रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर वाराणसी में संचालित होंगे 694 मिशन शक्ति कक्ष, महिला पुलिसकर्मियों की होगी तैनाती

694 Mission Shakti Cells to be operated in Varanasi on eve of Rakhi- बालिकाओं व महिलाओं को स्वावलंबी बनाने, उन्हें सुरक्षा व सम्मान देने के लिए प्रदेश सरकार (UP Government) रक्षाबंधन (Rakshabandhan) की पूर्व संध्या पर उन्हें खास तोहफा देने जा रही है। प्रदेश सरकार रक्षाबंधन से एक दिन पहले सभी ग्राम पंचायतों में ‘मिशन शक्ति कक्ष’ (Mission Shakti) खोलने की तैयारी में है।

By: Karishma Lalwani

Updated: 21 Aug 2021, 10:40 AM IST

लखनऊ. बालिकाओं व महिलाओं को स्वावलंबी बनाने, उन्हें सुरक्षा व सम्मान देने के लिए प्रदेश सरकार (UP Government) रक्षाबंधन (Rakshabandhan) की पूर्व संध्या पर उन्हें खास तोहफा देने जा रही है। प्रदेश सरकार रक्षाबंधन से एक दिन पहले सभी ग्राम पंचायतों में ‘मिशन शक्ति कक्ष’ (Mission Shakti) खोलने की तैयारी में है। इस कड़ी में वाराणसी जिले में सभी 694 ग्राम पंचायतों में मिशन शक्ति कक्ष तैयार कर लिए गए हैं। 21 अगस्त की संध्या को इनका संचालन किया जाएगा। सहायक जिला पंचायत राज अधिकारी उपेन्द्र कुमार पांडेय के मुताबिक अभियान के तहत सभी ग्राम पंचायत में एक ‘मिशन शक्ति कक्ष’ बनाया जा रहा है। पंचायत भवन की एक दीवार पर मिशन शक्ति अभियान से जुड़े व नारी सशक्तीकरण के स्लोगन व बैनर, पोस्टर अंकित किए जाएंगे। ‘मिशन शक्ति कक्ष’ में महिलाओं-बालिकाओं से सम्बन्धित चलायी जा रही सरकार की विभिन्न योजनाओं की उन्हें विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

बीट अधिकारी पद पर तैनात होंगी महिला पुलिसकर्मी

रक्षाबंधन पर योगी सरकार प्रदेश की महिला पुलिसकर्मियों को बीट अधिकारी के पद पर तैनाती का तोहफा देने जा रही है। पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अमित वर्मा ने कहा कि मिशन शक्ति कक्ष में महिला पुलिसकर्मियों की भी तैनाती होगी, ताकि महिलाएं-बालिकाएं उन्हें अपनी समस्याएं बेझिझक बता सकें। घरेलू हिंसा, प्रताड़ना के अलावा यदि कोई उन्हें परेशान कर रहा है तो वह उसके बारे में सीधे महिला पुलिसकर्मियों को जानकारी दे सकेंगी। महिला पुलिसकर्मी न केवल महिलाओं की समस्याओं को सुनेंगी बल्कि उसका तत्काल निस्तारण भी कराएंगी।

ये भी पढ़ें: लड़कियों की बढ़ेगी शादी की उम्र, नीति आयोग को यूपी का भी समर्थन

ये भी पढ़ें: रक्षाबंधन पर बन रहा अनोखा संयोग, जानें राखी बांधने का शुभ समय

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned