scriptIIT BHU दीक्षांत समारोह में 1610 मेधावी छात्रों को दी जाएगी उपाधि, इन्हें मिलेगा स्वर्ण पदक… | 1610 meritorious students to be awarded degrees at IIT BHU convocation | Patrika News
वाराणसी

IIT BHU दीक्षांत समारोह में 1610 मेधावी छात्रों को दी जाएगी उपाधि, इन्हें मिलेगा स्वर्ण पदक…

IIT BHU के दसवें दीक्षातं समारोह में इस बार कुल 1610 विद्यार्थियों को उपाधि वितरित की जाएगी। इस मौके पर बीटेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के छात्र कुशल टिब्रेवाल, विभाग को प्रेसीडेंट्स स्वर्ण पदक और मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग के छात्र पुलकित गुप्ता को डाइरेक्टर्स स्वर्ण पदक से विभूषित किया जाएगा। इस बार पुरातन छात्रों को भी सम्मानित किया जाएगा। समारोह रविवार को स्वतंत्रता भवन में होगा।

वाराणसीApr 09, 2022 / 03:06 pm

Ajay Chaturvedi

IIT BHU

IIT BHU

वाराणसी. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT BHU.), का दसवां दीक्षांत समारोह रविवार को स्वतंत्रता भवन में आयोजित किया गया है। समारोह में मुख्य अतिथि इसरो के चेयरमैन और अंतरिक्ष विभाग के सेक्रेटरी सोमनाथ एस और बोर्ड ऑफ गवर्नर के चैयरमैन पद्मश्री डॉ कोटा हरिनारायन होंगे जबकि समारोह की अध्यक्षता संस्थान के निदेशक प्रो प्रमोद कुमार जैन करेंगे।
1610 मेधावी छात्रों को प्रदान की जाएगी उपाधि
दीक्षांत समारोह में कुल 58 विद्यार्थियों को 84 मेडल और पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। समारोह में संस्थान के विभिन्न पाठ्यक्रमों के 1610 मेधावी छात्रों को उपाधि प्रदान की जाएगी। इसमें 766 बीटेक, 252 आईडीडी, 368 एमटेक/एमफार्मा और 36 एमएससी छात्रों को विभिन्न उपाधियों से सम्मानित किया जाएगा। दीक्षांत समारोह में 188 से अधिक शोधार्थियों को डिग्री दी जाएगी।
कुशल टिब्रेवाल को मिलेगा प्रेसीडेंट्स स्वर्ण पदक

इस वर्ष दो छात्रों को सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट उपलब्धियां हासिल करने पर प्रेसीडेंट्स स्वर्ण पदक और डाइरेक्टर्स स्वर्ण पदक दिया जाएगा। संस्थान में बीटेक स्तर पर शैक्षणिक क्षेत्र में संपूर्ण उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र कुशल टिब्रेवाल, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग को प्रेसीडेंट्स स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाएगा।
पुलकित गुप्ता को मिलेगा डाइरेक्टर्स स्वर्ण पदक
सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन और संगठनात्मक व नेतृत्व क्षमता प्रदर्शित करने के लिए पुलकित गुप्ता, डिपार्टमेंट ऑफ मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग को डाइरेक्टर्स स्वर्ण पदक से विभूषित किया जाएगा।
09 पूर्व छात्रों को प्रतिष्ठित पूर्व छात्र/पूर्व छात्र पुरस्कार 2021-22 से सम्मानित किया जाएगा

इस संबंध में संस्थान के निदेशक प्रो जैन ने बताया कि पूर्व छात्र किसी भी संस्थान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। प्रतिष्ठित पूर्व छात्र/पूर्व छात्रा पुरस्कार आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी द्वारा अपने पूर्व छात्रों को उनकी उपलब्धियों के सम्मान में दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है। इस वर्ष कुल 09 पूर्व छात्रों को प्रतिष्ठित पूर्व छात्र/पूर्व छात्र पुरस्कार 2021-22 से सम्मानित किया जाएगा। इनमें निकेश अरोड़ा, (ईईई 89), सीईओ और अध्यक्ष, पालो-ऑल्टो नेटवर्क्स को प्रोफेशन के क्षेत्र में, जय चौधरी (ईसीई 80) सीईओ, अध्यक्ष और सह-संस्थापक, जीस्केलर और पवन कुमार जैन (सीएचई 76) साइट अध्यक्ष और जेएमडी, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को उद्योग/उद्यमिता क्षेत्र में, डॉ इंदु भूषण (ईईई 81) पूर्व सीईओ राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण और आयुष्मान भारत, भारत सरकार और डॉ अरुण कुमार मेहता (सीआईवी 84) मुख्य सचिव, जम्मू और कश्मीर सरकार, को सार्वजनिक जीवन में उपलब्धियों के लिए, प्रो. कुणाल करण (सीएचई 92) प्रोफेसर, रसायन और पेट्रोलियम इंजीनियरिंग विभाग, कैलगरी विश्वविद्यालय और प्रो बनमाली एस रावत (ईईई 68 और ईसीई 70) प्रोफेसर, इलेक्ट्रिकल और बायोमेडिकल इंजीनियरिंग विभाग, नेवादा विश्वविद्यालय को अकादमिक क्षेत्र के लिए और डॉ आनंद एस मूर्ति (एमईटी 87) इंटेल फेलो और निदेशक, इंटेल इंक और श्री कैलाश कैलाश (ईसीई 80) सह-संस्थापक, जीस्केलर को अनुसंधान और नवाचार के क्षेत्र में उपलब्धियों के लिए विशिष्ट पूर्व छात्र/पूर्व छात्र पुरस्कार से सम्मानित किया किया जाएगा। दीक्षांत समारोह में पवन कुमार जैन, डॉ इंदु भूषण एवं श्र आनंद एस. मूर्थी उपस्थित रहेंगे जिन्हें सम्मानित किया जाएगा।
सैकड़ों पुरातन छात्रों के जुटने की उम्मीद

इस दीक्षांत समारोह में देश के कई शैक्षणिक संस्थाओं और विश्वविद्यालयों से शिक्षक और अधिकारियों के साथ आईआईटी(बीएचयू) के सैकड़ों पुरातन छात्रों के जुटने की उम्मीद है। दीक्षांत समारोह का आयोजन काशी हिन्दू विश्वविद्यालय स्थित स्वतंत्रता भवन में किया जाएगा। दीक्षांत समारोह से पहले उसका पूर्वाभ्यास शनिवार दिनांक 09.04.2022 को शाम 4 बजे से स्वतंत्रता भवन, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में आयोजित है।

Home / Varanasi / IIT BHU दीक्षांत समारोह में 1610 मेधावी छात्रों को दी जाएगी उपाधि, इन्हें मिलेगा स्वर्ण पदक…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो