scriptसावन में बाबा विश्वनाथ पर हुई धनवर्षा, सुगम दर्शन ने बढाई आय | Baba Vishwanath Temple Income in Sawan Month | Patrika News
वाराणसी

सावन में बाबा विश्वनाथ पर हुई धनवर्षा, सुगम दर्शन ने बढाई आय

-सावन में बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए मंदिर प्रशासन ने की थी बेहतर व्यवस्था-दर्शनार्थियों की हर सुविधा का रखा गया था ध्यान-ऐसा एक दर्शनार्थी नहीं जिसे बाबा का दर्शन नहीं मिल पाया हो-बोले कमिश्नर सुगम दर्शऩ ने बढाई आय
 

वाराणसीAug 19, 2019 / 05:50 pm

Ajay Chaturvedi

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर (फाइल फोटो)

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर (फाइल फोटो)

वाराणसी. पूरे देश में भले ही मंदी की चर्चा हो। लोग नौकरियों से निकाले जा रहे हों। कंपनियां घाटे में चल रही हों। चाहे वह ऑटो सेक्टर हो या सर्विस सेक्टर हर तरफ मंदी का दौर है। लेकिन एक ऐसी जगह भी है जहां महीने भर में करोड़ों की आय हुई है। यह स्थान है काशी का विश्वनाथ मंदिर।
विश्वनाथ मंदिर में केवल सावन के एक महीने में बाबा करोड़पति बन गए। कुल 1.95 करोड़ रुपये की आय हुई है। ऐसा कमिश्नर दीपक अग्रवाल का कहना है। कमिश्नर ने बताया कि अबकी पहली बार सावन में बाबा के भक्तों के लिए सुगम दर्शन योजना लागू की गई थी। इससे हर दर्शनार्थी को लाभ हुआ। दर्शनार्थी को दर्शन लाभ हुआ तो मंदिर की आय भी बढी। इस आय वृद्धि से मंदिर प्रशासन भी प्रफुल्लित है। कमिश्नर के मुताबिक सुगम दर्शन से 1.25 करोड़ की आय हुई जबकि नकदी के रूप में 70 लाख रुपये प्राप्त हुए हैं। वैसे प्रयागराज कुंभ के बाद काशी में श्रद्धालुओं की भीड़ के चलते फरवरी महीने में मंदिर प्रशासन को डेढ़ करोड़ रुपये की आमदनी हुई थी। इस बीच मंदिर प्रशासन सूत्रों का दावा है कि इस सावन में कुल मिला कर 2.10 करोड़ रुपये की आमदनी हुई है जो 25 फीसद की बढोत्तरी बताया जा रहा है।
यहां बता दें कि बाबा विश्वनाथ के दर्शन और जलाभिषेक के लिए यूं तो वर्षपर्यंत सुबह से शाम तक भक्तों का तांता लगा रहता है। लेकिन सावन का महीना जिसे बाबा विश्वनाथ का प्रिय महीना माना जाता है, इसमें देश ही नहीं विदेशों से भी भक्त यहां आते हैं और बाबा का आशीर्वाद ग्रहण करते हैं। ऐसे दर्शनार्थियों के लिए मंदिर प्रशासन ने खास व्यवस्था की थी।
बता दें कि ऐसे दर्शनार्थी जो भीड़भाड़ से बचना चाहते हैं। उनके लिए मंदिर प्रशासन ने सुगम दर्शन की व्यवस्था लागू की है। सुगम दर्शन के इच्छुक दर्शनार्थियों के लिए पहले 300 रुपये का टिकट रखा गया था जिसे 15 अप्रैल के बाद बढा कर 500 रुपये कर दिया। इसी तरह मंगला आरती में हिस्सा लेने वाले को 350 रुपये की जगह 550 रुपये देने पडे। काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन द्वारा सुगम दर्शन और मंगला आरती की दरों में बढ़ोतरी का 1 मार्च को काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद की बैठक में जो फैसला लिया गया था उसको 15 अप्रैल से लागू किया गया।
इसके पीछे मंदिर प्रशासन की सोच थी कि ऐसे बहुतेर दर्शनार्थी होते हैं जो कतार में नहीं लगना चाहते, उन्हीं के लिए सुगम दर्शऩ योजना जुलाई में शुरू की गई। इसके साथ ही मंगला आरती में बढ़ती भीड़ के चलते 350 रुपये की जगह 550 रुपये का शुल्‍क तय किया गया है।
वहीं रुद्राभिषेक का टिकट पुराने दर 450 रुपये में ही मिलेगा। मंदिर प्रशासन के अनुसार बाबा विश्वनाथ के दरबार में दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को एक घंटे फ्री वाई-फाई की सुविधा देने की तैयारी चल रही है। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र में इंटरनेट की सुविधा जियो की ओर से प्रदान की जाएगी।
कोट
” हम लोगों ने सावन में बाबा विश्वनाथ के दर्शन-पूजन को आने वाले दर्शनार्थियों के लिए पहली बार सुगम दर्शन की व्यवस्था की थी। इस व्यवस्था से जहां दर्शनार्थियों को आसानी से बाबा का दर्शन लाभ प्राप्त हुआ वहीं मंदिर की आय में भी वृद्धि हुई।”- दीपक अग्रवाल, कमिश्नर व विश्वनाथ मंदिर विशिष्ट क्षेत्र के चेयरमैन

Home / Varanasi / सावन में बाबा विश्वनाथ पर हुई धनवर्षा, सुगम दर्शन ने बढाई आय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो