scriptUPSC Civil Service Result 2023: बुंदेलखंड की बेटी रूपाली ने घर रहकर सफलता हासिल की, बनी प्रेरणा | UPSC Civil Service Result 2023: Bundelkhand's daughter Rupali achieved success by staying at home, became an inspiration | Patrika News
UP Special

UPSC Civil Service Result 2023: बुंदेलखंड की बेटी रूपाली ने घर रहकर सफलता हासिल की, बनी प्रेरणा

UPSC Civil Service Result 2023: एक समय था जब बुंदेलखंड को रूढ़िवादी परंपराओं में बंधे क्षेत्र के रूप में जाना जाता था। लेकिन झांसी की छात्रा रूपाली दीक्षित ने घर पर रहकर सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल कर लड़कियों के लिए बड़े सपने देखने का मौका दिया है।

झांसीApr 17, 2024 / 08:46 am

Ramnaresh Yadav

UPSC Civil Service Result 2023

रूपाली ने घर रहकर सफलता हासिल की – फोटो : सोशल मीडिया

UPSC Civil Service Result 2023: झांसी की रूपाली दीक्षित ने रूढ़िवादिता की बेड़ियों को तोड़कर घर पर रहते हुए UPSC में सफलता हासिल कर इतिहास रच दिया है। शिक्षा और परिवार के सहयोग से उन्होंने पांचवें प्रयास में 446वीं रैंक हासिल की। स्मार्ट रणनीति और कठोर परिश्रम से उन्होंने ना केवल सपना देखा, बल्कि उसे पूरा भी कर दिखाया। रूपाली उन सभी लड़कियों के लिए प्रेरणा हैं जो सिविल सेवा में अपना भविष्य बनाने की इच्छा रखती हैं।
शिक्षा और परिवार का सहारा

रूपाली ने जय अकादमी से इंटरमीडिएट और गाजियाबाद से इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन में बीटेक किया। 2019 में वह दिल्ली सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए गईं, लेकिन एक साल बाद घर लौट आईं। उन्होंने घर पर रहकर तैयारी करने का फैसला किया और पूरे परिवार ने उनका समर्थन किया।
पांचवें प्रयास में मिली सफलता

पांचवें प्रयास में रूपाली को 446वीं रैंक हासिल हुई। रूपाली ने कुछ महीने प्राइवेट जॉब करने के बाद सिविल सेवा में जाने का फैसला किया था।

स्मार्ट रणनीति और कड़ी मेहनत
उन्होंने बताया कि उन्होंने विस्तार से पढ़ने की बजाय अपने हिसाब से नोट्स बनाए और उन पर ध्यान केंद्रित किया। वह हर दिन लक्ष्य निर्धारित करती थीं और उसे पूरा करने का प्रयास करती थीं।
यूपीएससी में बदलाव, छोटे शहरों के बच्चों को मौका

रूपाली का कहना है कि यूपीएससी ने अपनी परीक्षा पद्धति में बदलाव किया है और अब छोटे शहरों और घर पर रहकर तैयारी कर रहे बच्चों को ध्यान में रखते हुए सवाल पूछे जाते हैं।
उत्तर प्रदेश के विकास की चिंता

साक्षात्कार में उनसे उत्तर प्रदेश के बारे में कई सवाल पूछे गए थे। रूपाली का कहना है कि उनका मानना है कि बुंदेलखंड को सबसे ज्यादा विकास की जरूरत है और वह शिक्षा, स्वास्थ्य और अनुसंधान क्षेत्र में काम करना चाहती हैं।
प्रेरणा का स्रोत

रूपाली की सफलता उन सभी लड़कियों के लिए प्रेरणा है जो सपने देखने की हिम्मत रखती हैं और कड़ी मेहनत करती हैं।

Home / UP Special / UPSC Civil Service Result 2023: बुंदेलखंड की बेटी रूपाली ने घर रहकर सफलता हासिल की, बनी प्रेरणा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो