scriptमहामारियों से निपटने के लिए पीएम ने लांच की 64 हजार करोड़ की प्रोजेक्ट | PM launches PM Ayushman Bharat Health Infrastructure Mission | Patrika News
वाराणसी

महामारियों से निपटने के लिए पीएम ने लांच की 64 हजार करोड़ की प्रोजेक्ट

प्रधानमंत्री ने वाराणसी से 64 हजार करोड़ की आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्र मिशन को लांच किया। इस प्रोजेक्ट के जरिए भविष्य में किसी भी महामारी से निपटने के लिए तैयारी में मदद मिलेगी। इसके लिए स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को तैयार किया जाएगा।

वाराणसीOct 25, 2021 / 06:33 pm

Mahendra Pratap

prime-minister-narendra-modi-.jpg

PM Ayushman Bharat Health Infrastructure Mission

PM Ayushman Bharat Health Infrastructure Mission लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेशवासियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीपावली गिफ्ट दिया है। पिछले चार माह में छठीं बार यूपी आए पीएम ने एक साथ नौ मेडिकल कालेेजों का लोकार्पण किया। इसके साथ ही अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए 5189 करोड़ की 28 परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया। पीएम ने इसके जरिए पूर्वांचल की सौ से अधिक विधानसभा सीटों के लिए विकास का चुनावी एजेंडा तय कर दिया। प्रधानमंत्री ने वाराणसी से 64 हजार करोड़ की आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्र मिशन PM Ayushman Bharat Health Infrastructure Mission को भी लांच किया। इस प्रोजेक्ट के जरिए भविष्य में किसी भी महामारी से निपटने के लिए तैयारी में मदद मिलेगी। इसके लिए स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को तैयार किया जाएगा।
काशी से देश के लिए योजना
वाराणसी में पीएम नरेंद्र मोदी ने 64 हजार करोड़ से अधिक की राशि वाले आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्टर मिशन शुरुआत की। इसके लिए अलावा वाराणसी के लिए पांच हजार करोड़ की परियोजना का लोकार्पण किया गया। इनमें सड़क से घाट, गंगा, वरुणा की साफ सफाई, पुल पार्किंग, बीएचयू की परियोजना आदि शामिल है।
क्रिटिकल हेल्थ केयर नेटवर्क
आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्रमिशन के तहत आने वाले चार-पांच सालों में देश के गांव से लेकर ब्लॉक, जिला, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर तक ‘क्रिटिकल हेल्थ केयर नेटवर्क’ को सशक्त किया जाएगा। मिशन के तीन लक्ष्य हैं-पहला, बीमारी का पता लगाने और उसके इलाज के लिए विस्तृत सुविधाओं का निर्माण। इसके तहत गांवों और शहरों में ‘हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर’ खोले जा रहे हैं। दूसरा रोगों की जांच के लिए टेस्टिंग नेटवर्क और तीसरा देश में मौजूद लैब्स को और बेहतर बनाया जाएगा। इसके जरिए डॉक्टर, पैरामेडिक्स, लैब, फार्मेसी, साफ-सफाई, कार्यालय, ट्रैवल ट्रांसपोर्ट जैसे अनेक प्रकार के रोजगार उत्पन्न होंगे।
यूपी के इन जिलों में मेडिकल कालेज
पीएम मोदी ने सिद्धार्थनगर से नौ सरकारी मेडिकल कालेजों- सिद्धार्थनगर, देवरिया, एटा, फतेहपुर, हरदोई, गाजीपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर और मिर्जापुर का लोकार्पण किया। इनमें से सभी मेडिकल कालेजों के नाम ऋषियों और स्थानीय जातीय नेताओं के नाम पर रखे गए हैं। इन सभी में इसी सत्र से पढ़ाई शुरू होने की बात कही गयी है।
चार माह में कहा-कहां आए पीएम
पिछले 4 महीने में 6वीं बार यूपी के दौरे पर पीएम मोदी वाराणसी में 15 जुलाई, लखनऊ 22 अगस्त (कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन के लिए), अलीगढ़ 14 सितंबर, लखनऊ 5 अक्टूबर, कुशीनगर 20 अक्टूबर और 25 अक्टूबर-को सिद्धार्थनगर और वाराणसी आए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो