scriptअक्षय तृतीया कल, पूजा के समय भूलकर भी न करें ये गलतिया, नहीं तो नाराज हो जाएंगी लक्ष्मी | Akshaya tritiya 2018 Do not these things during Laxmi puja | Patrika News
वाराणसी

अक्षय तृतीया कल, पूजा के समय भूलकर भी न करें ये गलतिया, नहीं तो नाराज हो जाएंगी लक्ष्मी

ऐसा करने से नाराज हो जाती हैं मां लक्ष्मी

वाराणसीApr 17, 2018 / 09:00 am

sarveshwari Mishra

Akshaya Tritiya

Akshaya Tritiya

वाराणसी. अक्षय तृतीया हिंदुओं का बहुत शुभ दिन माना जाता है। इस बार यह 18 अप्रैल यानि कल मनाया जाएगा। इस दिन शादियों के लग्न को शुभ माना जाता है और इस दिन पूरे टाइम शुभ मुहूर्त रहता है। इस त्योहार पर माता लक्ष्मी की कृपा पाने का सबसे अच्छा समय होता है। इस दिन मां लक्ष्मी अपने भक्तों की पूजा से प्रसन्न होकर उन्हें धन-धान्य, सुख- समृद्धि से परिपूर्ण करती है। जो भक्त अक्षय तृतीया के दिन मां की पूरे विधि विधान से पूजन करते हैं उनपर मां प्रसन्न होती हैं लेकिन वहीं कुछ ऐसे काम हैं जिसको करने से माता लक्ष्मी खुश होने के बजाय नाराज हो जाती हैं और कभी भी उनके घर नहीं रुकती हैं।

जो व्यक्ति बिना साफ-सफाई के पूजा करता है उसकी पूजा कभी भी स्वीकार नहीं होती है इसलिए अक्षय तृतीया पर माता लक्ष्मी की पूजा करते समय शुद्धता का विशेष ध्यान रखना चाहिए।
तुलसी के पौधे की पूजा का महत्व हिन्दू धर्म में विशेष माना जाता है। भगवान विष्णु को तुलसी बहुत ही प्रिय होती हैं ऐसे में अक्षय तृतीय के दिन जो व्यक्ति बिना स्नान किए तुलसी के पत्ते तोड़ता है। माता लक्ष्मी उनकी पूजा कभी भी स्वीकार नहीं करती है।

जो व्यक्ति पूजा तो करता है लेकिन अपने बड़ों का आदर ना करता हो और महिलाएं के प्रति आदर का भाव ना रखता हो उसके घर माता लक्ष्मी कभी भी अपना स्थाई निवास नहीं बनाती हैं।

जो व्यक्ति पूजा करते समय क्रोध में रहता है माता लक्ष्मी उसकी पूजा कभी भी स्वीकार नहीं करती हैं। ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। इसलिए अक्षय तृतीया पर माता लक्ष्मी की पूजा करते समय मन को शांत रखना चाहिए।

किसी का बुरा करने वाले, हमेशा दूसरों का अहित चाहने वालों के पास कभी माता लक्ष्मी नहीं टिकती है। अक्षय तृतीया पर माता लक्ष्मी की पूजा करने के बाद गरीबों को दान और भोजन करवाना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो