scriptWeather Updates: पूर्वी-पश्चिमी जिलों में बारिश और तेज आंधी-वज्रपात की चेतावनी | Patrika News
यूपी न्यूज

Weather Updates: पूर्वी-पश्चिमी जिलों में बारिश और तेज आंधी-वज्रपात की चेतावनी

मौसम विभाग  के मुताबिक प्रदेश के पूर्वी जिलों में बारिश  के साथ-साथ  तेज आंधी और वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है।  कहीं-कहीं  पर गरम हवाओं का भी असर दिखेगा।  आइये देखते हैं अपने जिलों का हाल … 

लखनऊMay 07, 2024 / 01:24 pm

Ritesh Singh

मौसम का रुख थोड़ा सा बदल गया। इससे झांसी, वाराणसी, इलाहाबाद, सुल्तानपुर , चुर्क और बांदा में तेज लू चली, वहीं लखनऊ में भी दिन भर तेज धूप रही। प्रयागराज में पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक गया। झांसी में दोपहर को पारा 43 डिग्री सेल्सियस पार कर गया। इसके विपरीत रविवार रात को अयोध्या में हल्की ठंड पड़ी और न्यूनतम पारा 19 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। लखनऊ मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी और पश्चिमी यूपी में मंगलवार से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसका असर शुक्रवार तक रहने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ें

रानी लक्ष्मीबाई में 12 वीं में आदर्श और 10वीं वैभव रहे कालेज में अव्वल 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान लगाते हुए बताया कि मंगलवार को लखनऊ में तेज धूप निकलेगी और 35 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से लू भी चल सकती है। इस दौरान यहां दिन का तापमान 39 डिग्री और रात का तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के पार जाएगा। प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी जिलों में मंगलवार को तेज गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी दी गयी है।

लखनऊ में 40 और   प्रयागराज में 44 डिग्री  पहुंचा तापमान 

लखनऊ में सुबह से ही तेज धूप निकली। बादलों की आवाजाही और तेज हवाओं के बीच दिन का पारा 40.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। प्रदेश में सोमवार को सबसे अधिक 44 डिग्री तापमान प्रयागराज में और सबसे कम 37.5 डिग्री तापमान बलिया में रिकॉर्ड हुआ। बाकी जिलों में तापमान 39 डिग्री से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।
 UP Weather

इन जिलों में आज और  कल तेज आंधी-वज्रपात की चेतावनी

 मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक प्रदेश के पूर्वी जिलों में मंगलवार और  बुधवार को कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश और 35 किमी की स्पीड से हवा चलने की चेतावनी है। मंगलवार और  बुधवार को चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोण्डा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर और आसपास के इलाकों में मेघ गर्जन व वज्रपात होने के आसार हैं। 
 UP Weather

लखनऊ सहित कई जिलों में 9-10 को आंधी के आसार

मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक 9 और  10 मई को लखनऊ, कौशाम्बी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर और आसपास के जिलों में तेज आंधी, मेघ गर्जन और  वज्रपाल के आसार हैं।

Hindi News/ UP News / Weather Updates: पूर्वी-पश्चिमी जिलों में बारिश और तेज आंधी-वज्रपात की चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो