scriptहिमाचल प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक कराने वाले अंतर्जनपदीय गैंग के 02 सक्रिय सदस्य गिरफ्तार, पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना तक फैला है गैंग | 02 active members of inter-district Bediram gang arrested for leaking Himachal Pradesh Police Recruitment exam paper | Patrika News
वाराणसी

हिमाचल प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक कराने वाले अंतर्जनपदीय गैंग के 02 सक्रिय सदस्य गिरफ्तार, पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना तक फैला है गैंग

एसटीएफ, उत्तर प्रदेश व हिमाचल प्रदेश पुलिस को मंगलवार को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। दोनों ने मिल कर प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर लीक करने वाले अंतर्जनपदीय गैंग के दो सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है। इन दोनों आरोपियों के खिलाफ हिमाचल प्रदेश के थाना गगल जनपद कांगड़ा, मुकदमा दर्ज है। इन्हें हिमांचल प्रदेश पुलिस तलाश कर रही थी।

वाराणसीMay 17, 2022 / 07:26 pm

Ajay Chaturvedi

हिमाचल प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक कराने वाले आरोपी

हिमाचल प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक कराने वाले आरोपी

वाराणसी. एसटीएफ, उत्तर प्रदेश व हिमाचल प्रदेश पुलिस को मंगलवार को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। दोनों ने मिल कर प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर लीक करने वाले अंतर्जनपदीय गैंग के दो सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है। दोनों को कैंट थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया है। दोनों ने अपना जुर्म कुबूल भी कर लिया है।
सेंट मैरी स्कूल के पास से किया गया गिरफ्तार

इस संबंध में एसटीएफ का कहना है कि गत 27 मार्च को हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित हिमाचल प्रदेश पुलिस आरक्षी भर्ती की लिखित परीक्षा का प्रश्न पत्र परीक्षा से एक दिन पूर्व ही पेपर लीक कराकर अभ्यर्थियों को उपलब्ध कराया गया था। इस संबंध में हिमाचल प्रदेश के थाना गगल, जनपद कांगडा में मुकदमा दर्ज कर विवेचना प्रारंभ की गई। इस मामले में अब तक 52 अभियुक्त गिरफ्तार किए जा चुके हैं। इस गैंग के सक्रिय सदस्य शिवबहादुर सिंह के वाराणसी व आसपास के जिलों में होने की सूचना को हिमाचल प्रदेश पुलिस के उच्चाधिकारियों ने एसटीएफ संपर्क कर सारी जानकारी दी और आरोपियों की गिरफ्तारी के संबंध में सहयोग मांगा। इस संबंध में उप्र एसटीएफ के वाराणसी इकाई की एक टीम निरीक्षक अनिल कुमार सिंह के नेतृत्व में अभिसूचना संकलन की कार्रवाई कर रही थी। अभिसूचना संकलन के दौरान विश्वस्त सूत्र से प्राप्त सूचना के आधार पर आज 17 मई को अभियुक्त शिवबहादुर सिंह को वाराणसी के कैंट थाना क्षेत्र स्थित सेंट मैरी स्कूल के पास से एसटीएफ फील्ड इकाई वाराणसी व हिमाचल प्रदेश पुलिस की संयुक्त टीम ने गिरफ्तार कर लिया।
हिंमांचल प्रदेश के अलावा तेलंगाना, पंजाब व चंडीगढ़ में सक्रिय रहा गिरोह

पूछताछ के दौरान गिरफ्तार अभियुक्त ने बताया कि वो 2003 से अंतर्जनपदीय प्रतियोगी परीक्षाओं का पेपर लीक करने वाले बेदीराम गैंग के सक्रिय सदस्य है। इसके द्वारा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रश्न पत्र लीक कराकर परीक्षा से पूर्व ही अभ्यर्थियों को पढ़वाया जाता था और उनको उत्तर भी बता दिया जाता था। अभियुक्तों ने यह भी बताया कि तेलंगाना, पंजाब व चंडीगढ़ में आयोजित होने वाली विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं व भर्तियों का प्रश्न पत्र लीक कराने के प्रकरण में अभियुक्त उन राज्यों में कई बार जेल जा चुके है। इस कार्य से उन्होंने लगभग 10-12 करोड़ रूपये कमाए है। उन्हीं पैसों से 2015 में वाराणसी के विंध्यवासीनीनगर कॉलोनी अर्दली बाजार में तीन मंजिला मकान (मकान नंबर- 66) 03 करोड़ रूपये में खरीदा। फिर विंध्यवासीनीनगर कॉलोनी में ही एक दूसरा मकान 40 लाख रूपये में एग्रीमेंट कराया है।
आरोपी ने कुबूल किया जुर्म

अभियुक्तों से जब हिमाचल प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा के संबंध में पूछताछ की गई तो अभियुक्त शिवबहादुर ने बताया गया कि हिमांचल प्रदेश पुलिस में आरक्षी भर्ती की लिखित परीक्षा का प्रश्न पत्र उपलब्ध होने पर 11 अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र चंडीगढ़ में परीक्षा से एक दिन पूर्व ही हल करा दिया गया। इस काम से अभी तक 07 लाख रूपये प्राप्त हुए है। इस संबंध में हिमाचल प्रदेश में अभियोग पंजीकृत होने तथा लोगों की गिरफ्तार के संबंध में अभियुक्त को जानकारी हो गई थी। खुद की गिरफ्तारी से बचने के लिए हम लोग लुक-छिप कर रह रहे थे।
अब हिमाचल प्रदेश पुलिस, दोनों अभियुक्तों को वाराणसी के थाना कैंट में दाखिल कर अग्रिम विधिक व ट्रांजिस्ट रिमांड आदि की कार्रवाई में जुटी है।

गिरफ्तार आरोपी

1. शिवबहादुर सिंह पुत्र स्व0 उमाशंकर सिंह, नि0 ग्राम मुजरा, पो0 कुसया, थाना जलालपुर, जिला जौनपुर, हालिया पता धीरज अपार्टमेंट फ्लैट नं0 13 अर्दली बाजार वाराणसी।
2. अखिलेश यादव पुत्र विन्ध्याचल यादव, निवासी ग्राम खुलासपुर, थाना करंडा, जिला गाजीपुर।

बरामदगी

1. 01 मोबाइल फोन।
2. 01 कार मारूती स्विफ्ट डिजायर बिना नंबर की।

Home / Varanasi / हिमाचल प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक कराने वाले अंतर्जनपदीय गैंग के 02 सक्रिय सदस्य गिरफ्तार, पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना तक फैला है गैंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो