लगन तेज है। यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि दोनों माह में प्रदूषण का ग्राफ और तेजी के साथ बढ़ सकता है। ऐसे में लोगों को सुरक्षित रहने के लिए फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए।

Home / UP News / प्रयागराज शहर की बिगड़ी हवा, छह गुना बढ़ा वायु प्रदूषण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो