scriptराज्यपाल आनंदीबेन की मौजूदगी में बनारस में शुरू हुआ सर्वाइकल कैंसर से बचाव को वैक्सीनेशन | Awareness and vaccination necessary to prevent cervical cancer sai Governor Anandiben | Patrika News
वाराणसी

राज्यपाल आनंदीबेन की मौजूदगी में बनारस में शुरू हुआ सर्वाइकल कैंसर से बचाव को वैक्सीनेशन

यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन शुक्रवार को बनारस में हैं। इस मौके पर उन्होंने वाराणसी में एचपीवी वैक्सीनेशन की शुरुआत की। इस मौके पर राज्यपाल ने छात्राओं का कुशल क्षेम जाना। कहा कि, सर्वांगीण विकास के लिए अच्छी शिक्षा व बेहतर स्वास्थ्य की है अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि स्कूलों, महाविद्यालयों और विश्व विद्यालयों में सर्वाइकल कैंसर पर हो चर्चा। कॉर्नर बनाकर छात्र-छात्राओं को किया जाए जागरूक, अभिभावक भी करें प्रतिभाग।

वाराणसीMay 20, 2022 / 04:25 pm

Ajay Chaturvedi

सर्वाइकल कैंसर से बचाव को वैक्सीनेशन के दौरान छात्राओं से मुखातिब राज्यपाल आनंदीबेन

सर्वाइकल कैंसर से बचाव को वैक्सीनेशन के दौरान छात्राओं से मुखातिब राज्यपाल आनंदीबेन

वाराणसी. राज्यपाल आनंदीबेन की मौजूदगी में बनारस में शुरू हुआ सर्वाइकल कैंसर से बचाव को वैक्सीनेशन। इस मौके पर राज्यपाल ने कहा, “30 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर यानि बच्चेदानी के मुंह के कैंसर से बचाने के लिए 9 से 14 साल और 15 से 26 साल की बालिकाओं को ह्यूमन पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) इंजेक्शन अनिवार्य रूप से लगवाना चाहिए।” राज्यपाल शुक्रवार को मंडलायुक्त सभागार में आयोजित सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग व वैक्सीनेशन के शुभारंभ पर जागरूकता एवं संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहीं थीं।
टीकाकरण अभियान की शुरूआत के मौक पर कुलपतियों, शिक्षकों और छात्राओं को संबोधित करतीं राज्यपाल
विद्यालय, महाविद्यालय लोगों को करें जागरूक

राज्यपाल ने प्रशासन व विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि सर्वाइकल कैंसर एक चिंता का विषय है। कैंसर से ग्रसित महिलाओं में स्तन व सर्वाइकल कैंसर से ग्रसित महिलाओं की संख्या क्रमशः सर्वाधिक है। इसकी रोकथाम व नियंत्रण के लिए एचपीवी इंजेक्शन के बारे में जानकारी और जागरूकता भी होनी चाहिए। इसकी जागरूकता के लिए शिक्षा विभाग, स्कूलों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों के माध्यम से गांव-गांव तक सर्वाइकल कैंसर के बारे में जानकारी दें। साथ ही इसके बचाव के लिए ग्रामीण और शहरी इलाकों में जन जागरूकता व स्क्रीनिंग कैंप समय –समय पर लगाएं।
सर्वाइकल कैंसर से बचाव को वैक्सीनेशन
स्कूल-कॉलेजों में हो सर्वाइकल कैंसर पर चर्चा

राज्यपाल ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर पर जागरूकता के लिए जूनियर व प्राइमरी स्कूलों, माध्यमिक स्कूलों, महाविद्यालयों और विश्व विद्यालयों में आधा घंटे तक चर्चा होनी चाहिए। बच्चों और उनके अभिभावकों से भी अपील की है कि 30 साल से ऊपर की महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए नियमित जांच करवाएं। स्कूलों, महाविद्यालयों और विश्व विद्यालयों में एक कॉर्नर बनाया जाए, जिसमें लक्षण, कारण, निदान और उपचार के बारे में जानकारी प्रदान की जा सके। इसके लिए विश्व विद्यालयों के कुलपतियों, विद्यालयों के प्रधानाचार्यों व शिक्षकों को इस विषय पर ज्यादा से ज्यादा जोर देने की जरूरत है। इन्हीं के माध्यम से घर-घर तक सर्वाइकल कैंसर से बचाव और वैक्सीनेशन पर जागरूक किया जा सकता है। इसके साथ ही एक मुहिम चलाई जाए जिससे जिले में एक दिन में अधिक से अधिक 300 बच्चियों को एचपीवी का टीका लगाया जा सके। अंत में राज्यपाल ने जनमानस से अपील की है कि जागरूक रहिए। कैंसर से बचिए। टीबी (क्षय रोग) से बचिए। गलत कार्य करने से बचिए। सर्वांगीण विकास के लिए अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य होना बेहद आवश्यक है जिस पर विशेष ध्यान देना जरूरी है।
सांस्कृतिक संकुल में लाभार्थी कैम्प के उद्घाटन के मौके पर राज्यपाल आनंदी बेन
250 बेटियों ने एचपीवी की पहला टीका लगवाया

राज्यपाल ने मंडलायुक्त सभागार परिसर में जिले में एचपीवी वैक्सीनेशन का शुभारंभ फीता काटकर किया। शुक्रवार को करीब 250 बालिकाओं ने एचपीवी की पहला टीका लगाया गया। इसके पश्चात राज्यपाल ने टीकाकरण करवा चुकीं छात्राओं से बातचीत की। राज्यपाल की उपस्थिती में अर्पिता सोनकर (14), शानवी पाठक (14), जानवी सिंह (14), वैभवी सिंह (14), कशिश आनन (16) और अंकिता सिंह (18) को एचपीवी का टीका लगाया गया। इस दौरान राज्यपाल ने छात्राओं से समय से अगली डोज़ लगवाने के लिए कहा। इसके पश्चात राज्यपाल ने अपने उद्भोदन में कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन व उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी जनपद में शुक्रवार से एचपीवी वैक्सीनेशन का शुभारंभ हो चुका है। इससे पहले प्रदेश की राजधानी के राजभवन में सभी अधिकारियों की बच्चियों का एचपीवी वैक्सीनेशन कराया गया था। वाराणसी के पड़ोस के जिलों में भी सर्वाइकल कैंसर से बचाव का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। प्रदेश में इसकी शुरुआत के लिए केंद्र स्तर पर यह विषय उठाया गया था। आईसीएमआर से भी इसके बारे में विस्तार से चर्चा की गई। इसके बाद सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए एचपीवी वैक्सीनशन की शुरुआत की गई।
बच्चों को हर तरह की शिक्षा व जानकारी दी जाए ताकि उन्हें न हो कोई दिक्कत

इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि पड़ोस के जिलों में 50 छात्रों को जेल में भ्रमण के लिए ले जाया गया। वहां हर एक बंदी के बारे में छात्राओं ने उनसे सम्पूर्ण जानकारी ली। ऐसे में देखा गया कि गलत कार्य और दहेज, बाल विवाह जैसी कुप्रथाओं के लिए वह सजा काट रहे हैं। इसको दूर करने के लिए बच्चों को इसके बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। जीवन में हर विषय पर जानकारी व जागरूक होना कभी नुकसान नहीं करता बल्कि जीवन के पथ को और सुगम बनाता है।
बीएचयू स्टॉफ देगा पूरा सहयोगः कुलपति प्रो सुधीर जैन

इस मौके पर बीएचयू के कुलपति सुधीर जैन ने कहा कि राज्यपाल की इस पहल से जिले में सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग व जागरूकता अभियान शुरू हुआ है। यह अभियान 30 वर्ष से ऊपर की महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए बेहद कारगर साबित होगा। इस मुहिम के बीएचयू के समस्त अधिकारी शत-प्रतिशत रूप से अपना सहयोग करेंगे। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के कुलपति आनंद कुमार त्यागी ने कहा कि राज्यपाल की यह पहल देश के लोगों को स्वस्थ बनाए रखने में दूरगामी सोच को प्रदर्शित करता है। इस मुहिम को सफल बनाने के लिए काशी विद्यापीठ विश्व विद्यालय परिवार इस नेक पहल में पुरजोर कोशिश करेगा।
होमी भाभा कैंसर अस्पताल, जिले भर में कैंसर स्क्रीनिंग और उपचार का कार्यक्रम चला रहा

इस मौके पर होमी भाभा कैंसर अस्पताल के निदेशक डॉ सत्यजीत प्रधान और लीड मेडिकल ऑफिसर डॉ रुचि पाठक ने प्रोजेक्ट ईशा और कैंसर रजिस्ट्री कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बताया गया कि प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और राज्यपाल के मार्गदर्शन व दिशा निर्देशन में होमी भाभा कैंसर अस्पताल के माध्यम से जिले भर में कैंसर स्क्रीनिंग और उपचार का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। अगले साल जुलाई तक करीब ढाई लाख लोगों की कैंसर स्क्रीनिंग का लक्ष्य रखा गया है। इस क्रम में अब तक एक लाख से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।
कलेक्टर ने जताया आभार

कलेक्टर कौशल राज शर्मा ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों का आभार जताते हुए अभियान को आगे बढ़ाने के लिए आभार प्रकट किया। साथ ही जिन बच्चों ने वैक्सीनेशन करवाया और उन्हें व उनके अभिभावकों, शिक्षकों और प्रधानाचार्य को प्रोत्साहित करते हुये इस मुहिम में जोड़े जाने का आव्हान किया।
ये रहे मौजूद
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी, स्कूलों के प्रधानाचार्य, शिक्षक व स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन आईसीडीएस विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी डीके सिंह ने किया।
लाभार्थी कैम्प का किया उद्घाटन

इससे पूर्व राज्यपाल ने पद्म विभूषण गिरिजा देवी सांस्कृतिक संकुल में उद्यान और अन्य कर्मचारियों के लिए नगर निगम की ओर से आयोजित लाभार्थी कैम्प के उद्घाटन का उद्घाटन किया। कहा कि सफाईकर्मी शहर, प्रदेश और देश को स्वच्छ कर रहे हैं। ये इतना अच्छा काम कर रहे हैं तो इनका सम्मान जरूर होना चाहिए। इन्हें सरकारी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सौ फीसदी मिलना चाहिए। इसके लिए अधिकारियों को संवेदनशील बनना होगा।

Home / Varanasi / राज्यपाल आनंदीबेन की मौजूदगी में बनारस में शुरू हुआ सर्वाइकल कैंसर से बचाव को वैक्सीनेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो